ओलेवल (O Level) कोर्स क्या है?

दोस्तों बहुत बार आपको गवर्नमेंट या प्राइवेट जॉब्स करने के लिए आपको ओ लेवल कोर्स की जरूरत होती है तो आज हम आपको बताएंगे कि ओलेवल क्या है? आप ओलेवल कोर्स कैसे कर सकते हैं?

ओ लेवल कोर्स करने के क्या क्या फायदे हैं O level कंप्यूटर का बेसिक कोर्स है जो कि एक डिप्लोमा कोर्स होता है इस डिप्लोमा कोर्स Nielit (National Statute of Electronic & information technology) के माध्यम से organized किया जाता है आज हम आपको ओ लेवल कोर्स की पूरी जानकारी बताएंगे।

ओ लेवल (O Level) कोर्स क्या है?

O level क्या है?

O level कोर्स 1 साल का डिप्लोमा होता है इसमें सेमेस्टर वाइज पढ़ाई होती है इसमें कुल दो सेमेस्टर होते हैं और इस कोर्स को करने के लिए मिनिमम क्वॉलिफिकेशन 10 वीं और 12 वीं पास होनी चाहिये अभी के वक्त में बहुत सारे सरकारी या प्राइवेट नौकरी के लिए अवेलेबल Course आप कर सकते हैं इससे आपको बहुत अधिक फायदा होगा।

O level exam क्या होता है?

O level exam एक कंप्यूटर सर्टिफिकेट की परीक्षा होता है इस परीक्षा को आप ओ लेवल तक की पढ़ाई करने के बाद ही दे सकते हैं  ओ लेवल की परीक्षा में दो सेमेस्टर परीक्षाएं होती है और यह दोनों संस्था परीक्षाएं आपके छह महीने की पढ़ाई के बाद होती हैं।

अगर आप किसी भी तरह से आवेदन करना चाहते हैं तो यह ओ लेवल सर्टिफिकेट दे सकता है गति और चलने की स्थिति में ओ और ए स्तर प्रमाण पत्र धारक आवेदन कर सकते हैं। विशेष रूप से कंप्यूटर डिप्लोमा प्रमाणपत्र के लिए यह अच्छी तरह से स्थापित है।

Also Read: Google क्या तुम पागल हो? Google kya tum pagal ho?

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट ( O level Computer course certificate)

जब आप इस कोर्स को पूरा कर लेते हैं तो आपको सूचना प्रौद्योगिकी विभाग, संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार के माध्यम से सर्टिफिकेट दिया जाता है यह सर्टिफिकेट कंप्यूटर कोर्स के डिप्लोमा के सक्षम माना जाता है।

सर्टिफिकेट का आप विभिन्न नौकरियों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं यह सर्टिफिकेट राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के द्वारा संचालित किया जाता है इससे आपको ग्रड अथवा श्रेणी मिलती है।

अगर आप अच्छे अंकों से किसी विषय में पास होते हैं तो आपको ए ग्रेट मिलता है तथा कम अंक प्राप्त होता है तो उस सब्जेक्ट में डी ग्रेड मिलता है।

ओ लेबल कंप्यूटर कोर्स क्या है?

ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होता है इसके लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होता है यह रजिस्ट्रेशन 5 साल का मान्य होता है यानी एक बार रजिस्ट्रेशन करवाने पर उम्मीदवार कभी भी लॉगिन आईडी दर्ज करके परीक्षा के लिए अप्लाई कर सकता है।

सभी उम्मीदवारों को पंजीकरण के लिए ₹500 शुल्क भुगतान करना होता है इसके साथ परीक्षा की फीस अलग से देनी होती है सभी छात्र शुल्क भुगतान ऑनलाइन नेट बैंकिंग, मोबाइल पे, ऑनलाइन, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते हैं ओ लेबल कंप्यूटर कोर्स का आयोजन साल में दो बार करवाया जाता है इसके परीक्षण स्वेटर सिस्टम पर आधारित होती है।

निष्कर्ष  = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि “ ओ लेवल कोर्स ” क्या है? तथा ओ लेवल एग्जाम क्या होता है? और ओ लेवल कंप्यूटर कोर्स सर्टिफिकेट से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको विस्तारपूर्वक से समझाया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...