Motu Patlu Kya Hai- Kaise Dekhe?

आज के इस समय मे के जहाँ सभी लोग अपने घरों मे quarantine है, व बच्चों के साथ घरों के अंदर ही समय व्यतीत कर रहे है। ऐसे मे अन्य किसी फिज़िकल खेल को खेलने का विकल्प ही नहीं है। टेलिविज़न ही एकमात्र ऐसा माध्यम है। जिसके द्वारा छोटे बच्चों को मनोरंजन के साधन मुहाया कराए जा सकते है। हालांकि टीवी पर बच्चों के लिए अनेकों कार्यक्रम उपलब्ध है, जिनमे कार्टन नेटवर्क से लेकर pogo जैसे चैनल उपलब्ध है। परंतु इन सभी के बीच मे Motu-Patlu ने अपनी एक अहम लोकप्रियता बनाए हुए है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको मोंटू पतलू के विषय मे सम्पूर्ण जानकारी देंगे। 

Motu Patlu Kya Hai- Kaise Dekhe?

Motu-Patlu क्या है?

आज के समय मे मोटू पतलू (मोटूपतलू) एकमात्र कार्टून शो में से एक बन गया है जिसे पूरे भारत के साथ-साथ पूरी दुनिया में बहुत पसंद किया जाता है। अगर हम मोटू पतलू कार्टून के चरित्र के बारे में बात करते हैं तो इस कार्टून में आप मोटू और पतलू को मुख्य पात्रों के रूप में देखते हैं। ये दोनों दोस्त हमेशा किसी न किसी बड़ी मुसीबत में फंस जाते हैं, लेकिन फिर भी किस्मत इनके साथ होती है और ये बच जाते हैं। इन दो किरदारों के अलावा कुछ और किरदार भी देखने को मिलते हैं जैसे घसीता राम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉक्टर झाका। मोटू पतलू की दोस्ती के पीछे है एक बड़ी कहानी, यह कहानी जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।

यह भी पढिए: Health app in hindi हेल्थ ऐप इन हिंदी 

मोटू और पतलू कार्टून सीरीज की बात करें तो यह एक कॉमेडी सीरीज है, इसके अलावा इसके क्रिएटिव डायरेक्टर का नाम रोंजॉय चक्रवर्ती है। मोटू पतलू कार्टून हिंदी भाषा में जारी किया गया है, और इसका उद्घाटन विषय मोटू पतलू की जोड़ी है। इसके संगीत निर्देशक संदेश संध्या हैं और इसकी निर्माता दीपा शाह हैं। मोटू पतलू की कहानी व कार्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारी के लिए पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे। 

मोटू पतलू लॉरेल और हार्डी की तर्ज पर एक क्लासिक भारतीय श्रृंखला है। दो सबसे अच्छे दोस्त मोटू और पतलू लगातार मुसीबत में पड़ जाते हैं, और बाद में एक पुलिस अधिकारी उनका पीछा करते हैं। शो को कथित तौर पर 2018 में WowKidz, Cosmos Mayas ‘और Youtube India पर 30 लाख से अधिक बार देखा गया।

और पहला एपिसोड था जॉन बनेगा डॉन। इस एनिमेटेड सीरीज़ की पूरी कहानी दो दोस्तों मोटू के साथ-साथ पतलू के इर्द-गिर्द घूमती है और उनमें से एक थोड़ा मोटा था और दूसरा अन्य की तुलना में कमजोर है, दोनों काल्पनिक शहर फुरफुरी नगरिया में रहते हैं, संगीत द्वारा रचित था संदेश शांडिल्य और इस श्रृंखला का निर्माण कई सदस्यों जैसे दीपा साही के साथ-साथ अरिश जेएस मेहता के योगदान से किया गया था और शीर्षक गीत मोटू पतलू की जोड़ी को सुखविंदर सिंह ने गाया था, और इन कार्टूनों के पात्रों को कृपा शंकर ने बनाया था।

Motu-Patlu का इतिहास किस प्रकार से हैं?

मोटू पतलू की जोड़ी फुरफुरी शहर का पक्का दोस्त है, जो हमेशा किसी न किसी मुसीबत में फंसा रहता है। मोटू समोसे से बहुत प्यार करता है, और मुसीबत के समय भी वह समोसे को हमेशा याद रखता है। इसके अलावा पतलू हमेशा मोटू की मदद करते नजर आते हैं। इन दोनों के अलावा घसीटाराम, इंस्पेक्टर चिंगम और डॉ. झाका भी एक दूसरे की मदद करते नजर आ रहे हैं. डॉ. झाका के प्रयोग भी बहुत ही अनोखे और देखने लायक हैं। थोड़ी देर समोसा खाने से मोटू भी काफी ताकतवर हो जाता है. इन सभी पात्रों का एक प्रमुख शत्रु भी है जिसे जॉन द डॉन के नाम से जाना जाता है। जॉन कभी-कभी डॉन बनने की सोचता है लेकिन मोटू पतलू उसकी सारी प्लानिंग बिगाड़ देता है।

मोंटू पतलू जैसे कार्टून प्रोग्राम ने अब तक अन्य प्रोग्रामों की तुलना मे अपना अलग वर्चस्व बनाया है। जिसके चलते हर एक बच्चा इस कार्यक्रम को देखना पसंद करता है। हालांकि कार्टून प्रोग्राम ई दुनिया मे टॉम एण्ड जेरी जैसे भी पोपुलर कार्यक्रम आते है। लेकिन जिस प्रकार से मोंटू पतलू की लोकप्रियता बढ़ी है, उसको देखते हुए यह कार्यक्रम सबके लिए प्रिय है। मोंटू पतलू की एक्सेस के लिए कोई भी यूजर इसे लाइव स्ट्रीम की सहायता से भी देख सकते है। साथ ही साथ टीवी पर इसके लिए स्पेशल प्रोग्राम के लिए भी लाइव कास्ट किया जाता है। 

अगर आप भी मोंटू पतलू देखना पसंद करते है, तो यह पोस्ट आपके लिए काफी कारगर होगी। आशा करते है, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको मोंटू पतलू के विषय मे विस्तार से जानकारी मिली होगी। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...