Normal Weight Kitna Hona Chahiye – Normal Weight according to height

हमारा वजन हमारी लंबाई के साथ है मेल खाता है तब हमारी खूबसूरती और निखर कर आती है वजन का काम केवल हमें हट्टा कट्टा और हमें शारीरिक के कामों के लिए सक्षम बनाना नहीं है वजन हमारी खूबसूरती को भी नहीं करता है Normal Weight Kitna Hona Chahiye अगर आप इस बात को सर्च कर रहे हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर है हम आपको इससे जुड़ी विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। 

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कोई भी एक वेट हर किसी के लिए नहीं होता ना ही उम्र के हिसाब से वजन होना चाहिए वजन हमेशा लंबाई के अनुसार होना चाहिए। अर्थात Normal Weight Kitna Hona Chahiye इसका जवाब आप की लंबाई में छुपा है जिसके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी इस लेख में दी गई है। 

Normal Weight Kitna Hona Chahiye

अच्छा वजन क्या होता है

इससे पहले कि आप कितना वेट होना चाहिए इसके बारे में पता करें हम आपको बता देना चाहते हैं कि वेट दो प्रकार के होते हैं एक अच्छा वेट और एक बुरा वेट अच्छा वेट का मतलब होता है आपके शरीर में चर्बी का होना और अच्छा वेट का मतलब होता है आपके शरीर में जरूरत अनुसार मांस पेशी हो ना जो आपके शरीर को सुडौल और खूबसूरत बनाता है। 

हमें हमेशा अच्छा वेट बढ़ाने के बारे में सोचना चाहिए अर्थात हमें वजन बढ़ाने के चक्कर में कभी भी चर्बी नहीं वह आनी चाहिए। चर्बी हमारे शरीर की एक्स्ट्रा फैट होती है जो हमारे पेट को निकाल देती है और हमें और भद्दा बना देती है। 

अच्छा वजन तब आता है जब हम सही मेहनत और सही खाना खाते है आप सही वेट कैसे अगेन कर सकते हैं इस बारे में भी हम आपको बताएंगे। 

Normal Weight Kitna Hona Chahiye

अब इससे पहले कि आप वेट बढ़ाने के तरीकों और इससे जुड़े विभिन्न प्रकार के सवालों के जवाब ढूंढने हम आपको बताना चाहते हैं कि आपका नार्मल वेट कितना होना चाहिए। 

नॉरमल वेट कभी भी उम्र या लुक के हिसाब से नहीं होता है आप की लंबाई तय करती है कि आपका कितना वजन होना चाहिए। आपके स्वस्थ रहने के लिए सबसे आवश्यक है कि आपको पता होना चाहिए कि आप की ऊंचाई के अनुसार आपका कितना वजन हो। 

आज वजन एक महामारी बन चुका है और हर कोई या तो वजन बढ़ाना चाहता है या वजन घटाना चाहता है आप ऐसे किसी स्थिति पर हैं या नहीं इस बात का अंदाजा आप अपनी लंबाई से लगा सकते हैं।  

अगर आप एक पुरुष हैं और आप की लंबाई 5 फुट 2 इंच है तो आपका वजन 53 किलो से 58 किलो के बीच होना चाहिए। अगर आप की लंबाई 5 फुट 5 इंच है तो आपका वजन 57 किलो से 63 किलो के बीच होना चाहिए। अगर आप की लंबाई 6 फुट है तो आपका वजन 69 किलो से 75 किलो के बीच होना चाहिए। 

वहीं अगर आप एक महिला है तो महिला के लिए आप की लंबाई अगर 5 फुट 2 इंच है तो आपका वजन 48 किलो से 44 किलो के बीच होना चाहिए। वहीं अगर आप की लंबाई 5 फुट 5 इंच है तो आपका वजन 52 किलो से 59 किलो के बीच होना चाहिए। 

क्या आप यह जानते है की लंबाई के हिसाब से वजन कैसे पता किया जाता है आखिर मैंने कैसे बताया आपको कि 5 फुट के इंसान का कितना वजन होना चाहिए और 6 फुट के इंसान का कितना वजन होना चाहिए। आपको बता दें कि इसे निकालने का तरीका बीएमआई है जिसका फुल फॉर्म बॉडी मास इंडेक्स होता है यह कैसा नंबर होता है जो इंसान की विश्वासता के बारे में बताता है। 

BMI index kaise nikalte hai

अगर आपको आपके लंबाई के अनुसार वजन के बारे में पता करना है तो आपको अपने शरीर का बीएमआई नंबर पता करना होगा अगर आपका बीएमआई 18 से कम आता है तो आप अंडरवेट हैं और अगर आपका बीएमआई 28 के ऊपर आता है तो आप एक ऑफर बैठे है। एक नॉर्मल स्वस्थ शरीर का बीएमआई 22 होना चाहिए। 

बीएमआई निकालने के लिए आपको आपके वजन को भाग देना होगा अपने लंबाई गुना लंबाई से अर्थात वजन/ लंबाई X लंबाई

निष्कर्ष

उम्मीद करते है आप इस लेख से विस्तार पूर्वक जानकारी मिली होगी और आप Normal Weight Kitna Hona Chahiye इस बात को विस्तार पूर्वक समझ पाए होंगे हमने आपको बताया कि आपको अपना वजन अपने उम्र के अनुसार ना पता करके अपने लंबाई के अनुसार पता करें और कितना लंबाई होने पर कितना वजन होना चाहिए यह बात तो ऊपर बताए गए फार्मूला से आप निकाल सकते हैं अगर इस लेख से आपको Normal Weight Kitna Hona Chahiye कि पूर्ण जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!