नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

प्रत्येक वर्ष लाखों छात्रों ने परीक्षा में बैठते हैं हर किसी का एक सपना होता है की हम परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करके और परीक्षा उत्तीर्ण करके एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करें परन्तु क्या आपको यह पता है कि नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए? और नीट का पेपर कितना नंबर का होता है?

इस प्रकार के प्रश्न का जवाब ज्यादातर छात्रों को नहीं पता होता है नीट परीक्षा का आयोजन एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से कराया जाता है और उसी टेस्ट के आधार पर छात्रों को एमबीबीएस और बीडीएस कॉलेज में प्रवेश पाने का अवसर प्राप्त होता है।

जिसमें कट ऑफ के अनुसार छात्रों को न्यूनतम नम्बर पर छात्रों को एडमिशन मिलता है नीट परीक्षा में प्रत्येक साल 15 से 16,00,000 के लगभग छात्र सपना लेकर बैठते हैं परंतु उन छात्रों में से कुछ ही छात्रों के सपने साकार हो पाते हैं जो छात्र परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं।

वह अपनी पढ़ाई कंटिन्यू रखते हैं और अगले साल फिर से परीक्षा में शामिल होते हैं और फिर से परीक्षा देते हैं यह परीक्षा प्रत्येक साल आयोजित की जाती है जिसमें हर बार छात्रों की बढ़ोतरी होती है छात्र आवेदन करते हैं।

और परीक्षा देते हैं उन्हीं में से बहुत से छात्र यह जानना चाहते है की नई परीक्षा को पास करने के लिए कितने नंबर चाहिए तथा नीट में कितने परसेंटेज चाहिए तो चलिए इस प्रश्न का उत्तर विस्तारपूर्वक से हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बता रहे हैं।

नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

नीट का पेपर कितने नंबर का होता है?

अब प्रश्न यह है कि नीट पेपर में नंबर कितना होता है तो हम आपको बता दें कि नीट एग्जाम में कुल 720 नंबर का पेपर होता है जिसमें 180 प्रश्न होते हैं हर एक प्रश्न चार नंबर का होता है अगर आपका एक प्रश्न सही है तो चार नंबर आपके जुड़ जाएंगे वहीं परीक्षा में एक प्रश्न गलत है और एक नंबर का जाएगा।

neet एग्जाम में यह सब्जेक्ट शामिल होते हैं

सब्जेक्ट   – प्रश्न  -अंक

बायोलोजी- 90 – 360

फ़िज़िक्स – 45 – 180

केमिस्ट्री – 45 – 180

कुल – 180 – 720

नीट एग्जाम में बैठने का वक्त तीन घंटा होता है इसी समय अंतराल में पूरे प्रश्न को हल करना होता है अगर आप भाषा की बात करें तो यह एग्जाम पेपर हिंदी और इंग्लिश में मिल जाता है इसके अलावा भी कई भाषाओं में एग्जाम पेपर मिल जाता है जिन भाषा में एग्जाम करवाए जाते हैं।

Also Read: O level कंप्यूटर कोर्स क्या है? O Level computer course kya hai?

NEET का फुल फॉर्म क्या होता है?

NEET का फुल फॉर्म National Eligibility cum Entrance test ” होता है नीट का हिंदी मैं फुल फॉर्म राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा नीट एक प्रकार की राष्ट्रीय स्तर परीक्षा है जो भारतीय मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस में एडमिशन।

लेने के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए के माध्यम से आयोजित की जाती है बहुत छात्रों का एक प्रश्न क्या होता है कि जो अभी 10 और 12 वीं क्लास में पढ़ते हैं नीट का कोर्स कितने साल का होता है?

आपको बता दें कि नीट कोई कोर्स नहीं है बल्कि यह एक परीक्षा है आप एक परीक्षा को पास करने के बाद मेडिकल क्षेत्र में जा सकते हैं तो हमें उम्मीद है कि आपको यह तो पता चल गया होगा की नीती कोई कोर्स नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली परीक्षा है।

लेकिन एक जाम 1 साल में एक बार भी आयोजित होता है जब आप इस परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है जो छात्रसंघ नंबर से नीट की परीक्षा को पास नहीं कर पाते हैं वह फिर से फॉर्म भरकर नीट की परीक्षा दे सकते हैं यह परीक्षा हर साल होता है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए तथा नीट का पेपर कितने नंबर का होता है और नीट का फुल फॉर्म क्या होता है? उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी नीट एग्जाम से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...