MS word kya hai? एमएस वर्ड क्या है?

कंप्यूटर पर आज सभी काम किए जाते हैं। चाहे ऑफिस को विद्यालय हो या कोई भी नीचे काम हो सभी कार्य कंप्यूटर के माध्यम से किया जाता है और कंप्यूटर में जिस सॉफ्टवेयर का सबसे ज्यादा प्रयोग होता है। उसका नाम है MS word।  तो आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा एमएस वर्ड क्या होता है इसके विषय में ही जानकारी देने जा रहे हैं।

MS word kya hai? एमएस वर्ड क्या है?

कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर में यह टूल अलग-अलग प्रकार की टेक्सटिंग करने के काम आता है। इसके अलावा डिजाइन और फॉर्मेट कर के भी आप किसी भी फाइल का अच्छा सा लुक कैसे दे सकते हो। माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में शामिल है सबसे पॉपुलर वर्ल्ड एप्लीकेशन मानी जाती है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में आप टाइपिंग एडिटिंग फॉर्मेटिंग प्रिंटिंग इन सभी का काम भी आसानी से कर सकते हैं। किसी लिए माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल कभी औपचारिकताओं और निजी काम के लिए कर सकते हो । 

कार्यालय के डॉक्यूमेंट को माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के माध्यम से ही सेव करके रखा जा सकता है। एमएस वर्ड माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक सॉफ्टवेयर माना जाता है। इसको माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के द्वारा बनाया गया है और यह सॉफ्टवेयर वर्ल्ड मैं सबसे अधिक प्रयोग में लिया जाने वाला सॉफ्टवेयर माना गया है। इसी को ही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी कहते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का इस्तेमाल वर्ड प्रोसेसिंग के डॉक्यूमेंट बनाने के लिए एडिट करने और खोलने के लिए फॉर्मेट करने के लिए प्रिंट करने के लिए और शेयर करने के लिए किया जाता है। तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से एमएस वर्ड क्या होता है, एमएस वर्ड के क्या फीचर है, और यह क्या काम करता है, इन सभी के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं, आइए जानते हैं..

MS वर्ड क्या है?

आज अगर जरूरी कागजात से जुड़े हुए कोई भी काम हो वह इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटर पर ही अक्सर सेव करके रख दिए जाते हैं। लेकिन कंप्यूटर में भी क्या आप जानते हैं, ऐसा कौन सा एप्लीकेशन है, जिसकी मदद से आप यह सभी कामों को कर सकते हो। यह जानना भी आप सभी के लिए बहुत जरूरी है तो आपको बता देना चाहते कि उस एप्लीकेशन का नाम MS word होता है।

 एमएस वर्ड को माइक्रोसॉफ्ट वर्ड कहते हैं। यह एक वर्ड प्रोसेसिंग एप्लीकेशन होती है। जिसका प्रयोग डाक्यूमेंट्स बनाने के लिए पुराना डॉक्यूमेंट को एडिट करने के लिए और मैट करने के लिए प्रिंट करने के लिए किया जाता है। वर्ड प्रोसेसिंग प्रोग्राम की तरह इसमें बहुत से और भी उपयोगी टूल्स मौजूद है। यह वर्ल्ड की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया सॉफ्टवेयर है।

इसकी शुरुआत 1981 में बिल गेट्स के द्वारा की गई थी। बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक हैं। उन्होंने दो प्रोग्रामर चार्ल्स simrnyi और रिचर्ड brodie को हायर करने के बाद इसको बनाया गया था। माइक्रोसॉफ्ट है 1983 में उसको डेवलप कर दिया गया। तब से लेकर आज तक इतने बड़े बदलाव भी किए जा चुके हैं।

Also Read: GST ka full form kya hai – क्या है ये तरीका

माइक्रोसॉफ़्ट वर्ड के महत्वपूर्ण टूल्स

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड के कुछ महत्वपूर्ण भाग भी होते हैं जिनका विवरण कुछ इस तरह से हैं..

