Mutual Fund क्या है? इसकी पूरी जानकारी

Mutual Fund क्या है? म्यूचुअल फंड एक कंपनी है जो कि सभी लोगों से पैसे इकट्ठा करती है जिसे वो stocks, bonds और दूसरे फाइनेंशियल assets में निवेश करती है उस कंपनी कि इन सभी  मिलित (holdings Stocks, bonds और दूसरे assets) को उस कंपनी की portfolio कहते हैं हर एक mutual fund को एक asset मैनेजर इसकी देखरेख करते हैं.

Mutual फंड पैसा कमाने का काफी अच्छा और सरल तरीका है इसमें निवेश करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि ₹100000 हो आप मात्र ₹500 रुपये प्रत्येक महीने की दर से भी इसमें निवेश कर सकते हैं आज के इस पोस्ट में हम आपको mutual क्या है? इसकी पूरी जानकारी हिंदी में विस्तार पूर्वक बताएंगे।

Mutual Fund क्या है? इसकी पूरी जानकारी

Mutual Fund क्या है?

Mutual fund का नाम सुनकर ही समझ आ जाता है कि ये एक ऐसा फंड होता है इसमे काफी लोगो के पैसे लगे होते हैं सर लाइन में कहा जाए तो कई लोगों के पैसे से बना हुआ फंड को ही mutual Fund कहा जाता है जैसे आप इस कंपनी में पैसे निवेश किए होते हैं ऐसे ही बाकी लोग भी पैसे लगाए होते हैं जिससे उन्हें लाभ हो सके इस पैसे को बाजार में तरह तरह की विभागों में लगाया जाता है जिससे प्रोफिटस अधिक मात्रा में कमाया जा सके कुछ लोगों को बाजार के विषय में अधिक जानकारी नहीं होती है तो उनके लिए में पैसे लगाना सरल और कम जोखिम भरा काम होता है.

Mutual fund मे निवेश सिर्फ शेयर मार्केट तक सीमित नहीं है बल्कि सोना, चांद, ब्रांड्स, स्टॉक या फिर अन्य सरकारी सिक्योरिटी मे भी Money Invest किया जाता है अलग अलग विभागों में पैसे लगाने का लाभ यह है कि इसमें रिस्क बहुत कम होता है और Return बेहतर मिलता है। Also Read: Kalyan Matka- Satta Matka Kalyan Matka Kya Hai?

Mutual Fund मे Nav क्या होता है?

NAV की full form = Net asset value है ये mutual Fund का यूनिट होता है । जैसे स्ट्रोक के संदर्भ में स्टॉक प्राइस होती है इस प्रकार से के mutual Fund संदर्भ में एक यूनिट के मूल्य उसकी NAV इतनी है। यानी आप जो भी Mutual Fund बेचते या खरीदते हैं तो आप NAV के प्राइस पर ही खरीद या बेच सकते है NAV की प्राइस प्रतिदिन हर समय बदलती रहती है।

Mutual Fund का लाभ

अगर आप mutual Fund मैं निवेश किए हैं तो आपको किस प्रकार के फायदे हो सकते हैं हमारे द्वारा बताए हुए स्टेप्स को जरूर पढ़ लें.

  1. Mutual Fund का सबसे पहला लाभ होता है कि इसमें आपके पैसे डूबने का रिस्क बहुत कम होता है।
  2. आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो ₹500 रुपये की न्यूनतम राशि के साथ निवेश कर सकते है।
  3. Mutual Fund में निवेश करने पर निवेशकों को अपने पैसे की देखरेख खुद नहीं करनी पड़ती है क्योंकि इसमें पूरे फंड को अनुभव मैनेजर्स के माध्यम से देख किया जाता है।
  4. मैनेजर्स निवेशकों को समय समय पर स्कीम के विषय में पूरी जानकारी देते रहते हैं जैसे मार्केट में क्या उतार चढ़ाव हो रहा है आपकी पूंजी कहाँ निवेश कर रहा है इत्यादि।
  5. Mutual Fund में पैसे लगाने वाले व्यक्ति को सकीम्स प्रदान की जाती है वे अपनी वेतन की हिसाब से उसमें निवेश कर सकते हैं।
  6. भारत मे mutual Fund को SEBI के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है जो निवेशकों के हितों का पूरा ध्यान रखते हैं।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया है। की Mutual Fund क्या है ? और इसके लाभ हमारी यह  पोस्ट आपकों पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...