ncb ka full form – क्या है ये संस्था

जब सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की तब न्यूज़ चैनल पर शोक के साथ NCB शब्द सबसे अधिक बार प्रयोग किया जा रहा था उसके बाद भी और उसके पहले भी कई बार न्यूज़ चैनल पर आपने इस शब्द का प्रयोग देखा होगा लोगों के मन में अचानक यह जिज्ञासा उठने लगी है कि ncb ka full form क्या होता है अगर आप इस संबंध में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारी इस लेख के साथ आपको अंत तक जुड़े रहना चाहिए। 

कई बार लोगों को लगता है कि यह एजेंसी पुलिस की तरह होती है मगर आपको बता दें कि पुलिस और एनसीबी में फर्क होता है उनके कामकाज और तरीके में भी काफी फर्क होता है ncb ka full form और उसके कार्य प्रणाली को समझने के लिए आपको इस लेख के साथ अंत तक बने रहना होगा हमने आपको इससे जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने का प्रयास किया है अपेक्षाकृत अगर हम कुछ भूल जाते है तो इस संबंध में कमेंट करना अनिवार्य समझे। 

ncb ka full form

ncb ka full form

NCB का फुल फॉर्म Narcotic Control Buero होता है। 

यह भारत का एक खुफिया एजेंसी है जो नशीली पदार्थ लेन-देन और इस्तेमाल की जांच करना और उन को काबू करने का काम करता है। नशीली पदार्थ को काबू करने के संगठन को अंग्रेजी में एनसीबी कहा जाता है और इसका मुख्यालय दिल्ली में है। 

NCB क्या है

यह एक प्रचलित संगठन है जिसे भारतीय सरकार द्वारा 1885 में गठित किया गया था। गठन के दौरान इसका मुख्यालय मुंबई में रखा गया था मगर अब इसका मुख्यालय दिल्ली में है। 18 वीं सदी में ड्रग्स और अन्य नशीली पदार्थ के उपयोग की मात्रा इस कदर बढ़ गई थी कि लोगों को इसे काबू करने की आवश्यकता पड़ी जब इसे काबू करने में देश के पुलिस असफल रहे तो कारकों के बारे में अध्ययन करते वक्त यह पाया गया कि लोग काफी खुफिया तरीके से नशीले पदार्थ को छुपाते हैं खासतौर पर ड्रग्स को। 

इस वजह से भारतीय सरकार ने एन सी बी नाम की खुफिया संगठन की गठन की जिसमें उन्होंने खुफिया विभाग के कुछ लोगों को रखा ताकि हुए देश में हो रहे ड्रग्स के इस्तेमाल को पकड़ सके और सभी नशीली पदार्थ के बिक्री और उत्पाद को पूर्ण तरीके से बंद कर सकें। आज एनसीबी के द्वारा भारत में विभिन्न प्रकार के ड्रग्स और अनेक नशीले पदार्थ के लेनदेन और उत्पाद पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है जिसकी वजह से भारत में पहले के मुकाबले काफी हद तक ड्रग्स की मात्रा कम हुई है।

एनसीबी से जुड़े कार्य

जिस प्रकार हम सब जानते हैं कि एनसीपी भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक खुफिया एजेंसी है जिसका काम सभी प्रकार के नशीले पदार्थ पर पूर्ण तरीके से रोक लगाना है अगर आप इस तरह के किसी कार्य को कर रहे है और इस संबंध में यह समझना चाहते है। 

इन सीबीएसई संस्था है जो विभिन्न प्रकार के नशीली पदार्थों पर रिसर्च करने का काम करती है और यह पता लगाती है कि देश में ड्रग्स और अन्य नशीले पदार्थ कहां बन रहे हैं और कैसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाते हैं साथ ही इस प्रक्रिया को भंग करने का काम करती है। 

अभी हाल फिलहाल में अपने सुशांत सिंह राजपूत के केस में देखा होगा कि कुछ हीरो हीरोइन के नाम के साथ ncb शब्द जुड़ा था इस शब्द का तात्पर्य है कि भारतीय हीरो हीरोइन के साथ ड्रग्स जैसे पदार्थ पाए गए थे अभी हाल फिलहाल में आपने आर्यन खान का नाम सुना होगा जो बॉलीवुड के दिग्गज सुपरस्टार शाहरुख खान के बेटे हैं उनका नाम भी एमसीबी के साथ जुड़ा था जिस किसी का नाम आप इन सभी के साथ देख ले समझ जाएं कि यहां ड्रग्स की जांच पड़ताल चल रही है। 

उम्मीद करते हैं आप इस बात को समझ गए होंगे कि भारत की खुफिया एजेंसी एनसीबी का काम देश में हो रहे ड्रग्स और अन्य नशीली पदार्थ के बारे में जानकारी इकट्ठा करना और उनके पूरे कार्यप्रणाली को भंग करना है। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आती है समझ गए होंगे कि ऊपर दी गई सभी जानकारी आपको एनसीबी के बारे में बताती है साथी एनसीबी क्या होता है और ncb ka full form क्या होता है अगर इन सब से रिलेटेड आप के जितने भी प्रश्न थे उनका जवाब अगर आपको मिल गया है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने विचार सुझाव कमेंट में बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...