Menu baar – यह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड प्रोग्राम में मौजूद सभी विशेषताओं का एक मेन समूह माना जाता है। मुख्य मेन्यू में अन्य कंपनियों को यह दिखाने का कार्य करता है।

Title baar 

टाइटल बार डॉक्यूमेंट के ऊपर मौजूद होता है। इसमें प्रेजेंट समय में एक्टिव डाक्यूमेंट्स और आप ही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड भी इसमें लिखा होता है। इनका प्रयोग वर्ड विंडो के आकार पर और स्थान को बदलने के लिए कर सकते हैं।

फॉर्मेटिंग टूलबार

फॉर्मेटिंग टूलबार का प्रयोग टेक्स्ट पोस्ट सही रूप देने के लिए किया जाता है। यहां पर आप किसी भी टेक्स्ट का फोंट आकार, बोल्ड, इटैलिक इस तरह के क्षेत्र में कर सकते हैं, और पैराग्राफ की सेटिंग को भी यहां से ठीक किया जा सकता है।

इंसरशन पलवाइन्टर

यह डॉक्यूमेंट स्क्रीन पर एक चमकती हुई लंबी रेखा के रूप में दिखाई देती है। यह संकेत करते कि जब भी आप टाइप करते हैं तो आपको टेक्स्ट कहां पर दिखाई देगा।

एमएस वर्ड के लाभ

एम एस वर्ड से होने वाले लाभ निम्न है…

स्टोरीज ऑफ टेक्स्ट

एमएस वर्ड में प्रोसेसर की हेल्प से आप आपके द्वारा लिखे गए सभी डाक्यूमेंट्स की बहुत सारी कॉपी बनाकर सेव कर सकते हैं। और कभी भी जरूरत पड़े तो इनमें बदलाव भी किया जा सकता है। इसकी एक कॉपी बनाकर उसमें जरूरत के समय टेक्स्ट को बदलकर अलग फाइल में रखकर सेव कर सकते हैं।

क्वालिटी ( quality )

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में हमें error  फ्री डाक्यूमेंट्स मिलते हैं। इनमें इनबिल्ट ग्रामर चेकर टूल भी होता है। जो डॉक्यूमेंट में किसी भी स्पेलिंग और ग्रामर की मिस्टेक को पकड़ने में मदद करता है, और उसको सही भी कर देता है।

Dynamic exchange ऑफ डेट

एमएस वर्ड के डॉक्यूमेंट में डाटा और पिक्चर को एक दूसरे एप्लीकेशन के साथ में एक्सचेंज भी कर सकते हैं, और शेयर भी किया जा सकता है।

Time saver

बिना री टाइपिंग किए हुए सिर्फ डॉक्यूमेंट की अनलिमिटेड कॉपी बना सकते हैं। इस तरह से आप का समय बच जाएगा।

Securities

कभी-कभी कोई पर्सनल डॉक्यूमेंट जब आप बनाते हैं या फिर डॉक्यूमेंट जिसको आप चाहते हैं कि कोई दूसरा ना पढ़ सके उसके लिए आप इसमें पासवर्ड से लॉक करके सेफ़ कर सकते हैं।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की विशेषताएं

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की विशेषताएं निम्न है

  • आप जो भी डॉक्यूमेंट माइक्रोसॉफ्ट वर्ड पर बनाते हैं। उसको एचटीएमएल फॉर्मेट में सेव करके इंटरनेट ब्राउज़र पर देख सकते हो।
  • वेब पेज विजार्ड से आसानी से जल्दी से भेज बनाया जाता है।
  • इसके बाद बैग के ब्राउज़र पेज पर रिव्यू भी देखा जा सकता है।
  • इसमें हाइपरलिंक इंटर पर दूसरे डॉक्यूमेंट पेज को भी लिंक किया जा सकता है।
  • इसमें आप सेटिंग में जाकर किसी भी भाषा का इस्तेमाल कर सकते हो, कोई भी भाषा को आसानी से बदला जा सकता है।
  • प्रोफाइल टूल की मदद से आप भाषा को सेलेक्ट करने के साथ-साथ कोई भी सॉफ्टवेयर भी इसमें ऐड कर सकते हो।
  • स्पेलिंग चेक करने के लिए ग्रामर चेकिंग टूल का प्रयोग भी किया जा सकता है।

निष्कर्ष

आज हमने इस पोस्ट में आपको MS word क्या है। इसके विषय में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी इंफॉर्मेशन दिया आपके लिए बहुत हेल्पफुल रहेंगे। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटीन्यू विजिट कर सकते हैं, और यह पोस्ट पसंद आई तो एक बार कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...