OK का फुल फॉर्म क्या होता है? Ok ka full form kya hai?

‘ OK ‘ कहने को तो यह एक छोटा सा शब्द है। लेकिन यह हमारी रोजाना की लाइफ में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। रोजाना सुबह उठने से लेकर सोने तक शायद बहुत सी जगह ओके का इस्तेमाल किया जाता है। ओके शब्द बहुत ही प्रसिद्ध शब्द है। और आज यह संपूर्ण विश्व में सभी लोगों के द्वारा प्रयोग में लिया जाता है। क्या कभी किसी ने यह सोचने की कोशिश की है कि आखिर यह ओके है क्या? और इस का फुल फॉर्म क्या होता है।

OK का फुल फॉर्म क्या होता है/Ok ka full form kya hai?

शायद ही इस दुनिया में बहुत कम लोग हैं जो ओके के फुल फॉर्म के बारे में जानते हैं? आज हम आपको इस आर्टिकल के द्वारा ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? ओके का प्रयोग कहां किया जाता है? ओके शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई है? इन सभी के बारे में इस लेख के माध्यम से जानकारी दे रहे हैं

क्या होता है “OK”?

दोस्तों ओके शब्द का उपयोग बहुत सी चीजों के लिए जिसमें मोबाइल फोन, कंप्यूटर, टीवी के रिमोट, या अन्य किसी भी प्रकार की सहमति के लिए ओके का प्रयोग किया जाता है। इसी का प्रयोग आज से नहीं बल्कि बहुत वर्ष पहले से किया जा रहा है। आज के समय मे ओके शब्द कहने और सुनने में छोटा जरूर लगता है, लेकिन इसका उपयोग बहुत से अर्थों के लिए भी किया जाता है। आज ओके शब्द का इस्तेमाल पढ़ाई के अंतर्गत भी किया जाता है।

उदाहरण के लिए कोई व्यक्ति आपसे किसी काम के लिए बोलता है “तुम यह काम कर लेना” बदले में आपका जवाब होता है “ओके” अर्थात ठीक है।

OK का फुल फॉर्म हिंदी में

ओके का फुल फॉर्म के बारे में अलग-अलग विद्वानों के कुछ अलग अलग मत रहे हैं लेकिन ओके शब्द के फुल फॉर्म की उत्पत्ति में इसका हिंदी में अर्थ ‘सब सही है’ या ‘ सब ठीक है’ होता है। 1830 से 1845 तक लोग इंग्लिश शब्दों को गलत स्पेलिंग के साथ उपयोग में लेते थे उस समय ओके को all correct क स्थान पर oll korrect लिखा जाता था। तब लोग इसको शार्ट में ओके बोलते थे और आज तक इसको सभी लोग all करेक्ट की जगह ओके ही बोलते हैं व लिखते भी हैं।

OK शब्द के उपयोग

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओके शब्द का प्रयोग आज के समय में बहुत अधिक प्रचलन में है। इसका इस्तेमाल कई तरह के वाक्यों को बनाने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा एडजेक्टिव एडवर्ब दोनों के लिए ही ओके का प्रयोग होता है। वैसे ज्यादातर ओके का प्रयोग किसी की सहमति लेने के लिए किया जाता है।इसके अलावा अलग-अलग शब्दों के हिसाब से ही इसको उपयोग में लेते हैं।

क्या है OK शब्द का इतिहास

ओके शब्द का इतिहास बहुत अधिक पुराना है लगभग 180 साल पहले ओके शब्द की उत्पत्ति हुई इसके बारे में बहुत से कथन प्रचलित हैं जिनकी जानकारी निम्न प्रकार से है..

ओके शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में अमेरिका से हुई थी लगभग 180 साल पहले गलत स्पेलिंग लिखने के कारण ओके शब्द का जन्म अर्थात उत्पत्ति हुई उस समय में लोग अंग्रेजी भाषा में गलत शब्दों की स्पेलिंग का प्रयोग करते थे सन 1839 में ओके का जन्म हुआ तब से लेकर आज तक संपूर्ण विश्व में सभी लोग ओके ही बोलते हैं।

वहीं दूसरी और कुछ लोगों का यह भी मानना है कि ओके शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी के शुरुआत में अमेरिका के कुछ युवाओं के बीच में मजाक के रूप में गलत स्पेलिंग का इस्तेमाल करने की वजह से भी हुई है क्योंकि उन दिनों गलत स्पेलिंग स्माल करने का बहुत अधिक निवेश था ऐसा माना जाता है कि चार्ल्स गॉर्डोन ने एक मजाकिया ढंग से  Oll Korrect का उपयोग किया

कुछ लोगों का मानना है कि ओक की उत्पत्ति रेलवे के एक व्यक्ति के द्वारा हुई थी। उसका नाम आबिदा केली था। वह अपने सभी कागजातों की सही जांच करने के बाद में अपना नाम शॉर्ट फॉर्म में ओके लिख दिया करता था। तब से ओके शब्द की उत्पत्ति हुई।

ओके शब्द के फुल फॉर्म

ओके शब्द कहने को तो 2 शब्दों का वर्ल्ड होता है लेकिन इसकी पृष्ठभूमि जानने के बाद में इस जानकारी के बारे में पता चला कि ओके शब्द के और भी फुल फॉर्म हो सकते हैं। ओके शब्द क फुल फॉर्म कुछ इस तरह से..

  • OK – all correct
  • OK – All correct
  • OK – okay
  • OK – objection killed
  • OK – objection knock

ओके का प्रयोग कहां और कैसे होता है?

ओके शब्द का उपयोग जब हमको किसी से उसका हाल-चाल पूछना है तो सामने वाले को पूछते हैं कि सब ठीक तो है ना या फिर यह भी कह सकते हैं सब ok है। या फिर भी कह सकते हैं। आपके ना सब कुछ ठीक चल रहा है। इस तरह से ओके शब्द का प्रयोग हर जगह पर किया जाता है.

किसी भी बड़ी बात को ओके के द्वारा छोटे शब्दों में कही जा सकती है। ओके शब्दों से मिलकर बना है लेकिन इसका अर्थ बहुत बड़ा हो जाता है। आपने देखा होगा कि टीवी रिमोट के ऊपर भी ओके शब्द लिखा होता है इसका तात्पर्य होता है कि सहमति है या स्वीकृति देना। इसके अलावा जब हम कंप्यूटर पर कार्य करते हैं तो वहां पर भी हर जगह के शब्द का प्रयोग किया जाता है।

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से ओके शब्द का फुल फॉर्म क्या होता है इसके बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी पसंद आई होगी इससे जुड़ी किसी अन्य प्रकार की जानकारी के लिए या अन्य किसी सुझाव के लिए आप हमारे कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!