MS Access क्या है?

दोस्तों माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस के विषय में तो आप सभी जानते होंगे परन्तु क्या आपने कभी माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का नाम सुना हैं? यदि नहीं सुना तो हमारे आज के इस पोस्ट में आपको MS Access क्या है? इसका इस्तेमाल  कैसे किया जाता है ?और कैसे उपयोग करें। माइक्रोसॉफ़्ट कंप्यूटर की दुनिया में एक जाना माना नाम है इसके कई सारे प्रोडक्ट्स होते हैं जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सल पावर पॉइंट इत्यादि । इसके साथ ही साथ माइक्रोसॉफ्ट का एक विशेष प्रोग्राम होता है जिसके विषय में बहुत कम लोग जानते हैं।

इस सॉफ्टवेयर का नाम एमएस एक्सेल है क्या आप MS Access के विषय में जानते हैं ?अगर नहीं जानते तो इस आर्टिकल को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें तो आपको इसकी पूरी और सही जानकारी प्राप्त हो जाएंगे। आप लोगो ने आज तक के समय में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड एक्सेल का उपयोग तो अवश्य ही किया होगा लेकिन माइक्रोसॉफ्ट एक्सल आपके लिए क्या -क्या कर सकता है? इसकी इन्फॉर्मेशन आपको पता नहीं होगी क्योंकि जब तक आप इस सॉफ्टवेयर को अपने पी सी में ओपन करते हैं तो आपको यहाँ पर कुछ अधिक जानकारी देखने को नहीं मिलेंगे।

MS Access क्या है?

Table of Contents

MS Access क्या है?

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस डेटाबेस प्रबंधन के लिए इस्तेमाल किया जाता है एक डेटाबेस मैनेजमेंट सिस्टम के लिए उपयोग किया जाता है माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली होती है जिसमें डेटाबेस से जुड़े काम मुख्य ढंग से किया जाता है। उदाहरण रचना विवरण तथा डाटा से जुड़े जीतने भी कार्य होते हैं उन सभी कार्यों को मैनेज के लिए मैनेजमेंट करने के लिए डेटाबेस तैयार करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग किया जाता है जैसे अगर किसी ऑफिस में 50 व्यक्ति कार्य कर रहे हैं।

तो उन सभी व्यक्तियों का अगर डाटा तैयार करना है डेली का अटेंडेंस शीट बनाना है सैलरी सीट बनाना होता है और उसका पूरा डाटा तैयार करना है तथा उसका किसी भी इंटरनेट टेक्नोलॉजी के द्वारा ऑनलाइन इस्तेमाल करना है। ऑनलाइन इसको अपडेट करना है तो उसके लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में इस पूरे डेटा को तैयार किया जाता है डेटाबेस को मैनेज किया जाता है मैनेजमेंट किया जाता है डेटाबेस को तैयार किया जाता है। Also Read: व्हाट्सएप की जानकारी हिन्दी में Whatsapp ki poori jankari Hindi me

MS Access मे डाटाबेस तैयार करना और जो डेटाबेस को बनाने के लिए सॉफ्टवेयर होते हैं उनके तुलना में काफी सरल होता है ताकि इसमें किसी भी प्रकार का कोई प्रोग्रामिक करने की आवश्यकता नहीं होता है। इसमे सरलता से डेटाबेस को तैयार किया जा सकता है यह सम्पूर्ण तरीके से ग्राफिकल यूजर इंटरफेस पर काम करता है और इसमें काम करने के लिए किसी भी मनुष्य को थोड़ा सा जानकारी रखता है वह सरलता से माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डेटाबेस बना सकता है।

MS Access का लाभ

  1. यह एक यूजर फ्रेंडली डाटाबेस एप्लीकेशन होती है।
  2. यह एक अनसिक्योर डाटाबेस एप्लीकेशन होती है।
  3. कोई भी प्रोग्राम में लैंग्वेज के साथ सपोर्ट करता है।
  4. MS Access केवल आपके फार्म का ही व्यवस्था देता है
  5. एक्सिस का इस्तेमाल भेजने स्कूल कॉलेज तथा सभी क्षेत्रों में डाटा स्टोर करने के लिए किया जाता है।
  6. एमएस एक्सेल डेटाबेस फाइल को एक्रिप्त और पासवर्ड को प्रोटेक्ट करने में सहायता करता है।

MS Access के नुकसान

  1. यह एक सिंपल डाटाबेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर होता है।
  2. एमएस एक्सेल डेटाबेस में कोई भी व्यक्ति सरलता से डाटा बेस बना सकता है।
  3. माइक्रोसॉफ्ट टैक्स में डाटाबेस बनाने के लिए किसी भी प्रकार का कोई प्रोग्राम की जानकारी नहीं करना पड़ता है।
  4. क्या एक साधारण डाटाबेस बनाने वाला सॉफ्टवेयर होता है।
  5. एमएस एक्सेस डेटाबेस को उपयोग करने के लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का संपूर्ण पैकेज खरीदना होता है।
  6. माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस में डाटा को एक लिमिटेड सीमा के भीतर ही रख सकते हैं।
  7. माइक्रोसॉफ्ट ऐक्सेस में जीतने भी डाटा स्टोर होते हैं सभी एक ही स्थान पर स्टोर होते हैं।

निष्कर्ष =आज के इस पोस्ट में माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस  क्या है? माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस के उपयोग  क्या है? माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस का लाभ तथा हानि क्या है ?  यह सभी चीजों की जानकारी दी गई है यह सभी जानकारी आपको कैसे लगा नीचे कमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं यह पोस्ट आपकों यह पसंद आई हो तो इसे अपने  दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...