Netflix meaning in hindi नेटफ्लिक्स मीनिंग इन हिंदी

नेटफ्लिक्स की चर्चा आज के समय में भारत में चारो तरफ बड़े जोर शोर से हो रही है। आप सभी को यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि हर साल हमारे देश में अधिक से अधिक लोग अपने केबल कनेक्शन को हटवा कर ऑनलाइन स्ट्रीमिंग कनेक्शन को घरों में लगवा रहे हैं, ताकि वह अपने हिसाब से अलग-अलग मूवीज, वेब सीरीज,  न्यू एपिसोड आदि को देख सकें। ऐसे में netflix द्वारा भी इस तरह की सर्विस लोगो के लिए आज प्रदान की जाती है। क्या आप सभी लोग जानते हैं आपके लिए netflix तो होता क्या है?

Netflix meaning in hindi नेटफ्लिक्स मीनिंग इन हिंदी

जबसे नेटफ्लिक्स हमारे देश में लागू हुआ है सब्जी से सभी भारतवासियों इसके दीवाने से हो गए हैं इसका सबसे प्रमुख कारण नेटफ्लिक्स जिसकी कीमत में बढ़िया चीजें और सभी प्रकार की सर्विस प्रदान कर रहा है।सभी सुविधाएं दूसरे स्ट्रीमिंग सर्विस से नेटफ्लिक्स सही प्रदान की जा रही है। आज इस आर्टिकल के द्वारा नेटफ्लिक्स मीनिंग इन हिंदी के बारे में आपको जानकारी देंगे इसके अलावा नेटफ्लिक्स की सर्विसेज व प्लान कौन-कौन से है, नेटफ्लिक्स सर्विस किस तरह से ली जाती है आइए जानते हैं

‘Netflix’ मीनिंग इन हिंदी

नेटफ्लिक्स एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा होती है।इसमें यह अपडेट सभी ग्राहकों को इस तरह की सेवा प्रदान करती है, जिससे कि वह अलग अलग वैरायटी की अवार्ड- विनिंग शो, टीवी शो, मूवीस,डॉक्यूमेंट्री, सीरियल्स आदि अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर, लैपटॉप या फिर अपने घरों में स्मार्ट टीवी के माध्यम से आसानी से देख सके। इसके अलावा नेटफ्लिक्स के माध्यम से व्यक्ति जहां चाहे जब चाहे अपनी पसंद के अनुसार किसी भी चीजों को ऑनलाइन देखकर एंजॉय कर सकता है। अनलिमिटेड ऐड फ्री वह भी ऑनलाइन डाटा बेस के साथ में होता है। इसके अलावा नेटफ्लिक्स में सभी डॉक्यूमेंट्री, टीवी शो, सीरियल आदि को समय समय पर रिलीज करते रहते हैं।जिससे ग्राहकों को हमेशा कुछ नया यहां देखने को मिलता रहे।हर महीने अलग अलग मूवी को रिलीज होते ही इसमे शामिल कर दिया जाता है, ताकि इसके जितने भी कस्टमर होते हैं, वह बोर ना हो सके या उनकी किसी प्रकार की कोई शिकायत ना मिले। Also Read: GDP ka Full form, GDP की शुरुआत कैसे और कब हुई

क्या है नेटफ्लिक्स का इतिहास

नेटफ्लिक्स की शुरुआत अगस्त 1997 में की गई थी। इसको सीरियल एंट्रेपरेनर्स मार्क रैन्डोल्फ व रिड हास्टिंग के द्वारा इस कंपनी को शुरू किया गया था। इसकी शुरुआत scotts valley, कैलिफोर्निया सबसे पहले शुरू की गई थी उसके बाद में नेटफ्लिक्स को दुनिया का सबसे बड़ा इंटरनेट एंटरटेनमेंट वाला प्लेटफार्म माना गया।

जिस समय नेटफ्लिक्स को शुरू किया गया था उस समय यह एक वेबसाइट बेस्ट मूवी रेंटल सर्विस प्रदान किया करता था। जो भी ग्राहक अपने लिए डीवीडी आर्डर कर लिया करते थे मतलब नेटफ्लिक्स डीवीडी इसको ऑनलाइन किराए पर सभी कस्टमर को प्रदान करता था। सभी ग्राहक डीवीडी को देखकर उसको वापस पोस्ट के द्वारा ही नेटफ्लिक्स पर भेज देते थे। आज पूरी दुनिया भर के 190 से अधिक देशों के नेटफ्लिक्स के 200 मिलियन से भी ज्यादा पेड सब्सक्राइब मौजूद है।

