ok ka full form kya hai – कैसे करते है इसका जवाब

जब भी लोग आपस में बात करते हैं तो एक शब्द का बहुत अधिक इस्तेमाल करते हैं जिसे हम ओके कहते हैं आखिर इस ओके शब्द का क्या अर्थ होता है और क्यों इसका इतना अधिक इस्तेमाल किया जाता है इन सभी बातों को विस्तार पूर्वक तरीके से आज के लिए एक में बताया जाएगा और एक बार तो लगभग बहुत कम लोगों को पता होती है की ok ka full form kya hai अगर आप भी उस में से एक है और इस प्रकार के प्रश्न में उलझे हुए हैं तो इसलिए इसके साथ अंत तक बनी रहे और आप समझ पाएंगे कि ओके कब क्यों कैसे कहते हैं। 

आज अंग्रेजी बोलने का जूनून हर किसी पर छाया हुआ है भारतीय भाषा नहीं है अंग्रेजी मगर इसके बाद भी अंग्रेजी भारत की सबसे अहम भाषा बन चुकी है अंग्रेजी में ऐसे बहुत सारे शब्द है जो रोजमर्रा के जीवन में काफी अधिक मात्रा में इस्तेमाल होते हैं लोग इसका मतलब और फुल फ्रॉम नहीं समझते उसके बाद भी अपने जीवन में इसका हर जगह इस्तेमाल करते रहते हैं जो कि गलत है आपको यह समझना चाहिए कि किस शब्द का क्या अर्थ होता है और इस छोटे शब्द का क्या फुल फॉर्म होता है इसी सभी जिज्ञासा को खत्म करते हुए आपके समक्ष ok ka full form kya hai इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्रस्तुत की जा रही है। 

ok ka full form kya hai

ok ka full form kya hai

Ok का फुल फॉर्म All Correct होता है। 

ओके शब्द हम वहां इस्तेमाल करते हैं जहां हमें ऑल करैक्टर बोलना होता है ऑल करेक्ट एक बड़ा शब्द है जिसका इस्तेमाल जल्दी से कही भी नहीं किया जा सकता है इस वजह से उसका एक छोटा प्रारूप इस्तेमाल में लाया जाता है जिसे हम ओके कहते हैं। 

यह एक साधारण बात है मगर लोगों को झकझोर कर रख देती है कि जब ऑल करैक्टर शब्द में O का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो इस का फुल फॉर्म ओके कैसे बन पाया। इस बात को समझाने के लिए हम बता दें कि अगर ऑल करैक्टर को पहले अक्षरों से छोटा किया जाता तो यह ऐसी बनता जिसके बारे में विभिन्न प्रकार के शब्द पहले से ही मौजूद हैं बिजली का प्रकार को भी ऐसी कहा जाता है और भी बहुत सारी चीजें हैं जिस वजह से ऑल करैक्टर के पहले शब्द का इस्तेमाल नहीं किया गया। इस शब्द को छोटा करने और साधारण रूप में इस्तेमाल करने के लिए कुछ ऐसे प्रारूप तैयार किए गए जैसे बड़ी सरलता से वैसे व्यक्ति भी इस्तेमाल कर पाए जिन्हें अंग्रेजी नहीं आती। 

Ok का क्या अर्थ होता है 

जैसा कि इसके फुल फ्रॉम से ही आप समझ गए होंगे जब सभी चीजें सही होती है तो हर काम ठीक से हो गया यह दरसाने के लिए इस शब्द का इस्तमाल किया जाता है। 

आमतौर पर हम यह कह सकते हैं कि ठीक है जैसे शब्द कहने के लिए हम अंग्रेजी में ओके शब्द का इस्तेमाल करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल कब किया जाता है जब आप कोई काम करें और वह काम अच्छे से हो जाए तो अपने ऊपर व्यक्ति से सलाह लेने के लिए क्या आपने सफलता से सही तरीके से अपने कार्य को संपन्न कर लिया है उससे पूछा जाता है और अगर वह ओके कहता है तो इसका अर्थ होता है कि सब कुछ सही है। अर्थात सब कुछ सही है सब कुछ अच्छा है सब कुछ ठीक है जैसे शब्दों के लिए ok शब्द का इस्तेमाल किया जाता है। 

ओके शब्द का इस्तेमाल कहां किया जाता है

आपको बता दें कि इस मशहूर शब्द का इस्तेमाल अंग्रेजी भाषा में सबसे पहले आज से 183 साल पहले किया गया था जिस डिक्शनरी में शब्द का इस्तेमाल किया गया था लोगों ने उस डिक्शनरी में बहुत सारे ऐसे शब्द भी पाए जिनका इस्तेमाल आज आधुनिक अंग्रेजी में किया जाता है मगर प्राचीन अंग्रेजी भाषा में नहीं किया जाता था। 

इस शब्द का इस्तेमाल कई प्राचीन वर्षों से किया जा रहा है आज के समय में भी ओके शब्द को सबसे प्रचलित अंग्रेजी का शब्द माना जाता है। अगर आप इस शब्द को आप इस्तेमाल करना चाहते हैं तो हम बता दें कि आप इसका इस्तेमाल अपने रोजमर्रा के जीवन में कहीं भी कभी भी कर सकते हैं यह एक साधारण शब्द है जिसका अर्थ ठीक है होता है अगर आपको लगता है कि सब कुछ ठीक चल रहा है तो इस शब्द का इस्तेमाल आप किसी के साथ भी कर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप ok ka full form kya hai समझ गए होंगे साथियों के शब्द का इस्तेमाल कहां करते हैं कैसे करते हैं और इस शब्द की स्थापना से लेकर इसके संबंध में सभी प्रकार की जानकारी आपको इस लेख से मिली होगी अगर ऐसा है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें साथ ही अपने सुझावों और विचारों में कमेंट में बताना ना भूले। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...