NEFT Ka Kya Meaning Hai- NEFT Full Form.

किंग हमारे दैनिक जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। जब से यह ऑनलाइन हुआ है, हमारे बहुत से काम करना आसान हो गया है। आपको बैंक जाने और लंबी कतारों में तब तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है जब तक कि धन हस्तांतरण के लिए अनुरोध करने की आपकी बारी न हो। अब आपको चेक, निकासी फॉर्म और चालान भरने की जरूरत नहीं है। 

NEFT Ka Kya Meaning Hai- NEFT Full Form.

ऑनलाइन मनी ट्रांसफर प्रक्रियाओं में से एक जो आज उपयोग में है, वह है एनईएफटी। आइए यहां एनईएफटी के विवरण के बारे में अधिक जानें।  तो चलिए neft से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी आज की इस पोस्ट के द्वारा आपको दी जाएगी। तो बिना देरी किये शरू करते है, आज की इस पोस्ट को। 

NEFT क्या होता है?

नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) ऑनलाइन फंड ट्रांसफर का एक तरीका है जिसे भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा पेश किया गया है। यह पूरे भारत में बैंकों के बीच जल्दी से पैसा ट्रांसफर करता है। एक ग्राहक के लिए किसी अन्य पार्टी को फंड ट्रांसफर करने में सक्षम होने के लिए एक बैंक शाखा को एनईएफटी-सक्षम होना चाहिए।

यह भी पढिए:  Whatsapp Par last Seen Kaise Hide Kare?- HindiKalam

दिसंबर 2019 में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी नए NEFT भुगतान प्रणाली की शुरुआत की है जो सक्रिय है और साल में 24×7 और 365 दिन है। इस नई निकासी प्रणाली के पीछे का उद्देश्य डिजिटल लेनदेन और भारतीय वित्तीय बाजारों के वैश्विक एकीकरण को बढ़ावा देना है।

आप किसी भी समय एनईएफटी अनुरोध कर सकते हैं। एनईएफटी अनुरोध एक कतार में भेजा जाएगा। कतार में लगे सभी एनईएफटी अनुरोधों को हर घंटे में एक बार साफ किया जाएगा।

वे दिन गए जब लोगों को बैंकों में कम से कम आधा दिन लंबी कतारों में बिताना पड़ता था, बस पैसे ट्रांसफर करने के लिए। बैंकिंग प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए धन्यवाद, अब हम अपनी अधिकांश बैंकिंग आवश्यकताओं को अपने घरों में आराम से पूरा कर सकते हैं। तकनीकी प्रगति के साथ, यह भी आवश्यक है कि आपको इंटरनेट बैंकिंग का बुनियादी ज्ञान हो। इसलिए आज हम चर्चा करेंगे कि NEFT क्या है – भारत में पैसे ट्रांसफर करने के सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले साधनों में से एक।

NEFT का मतलब नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर है। यह मनी ट्रांसफर का एक तरीका है जो भारत के भीतर एक-से-एक भुगतान को सक्षम बनाता है। NEFT का स्वामित्व और संचालन भारतीय रिजर्व बैंक के पास है और इस सुविधा के माध्यम से आप एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। आप अपने दो बैंक खातों के बीच या अपने खाते से अलग-अलग बैंकों में दूसरों के खातों में स्थानांतरण शुरू कर सकते हैं। हालाँकि, आप इस प्रकार का लेन-देन तभी कर सकते हैं जब आपका बैंक NEFT- सक्षम हो।

इससे पहले, जब आरबीआई ने एनईएफटी की शुरुआत की थी, तब निकासी के लिए समय-सीमा थी। हालाँकि, RBI ने दिसंबर 2019 में नियमों को बदल दिया, और अब आप NEFT 24/7 का उपयोग करके पूरे साल और यहां तक ​​कि बैंक और सार्वजनिक छुट्टियों पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

बैंक आधे घंटे के आधार पर एनईएफटी के माध्यम से धन हस्तांतरित कर देते हैं, जिसका अर्थ है कि प्राप्तकर्ता को आपके द्वारा लेनदेन शुरू करने के आधे घंटे के बाद धन मिल जाएगा।

NEFT ट्रैन्सैक्शन की लिमिट क्या होती हैं?

आरबीआई ने एनईएफटी के जरिए फंड ट्रांसफर के लिए कोई ऊपरी या निचली सीमा नहीं लगाई है। हालांकि, बैंक प्रतिदिन लेनदेन पर अपनी ऊपरी सीमा निर्धारित कर सकते हैं। इसलिए, आपको अपने बैंक से NEFT फंड ट्रांसफर की सीमा के बारे में पता करना चाहिए।

इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से किए गए एनईएफटी लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है। हालांकि, यदि आप बैंक शाखाओं में एनईएफटी लेनदेन करना चुनते हैं, तो आपका बैंक हस्तांतरण राशि के आधार पर मामूली शुल्क लगा सकता है। यहां ऑनलाइन लेनदेन के लिए लगाए जाने वाले शुल्कों की सूची दी गई है

नेपाल के दुर्लभ अपवाद के साथ, केवल भारतीय सीमाओं के साथ एनईएफटी लेनदेन की अनुमति है। यदि नेपाल में आपके परिवार, मित्र या व्यावसायिक सहयोगी हैं, तो आप एनईएफटी के माध्यम से धन हस्तांतरित कर सकते हैं। नेपाली लाभार्थी निधि अंतरण प्राप्त कर सकते हैं, भले ही उनका नेपाल के किसी बैंक में बैंक खाता न हो। आशा करते हैं, आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपको neft के विषय मे पर्याप्त जानकारी मिली होगी। व साथ ही साथ इसका बैंकिंग सेक्टर मे क्या महत्व हैं। ऐसी ही पोस्टों को पढ़ने के लिए दिए गए लिंक्स पर क्लिक कर अधिक जानकारी ले सकते हैं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...