एनसीसी का फुल फॉर्म NCC ka full form in Hindi?

दोस्तों क्या आप जानते हैं एनसीसी की फुल फॉर्म के बारे में बहुत से लोगों को इसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। बहुत कम लोग हैं जो एनसीसी की फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं।आज हम इस आर्टिकल के द्वारा आप सभी की जानकारी के लिए एनसीसी का फुल फॉर्म क्या होता है, एनसीसी फुल फॉर्म इन इंग्लिश, एनसीसी कितने प्रकार की होती है, इन सभी के बारे में किस आर्टिकल के बार आपको जानकारी दे रहे हैं आइए जानते हैं…

एनसीसी क्या है?

दोस्तों आप सभी की जानकारी के लिए सबसे पहले हम यह बताना चाहेंगे कि एनसीसी क्या है?

एनसीसी की स्थापना हमारे देश की आजादी के कुछ समय बाद 16 अप्रैल सन 1948 में पंडित हृदयनाथ कुरूद के द्वारा की गई थी इस को पूरी तरह से 15 जुलाई 1948 को लागू किया गया था। इससे पहले एनसीसी की शुरुआत 1666 इसी में जर्मनी के अंदर की गई थी। एनसीसी का पूरा श्रेय गवर्नमेंट ऑफ यूनिटी किंगडम को दिया जाता है। इसके बाद 1948 में पूरी तरह से एनसीसी की स्थापना भारत के अंदर की गई थी। इसका मुख्य कार्यालय दिल्ली के अंदर मौजूद है।

एनसीसी एक राष्ट्रीय कैडेट कोर शैक्षिक संगठन है। यह मुख्य रूप से हमारे देश के सभी हाई स्कूल, कॉलेज में इन कैंडिडेटस की भर्ती करवाता है। इसके बाद में इन सभी कैंडिडेट को छोटे हथियार और परेड के सभी बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण देने का काम भी एनसीसी के द्वारा किया जाता है।

एनसीसी का फुल फॉर्म NCC ka full form in Hindi?

एनसीसी का फुल फॉर्म इन हिंदी

एनसीसी का फुल फॉर्म हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर या राष्ट्रीय छात्र सेना भी कहा जाता है।

  • एन – राष्ट्रीय
  • सी – कैडेट
  • सी – कोर

एनसीसी भारत का सैनिक कैडेट कोर है, जो स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को मूल रूप से सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसके अंतर्गत जल थल वायु सेना को शामिल किया गया है।एनसीसी का मुख्य लक्ष्य सभी एनसीसी छात्रों को डिसिप्लिन देशभक्ति और सिटीजन बनाना है।वर्तमान समय में एनसीसी के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार जी हैं। इसके अलावा एनसीसी का अधिकारिक गीत का शीर्षक “हम सब भारतीय हैं” यह गीत सुदर्शन फकीर जी के द्वारा लिखा हुआ है।

एनसीसी का सिद्धांत motto

एनसीसी के सिद्धांत आदर्श वाक्य की चर्चा 11 अगस्त 1978 को क्या आर्मी केंद्रीय सलाहकार बैठक में लिए गए थे उस समय एनसीसी के आदर्श वाक्य थे।

  • कर्तव्य और अनुशासन,
  • कर्तव्य एकता और अनुशासन,
  • कर्तव्य और एकता,
  • एकता व अनुशासन,

इसके बाद में 12 अक्टूबर 1980 की 12 वीं बैठक में एनसीसी के आदर्श वाक्य के रूप में “एकता और अनुशासन” को पूर्ण रूप से चुनकर घोषित कर दिया गया।

ये आदर्श वाक्य आज पूरी कसौटी पर खरा उतरा है। एनसीसी हमारे देश की सबसे बड़ी एकजुटता का तो में से एक बनने का प्रयास करती है। हमारे देश के सभी हिस्सों के सभी प्रांतों के युवाओं को एनसीसी के द्वारा एक साथ लाया जाता है।और उनको देश हित के लिए एकजुट और अनुशासित नागरिक बनने के लिए डालता है।

NCC full form in English

एनसीसी का इंग्लिश में फुल फॉर्म नेशनल कैडेट कोर होता है.

  • N – National
  • C – cadet
  • C – corps

एनसीसी सर्टिफिकेट के फायदे

एनसीसी को ज्वाइन करने के बाद उससे मिलने वाले सर्टिफिकेट के बहुत फायदे हो सकते हैं आइए जानते हैं..

  • एनसीसी कैंडिडेट को राज्य और केंद्र सरकार के सरकारी नौकरियों के अंतर्गत पहले प्राथमिकता दी जाती हैं।
  • जिस कैंडिडेट के पास में एनसीसी का सर्टिफिकेट है उसके लिए इंडियन मिलट्री अकैडमी में 64 सीटें रिजर्व होती हैं।
  • एनसीसी उम्मीदवार के लिए भारतीय नेवी के हर कोर्स में 6 वैकेंसी और एयरपोर्ट में 10% की छूट सभी कोर्सो के अंतर्गत दी जाती है।
  • जिस किसी कैंडिडेट के पास में एनसीसी बी सर्टिफिकेट होता है। उसको शार्ट सर्विस कमीशन में अर्थात सीडीएमए रिटर्न की परीक्षा नहीं देनी होती है।

एनसीसी को ज्वाइन कैसे किया जाए

एनसीसी को ज्वाइन करने के लिए आप अपने स्कूल कॉलेज में जो ncc के टीचर उनसे आप संपर्क करके NCC जॉइन कर सकते हो।

  •  एनसीसी जॉइन करने के लिए सबसे पहले आपका एक छोटा सा फिजिकल अर्थात शारीरिक टेस्ट किया जाएगा।
  • उसके बाद में आपको एक एनसीसी ज्वाइन करने के लिए फॉर्म भरना होगा। फिर आपकी एनसीसी की ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी।
  •  यदि आपके स्कूल कॉलेज में एनसीसी का कोर्स नहीं है,तो आप अपने आसपास की किसी भी कॉलेज स्कूल में एनसीसी को ज्वाइन कर सकते हैं।
  • एनसीसी दो डिवीजन में होती है पहली जूनियर डिवीजन दूसरी सीनियर डिवीजन।
  •  इन दोनों में किसी एक को आप को चुनकर आपको ज्वाइन करना होगा।
  •  यह आपकी उम्र और क्लास के अनुसार ही ज्वाइन की जाती है।

एनसीसी का फ्लैग ( झंडा )

एनसीसी के ध्वज को सन 1954 में बनाया गया था इसके 3 रंग लाल हरा नीला और हल्का लीला है। यह तीनों रंग एनसीसी की तीन सेवाओं को दर्शाते हैं। अर्थात लाल रंग थल सेना का प्रतिनिधित्व करता है। गहरा नीला रंग नौसेना का प्रतिनिधित्व करता है, और हल्का नीला रंग वायु सेना का प्रतिनिधित्व करता है। केंद्र में 17 कमल की पुष्पांजलि माला से गिरे हुए तीन अक्षर में NCC लिखा हुआ हैं, साथ ही झंडे के नीचे एक कॉलम में “एकता और अनुशासन” का टैग भी लिखा गया है।

Conclusion

दोस्तों आज हमने आपको ” NCC का फुल फॉर्म क्या होता है” इसके बारे में पूरी जानकारी इस लेख में बताई है। उम्मीद है आपको यह जानकारी पसंद आई होगी।अगर आप इससे और अधिक किसी प्रकार की जानकारियां सुझाव के लिए जुड़ना चाहते हैं, तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...