NDRF क्या है इसकी फुल फॉर्म NDRF Full Form?

आज इस पोस्ट मे हम NDRF की पूरी जानकारी आपको समझाएंगें आज के समय का कुछ किसी को पता नहीं होता है कि कब क्या हो जाए इस पृथ्वी पर रहने वाले लोगों के साथ कयोंकि इस दुनिया में बाढ़, भूकंप जैसी जब कोई आपदा आती है तो उन प्राकृतिक आपदाओ का सामना करने के लिए जनता को सरकार की ओर से बहुत सारी मदद दी जाती है.

एनडीआरएफ एक संगठन का नाम है इस संगठन को सरकार द्वारा इसलिए बनाया गया है जिससे देश में आई आपदाओं का निपटारा किया जा सके जब किसी देश में भूकंप, बाढ आता है तो उस देश के लोगों की मदद के लिए सरकार द्वारा जो टीम भेजी जाती है उस टीम को एनडीआरएफ कहते हैं और इस टीम के द्वारा ही आपदाओं में फसे लोगो की सहायता की जाती है उन लोगों तक खाना पीना पहुचाना, उस जगह से बाहर निकालना और रहने की ब्यवस्था जैसी मदद  उनको दी जाती है.

NDRF क्या है इसकी फुल फॉर्म NDRF Full Form?

एनडीआरएफ क्या है इसकी फुल फॉर्म

N = National

D = Disaster

R = Response

F = Force

इसका हिंदी में मतलब राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल है इसके नाम से ही समझ आता है कि यह एक ऐसी टीम है जिसको देश के प्राकृतिक आपदाओ से निपटने के लिए बनाया गया है जैसे – भूस्खलन, भूकम्प किसी भी प्रकार की आपदा से बचने के लिए लोगों की मदद की जाती है इसकी स्थापना सन 2005 में धारा 44 के तहत एनडीआरएफ टीम बनाई गई इस टीम के कुल 12 बटालियन होती है. एक बटालियन में 1149 जवान जुड़े होते हैं एनडीआरएफ की टीम में अलग अलग राज्य और अलग – अलग विभाग से जवान शामिल होते हैं इन सभी जवानों को हाई लेवल की training मिलती है (NDMA) National Disater Management Authority के अंडर एनडीआरएफ का गठन होता है और NDMA की देख रेख में ही एनडीआरएफ की टीम अपना काम करती है.

NDMA का अध्यक्ष भारत का प्रधानमंत्री होता है अभी के समय में श्री नरेन्द्र मोदी जी है NDRF का डायरेक्टर एक आईपीएस अधिकारी होता है केरल में 2018 में आयी बाढ मे एनडीआरएफ की 58 टीम के अपनी पूरी हिम्मत से काम किये जो अभी तक की सबसे बड़ी तैनाती थी इस दौरान एनडीआरएफ ने लगभग 10 हजार लोगों को बाढ़ आयी क्षेत्र से बाहर निकाले और 200 लोगों की जान बचाई. Also Read: गूगल मेरा नाम क्या है? Google mera naam kya hai?

NDRF Battalions की जानकारी

आज के समय मे NDRF मे कुल 12 Battalions है जो देश के सभी अलग – अलग हिस्से में बटी हुई है भारत के सभी अलग- अलग हिस्सो में तैनाती करने के पीछे कारण है कि मुसीबत के वक्त किसी एक बटालियन का जल्दी से वहाँ जाकर मदद करने में लग जाना एक बटालियन में टोटल 1149 विभिन्न विभागों से आये जवान शामिल होते हैं जो प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए काम करते हैं.

  • 01 Bn NDRF, गुवाहाटी, असम – BSF
  • 02 Bn NDRF, कोलकाता, वेस्ट बंगाल – BSF
  • 03 Bn NDRF, मुंडली,उड़ीसा – CIFS
  • 04 Bn NDRF, अराकोनम, तमिलनाडु – CIFS
  • 05 Bn NDRF, पुणे,महाराष्ट्र -CIFS
  • 06 Bn NDRF, गांधीनगर, गुजरात -CRPF
  • 07 Bn NDRF, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश – ITBP
  • 08 Bn NDRF, भटिंडा, पंजाब – ITBP
  • 09 Bn NDRF, पटना, बिहार – BSF
  • 10 Bn NDRF, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश -CRPF
  • 11 Bn NDRF, वाराणसी, उत्तर प्रदेश -SSB
  • 12 Bn NDRF, इटानगर, अरुणाचल प्रदेश -SSB

NDRF join कैसे करें

अगर आप चाहते हैं एनडीआरएफ टीम में शामिल होना और बाढ मे फसे लोगो की मदद करना तो उसके लिए आपको सबसे पहले पैरामिलिट्री फोर्स में भर्ती होना होगा एनडीआरएफ में कुल 12 बटालियन होती है इसमें भर्ती BSF, CRPF, SSB, CISF और ITBP  पैरामिलिट्री फोर्स से जवानों की भर्ती होती है आप इस वक्त स्कूल जातें हैं. और आपको एनडीआरएफ में शामिल होना है तो पहले आपको 12 की शिक्षा पूरी करनी होगी इसके बाद आप किसी एक पैरामिलिट्री फोर्स में भर्ती के लिए फोर्म भरना पडेगा BSF, CRPF आदि इन सब पैरामिलिट्री फोर्स में भर्ती के बाद आपको 3-4 साल सेवा देनी होगी इन सब के बाद ही आप एनडीआरएफ में भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं एनडीआरएफ में भर्ती के लिए आवेदन वाले जवानों में से कुछ योगय उम्मीदवार को Select करा जाता है और उन्हें हाई लेवल की टैनिंग दी जाती है इसके बाद देश में आने वाली आपदाओं में फसे लोगो की मदद के लिए उन्हें भेजा जाता है

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...