नेटफ्लिक्स का उपयोग कैसे करे

नेटफ्लिक्स का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको नेटफ्लिक्स पर अपना अकाउंट बनाना होगा आज के समय में नेटफ्लिक्स सभी स्मार्टफोन मोबाइल फोन में उपलब्ध होने वाली मोबाइल फोन एप्लीकेशन है इसमें आप अपना फ्री अकाउंट बनाकर नेटफ्लिक्स का आनंद 1 महीने के लिए फ्री ले सकते हैं। आइए जानते हैं नेटफ्लिक्स को किस तरह से उपयोग में लिया जा सकता है..

1.होम – नेटफ्लिक्स एप्लीकेशन को ऑन करने के बाद सबसे पहले आपके सामने होम पेज खुलता है उस पेज पर सभी प्रकार के टीवी शोस मूवीज और रिसेंटली ऐडेड जैसे कुछ सेक्शन दिखाई देते है।

2. टीवी शो – यहां आपको एक टीवी शो की लिस्ट दिखाई देती है उसमें आप अपनी पसंद के अनुसार जिस टीवी शो को देखना चाहते हैं उसको प्ले कर के देख सकते हैं।

3. मूवीज – मूवीज के सेक्शन में आप अलग-अलग भाषाओं की मूवी की लिस्ट कैटेगरी देखने को मिलेगी।वहां आप अपनी पसंद के अनुसार हिंदी, इंग्लिश, तमिल आदि भाषाओं में हॉलीवुड बॉलीवुड बॉलीवुड इन सभी मूवीओं का चुनाव करके देख सकते हैं।

4. रिसेंटली ऐडेड – यह ऑप्शन भी आपको नेटफ्लिक्स के होम पेज पर दिखाई देगा। वहां पर आपको वेब सीरीज, एंटरटेनमेंट,शो,मूवीस आदि की लिस्ट देखने को मिलेगी।यह वह लिस्ट होगी जो कि हाल ही में रिलीज हुई है। इनमें से भी आप कुछ नया देखने के इच्छुक है तो अपनी पसंद के अनुसार सेलेक्ट करके देख सकते हैं।

5. माय लिस्ट – अगर आप कोई नया टीवी शो या सीरियल या किसी भी प्रकार की मूवी का इंतजार कर रहे हैं तो उसको आप हमारी लिस्ट में ऐड कर सकते हैं ऐसा करने से जब भी आप माय लिस्ट के ऑप्शन को खोलेंगे वहां पर आपके पसंद के कार्यक्रम की लिस्ट दिखाई देगी आप अपनी पसंद के अनुसार उनको देख सकते हो।

नेटफ्लिक्स से होने वाले फायदे

1. नेटफ्लिक्स पर आप अपनी सुविधा के अनुसार कोई भी अपनी पसंद की मूवी टीवी सीरियल वेब सीरीज आदि को किसी भी समय देख सकते हैं।

2. अगर आप नेटफ्लिक्स पर किसी भी सर्विस को पहली बार देखना चाहते हैं या नेटफ्लिक्स का शानदार उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 30 दिन का फ्री ट्रायल दिया जाता है और कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

3. नेटफ्लिक्स पर सभी प्रकार के पेड़ प्लांस आपको देखने को मिलते हैं उन सभी प्लान में बेसिक मोबाइल स्टैंड आए और प्रीमियर प्लांट शामिल है आप अपनी पसंद के अनुसार किसी एक का चुनाव करके देख सकते हैं।

4. आपको कोई भी मूवी एचडी क्वालिटी में देखनी है तो आप नेटफ्लिक्स पर एचडी अल्ट्रा एचडी में भी सभी को देख सकते हैं।

5. अगर आप मोबाइल मूवीस ही देखना पसंद करते हैं तो आप मोबाइल प्लांस को भी ले सकते हैं मोबाइल प्लांस बहुत सस्ते भी मिल जाते हैं।

6. नेटफ्लिक्स पर आप दो या चार स्क्रीनप्ले करके एक साथ देख सकते हैं इसके लिए आपको टेंडर या प्रीमियर प्लान खरीदना होगा।

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से नेटफ्लिक्स के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है अगर आपको यह जानकारी पसंद आई तो आप इस पोस्ट को लाइक शेयर जरूर कीजिए, और आप हमारी वेबसाइट से कंटिन्यू जुड़े रह सकते हैं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...