net speed test jio – कैसे पता कर सकते है आपने नेट का स्पीड

आजकल हर कोई चाहता है कि वह अपने मोबाइल या लैपटॉप में चलाने वाली इंटरनेट स्पीड को माफ सके। इंटरनेट की स्पीड की वजह से ही कंपनियां आपसे पैसा लेती है यह आपका फर्ज बनता है कि आप इस बात को चेक करें कि क्या कंपनियां आपको इतना स्पीड दे रही है जितना के लिए वह पैसा ले रही है। इस बात को समझते हुए आज के लेख में हम आपको net speed test jio के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

किसी भी मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड को नापना बहुत ही आसान है हम यह जानते है कि इंटरनेट की स्पीड को केबी एमबी में मापा जाता है। मगर इंटरनेट कोई दिखाई देने वाली चीज नहीं है इस वजह से इससे अपना काफी मुश्किल हो जाता है तो आपको बता दें कि इंटरनेट की स्पीड मापने के लिए विभिन्न प्रकार के 2 लाते हैं जो ऑनलाइन होते हैं आप उनका इस्तेमाल करके अपने मोबाइल में चल रहे इधर रेट की जानकारी ले सकते हैं किस प्रकार आपको net speed test jio की जानकारी मिल सकती है इस बात को विस्तार पूर्वक नीचे बताया गया है। 

net speed test jio

net speed test jio

नेट की स्पीड को मापने के लिए आपको अपने नेट स्पीड को कंपनी के नाम के साथ सर्च करना होगा जैसे net speed test jio। ऐसा करने पर आपके समक्ष स्पीड टेस्ट करने वाली वेबसाइट आएगी बता दे हर कंपनी के लिए अलग स्पीड टेस्ट करने की वेबसाइट होती है। कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जो आपके सिम की स्पीड टेस्ट करती है तो आपको कुछ नहीं करना बस वेबसाइट ओपन करना है आप जिस सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं वह वेबसाइट अपने आप उस सिम की स्पीड को टेस्ट करेंगी। 

जब आप net speed test jio को सर्च करेंगे तो आपके समक्ष बहुत सारे विकल्प आ जाएंगे उनमें से पहला विकल्प पर क्लिक करें और आपके समक्ष एक वेबसाइट खुलेगी जहां आपको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है केवल को के विकल्प पर क्लिक करना है उसके बाद सिम की जानकारी इकट्ठा करेगा और वह कितनी तेजी से गति रहा है इसे आपके समक्ष रखेगा। आपको वहां पता चलेगा कि इस वक्त आपकी अपलोडिंग और डाउनलोडिंग स्पीड क्या है। 

आपको बता दें कि स्पीड टेस्ट में दो प्रकार की स्पीड होती है डाउनलोडिंग स्पीड अर्थात अगर आप किसी चीज को आपने इंटरनेट के मदद से डाउनलोड करते है तो आपको कितना स्पीड देखने को मिलेगा और दूसरी ओर अगर आप किसी चीज को अपने इंटरनेट की स्पीड में अपलोड कर रहे हैं तो कितना वक्त लगेगा। मैंने अभी हाल में अपना स्पीड टेस्ट किया और मेरे जिओ के मोबाइल की स्पीड डाउनलोड करने पर 10 MBPS और अपलोड करने पर 1 MBPS दिखाया गया अर्थात 1MB डाटा एक सेकंड में अपलोड हो सकता है और 10 MB डाटा एक सेकंड में डाउनलोड हो सकता है। 

आपको बता दें कि इस वेबसाइट पर अपने आप आपके सिम की स्पीड चेक हो जाती है अगर आप जियो सिम का अपने मोबाइल में इस्तेमाल कर रहे हैं तो इंटरनेट स्पीड की सभी जानकारी जिओ सिम की होगी अगर आप किसी और सिम की जानकारी पता करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल में दूसरा सिम लगाकर इस वेबसाइट पर जाएं और वही प्रक्रिया करें जो आपने पहले की थी। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आप इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़े होंगे और आपको net speed test jio के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी इस लेख में हमने आपको बताया कि जिओ का स्पीड अब कैसे चेक कर सकते हैं अगर इस लेख से आपको लाभ हुआ है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें या अगर आपके पास कोई विचार या सुझाव है तो कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...