Neet में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

Neet में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए?

प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र ने परीक्षा में बैठते हैं सभी का एक अपना सपना होता है कि वह परीक्षा में अच्छे नंबर प्राप्त करके परीक्षा उत्तीर्ण करके एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश प्राप्त करेंगे परन्तु क्या आपको यह पता है कि Neet में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए।

और नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए और नीट का पेपर कितने नंबर का होता है? आपको सभी प्रश्नों के उत्तर इस पोस्ट में आपको मिल जाएगा निट परीक्षा के आयोजन एनटीए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के माध्यम से कराया जाता है और उसी टेस्ट के आधार पर छात्रों को एमबीबीएस और बीएस कॉलेज में प्रवेश पाने का अवसर प्राप्त होता है जिसे कैफ़ के अनुसार छात्र को न्यूनतम नंबर प्राप्त करना आवश्यक होता है वहीं न्यूनतम नंबर पर छात्रों को एडमिशन मिलता है।

Neet मे passing marks कितने होने चाहिए?

  • यदि आप जनरल कैटेगरी से आते हैं तो आपको 720 मैं से कम से कम 550 से 600 नंबर लेने होंगे यदि आप इसमें एक बार लाते हैं तो आपको एक बेहतर सरकारी मेडिकल कॉलेज मिल जाएगा।
  • यदि आप ओबीसी कैटेगरी से आते हैं तो आपको करीब पांच से 600 नंबर लाने होंगे एक अच्छा कॉलेज पाने के लिए।
  • यदि आप SC/ST कैटेगरी से आते हैं तो आपको 450 से अधिक नंबर लाने होंगे जिससे की आपका एडमिशन एक अच्छे सरकारी मेडिकल कॉलेज में हो जाएगा।

Also Read: CA कितने साल का कोर्स है? What is the duration of CA course?

Neet Exam मे पास नम्बर कितना होता है?

  1. नीट एग्जाम में पास नंबर जनरल कैटेगरी के लिए 50% होता है।
  2. SC/ ST और OBC कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए 45% अंक होता है नेशनल एलिजबिलिटी कॉम एंट्रेंस टेस्ट निट एग्जाम में पास नंबर passing number कट ऑफ निर्धारित होता है नीट का पासिंग नंबर कटऑफ पर निर्धारित है नीट का पासिंग नंबर निर्धारित नहीं होता पासिंग मार्क परीक्षा के बाद कटऑफ पर निर्धारित होता है।

पिछले वर्ष नीट परीक्षा की कटऑफ के आधार पर 50% और 40% अंक पासिंग नंबर रहा था यानी कुल 720 अंकों की परीक्षा होती है जिसमें से 360 अंक प्राप्त करने थी किसी भी एक जाम को कट ऑफ सीट पर निर्भर करती है जितनी अधिक सीट रहती है उतनी कम में उत्तीर्ण करती है जितनी अधिक सीट रहती है उतनी कम अंक में उत्तीर्ण हहोते हैं और कम सीट में अधिक कटऑफ और अधिक नंबर लाना होता है।

Neet का पेपर कितने नंबर का होता है?

नेट परीक्षा का पेपर कुल 720 नंबर का होता है कुल 180 प्रश्न का पेपर होता है हर एक प्रश्न के लिए चार अंक निर्धारित होता है एक सही उत्तर के लिए चार नंबर होता है नीट में नेगेटिव मार्किंग होता है एक गलत उत्तर पर एक अंक कट जाता है पिछले वर्ष को निट की कट ऑफ 138 रही थी सभी कैटेगरी की कैंडिडेट्स के लिए अलग अलग कट ऑफ नंबर होता है

  • जनरल कैटेगरी के लिए कट ऑफ 138 रही थी।
  • एससी और एसटी ओबीसी की कट ऑफ 137 से 108 थी जनरल पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए 137 122 रही थी एससी और एसटी ओबीसी के लिए 121 से 108 के टॉप रही थी।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि नीट में पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए और नेट एग्जाम में कितने प्रश्न होते हैं? आज के इस पोस्ट में हमने आपको नीट एग्जाम से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर डिटेल्स में बताएं है उम्मीद है यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...