Net Kaise Chlta Hai? इंटरनेट कैसे चलता है?

आज के इस डिजिटल युग मे कौन नेट के बारे मे नहीं जानता। जी हाँ, नेट जिसे इंटरनेट कहाँ जाता है, आधुनिक भारत के लिए एक क्रांति का श्रोत है। एक समय था, जब संदेश या किसी भी जानकारी के लिए तथ्य व माध्यमिक खोजबीन के तहत किया जाता था। लेकिन जैसे जैसे तकनीकी बढ़ती गई इंटरनेट का उदय हुआ, जिसकी मदद से आज हम देश विदेश मे कही भी आसानी से बात कर सकते है। लेकिन आश्चर्य की बात यह है, कि अभी ऐसे अनेकों लोग शेष है, जो इंटरनेट से वंचित है, तथा नेट कैसे चलता है। इसके बारे मे पर्याप्त जानकारी नहीं है। आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम अपकों बताएंगे की नेट कैसे चलता है? 

Net Kaise Chlta Hai? इंटरनेट कैसे चलता है?

Net कैसे चलता है?

भले ही इंटरनेट अभी भी एक नवीन तकनीक है, लेकिन अब इसके बिना जीवन की कल्पना करना कठिन है। हर साल, इंजीनियर इंटरनेट के साथ एकीकृत करने के लिए अधिक उपकरण बनाते हैं। इंटरनेट का यह नेटवर्क दुनिया भर में फैला हुआ है और यहां तक ​​कि अंतरिक्ष में भी फैला हुआ है। लेकिन यह क्या काम करता है? व कैसे कार्य करता है? यह अहम विषय है। 

इंटरनेट को समझने के लिए, इसे दो मुख्य घटकों के साथ एक प्रणाली के रूप में देखने में मदद मिलती है। उन घटकों में से पहला हार्डवेयर है। इसमें केबल से लेकर आपके सामने बैठे कंप्यूटर तक हर सेकंड सूचना के टेराबिट्स शामिल हैं। साथ ही हर एक लैटस्ट सॉफ्टवेयर पर आधारित प्रोग्रामिंग पर रन करता है। यह महसूस करना महत्वपूर्ण है कि इंटरनेट भौतिक केबलों का एक वैश्विक नेटवर्क है, जिसमें तांबे के टेलीफोन तार, टीवी केबल और फाइबर ऑप्टिक केबल शामिल हो सकते हैं।

यह भी पढिए :  out of love web series download telegram आउट ऑफ लव वेब सीरीज डाउनलोड टेलीग्राम

जब आप किसी वेबसाइट पर जाते हैं, तो आपका कंप्यूटर इन तारों पर एक सर्वर को एक अनुरोध भेजता है। एक सर्वर वह जगह है जहां वेबसाइटें संग्रहीत की जाती हैं, और यह आपके कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव की तरह काम करती है। अनुरोध आने के बाद, सर्वर वेबसाइट को पुनः प्राप्त करता है और सही डेटा आपके कंप्यूटर पर वापस भेजता है। आश्चर्यजनक बात यह है कि यह सब कुछ ही सेकंड में हो जाता है। 

Internet से क्या क्या लाभ है?

आजकल, इंटरनेट किसी भी ब्रांड या उत्पाद के डिजिटल मार्केटिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इंटरनेट व्यवसायों को दुनिया भर के दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंचने में मदद करता है। जब आप कोई गेम खेलते हैं या कोई लेख पढ़ने के लिए कोई पेज खोलते हैं तो आपने पॉप-अप या विज्ञापन देखे होंगे। ये पॉप-अप सेवा को जनता तक फैलाने की व्यावसायिक तकनीकों में से एक हैं। कंपनियां दुनिया भर के विभिन्न दर्शकों तक पहुंचने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करती हैं। उनमें से कुछ अपने क्षेत्र में सफल होने के लिए डिजिटल मार्केटिंग और पारंपरिक तरीकों के संयोजन का उपयोग करते हैं। 

उनमें से कुछ अपने क्षेत्र में सफल होने के लिए डिजिटल मार्केटिंग और पारंपरिक तरीकों के संयोजन का उपयोग करते हैं। ये व्यवसाय सफल हो जाते हैं क्योंकि उनके पास अलग-अलग स्वाद और पसंद या नापसंद वाले दर्शक होते हैं। साथ ही, वे विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के साथ बातचीत करते हैं। इंटरनेट आंतरिक संचार स्थापित करने और सूचनाओं के आदान-प्रदान में मदद करता है जब कंपनी की विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग शाखाएँ होती हैं। ईमेल संचार का एक कानूनी और औपचारिक तरीका है। यह कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों के साथ संवाद करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।

यह अन्य कर्मचारियों को एक ही संदेश तुरंत पहुंचा सकता है, जो इस युग की आवश्यकता है। यह इसे काम करने का एक कुशल तरीका बनाता है और बहुत समय और मेहनत बचाता है। महामारी फैलने के कारण ऑनलाइन स्टोर का उपयोग करके खरीदारी करना एक नया चलन और दिन की आवश्यकता बन गया है। अधिक से अधिक व्यवसाय अपने व्यवसाय को फैलाने के लिए बैंडबाजे की सवारी कर रहे हैं। अमेज़ॅन और ईबे जैसे पहले से स्थापित ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म इन नए व्यवसायों को विकसित करने में मदद कर रहे हैं। ग्राहक नकदी के बारे में चिंता करने के बजाय उत्पादों के भुगतान के लिए ऑनलाइन भुगतान विधियों जैसे नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते हैं।

बहुत सारी जानकारी है जो इंटरनेट में पाई जा सकती है। हम में से अधिकांश लोग इंटरनेट में जानकारी की तलाश करना पसंद करते हैं, क्योंकि यह किसी पुस्तक, पत्रिकाओं आदि से जानकारी प्राप्त करने की तुलना में कुशल और तेज़ है। इंटरनेट के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में, इसे कभी भी और कहीं भी आप चाहें, किया जा सकता है। किसी भी सर्च इंजन को खोलकर लाखों वेबसाइटें सभी विभिन्न प्रकार के विषयों तक पहुंच सकती हैं। जानकारी का यह खजाना लोगों को उन चीजों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है जिनके बारे में उन्होंने पहले कभी नहीं सोचा या परवाह नहीं की होगी।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...