On page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ

अगर आप एसईओ की नॉलेज रखते हैं तो आपको ऑन page एसईओ क्या है? (What is on page SEO in Hindi) आवाज़ से ही पता होगा इस बात से कोई शक नहीं है की इंटरनेट काफी बड़ा noisy market place है यहाँ पर करोड़ों वेबसाइट और ब्लॉक्स शामिल होते हैं वही रोजाना हजारों की तादाद में ब्लॉक्स बन भी भी रहे हैं।

ऐसे में खुद की वेबसाइट की एक अलग पहचान बनाना एक मुश्किल कार्य होता है वही यदि सर्च इंजन के पहले पेज में rank न हो तो ट्रैफिक की काफी परेशानी हो जाती है आप सोचते होंगे की अपने ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बनाएँ on पेज एसईओ ही वह एकमात्र हथियार है जिसके माध्यम से आप अपने वेबसाइट को सही तरीके से रैंक कर सकते हैं।

On page SEO क्या है और इससे ब्लॉग की ट्रैफिक कैसे बढ़ाएँ

साथ में उसे इंटरनेट में visible भी बना सकते हैं पिछले कुछ सालों से यह on page के “Rules” बहुत हद तक बदल गए हैं क्योंकि गूगल हमेशा अपने views को best results प्रदान करता है अब तो एक standard search result page मे ऐसे pages को show किया जाता है जिसमे की आपको शायद exact match query या key word न भी मिले उनके title tag या meta description मैं अब हम बहुत से रैंकिंग algorithms से deal कर रहे हैं।

जिसमे humming bird, panda, rank brain और semantic आदि प्रमुख होते हैं page मे अब google धीरे- धीरे smart बनता जा रहा है ऐसे में आपके on-page strategies को भी improve करना होगा ऐसे काफी सारे लोग होते हैं क्योंकि सिर्फ अपने ब्लॉग शुरू तो कर लेते हैं परन्तु उन्हें एसईओ के बारे में थोड़ी सी भी नौलेज नहीं होती है और इसके साथ में उन्हें कैसे implement किया जाए सरल भाषा में कहें तो जब एसईओ होता है।

 सर्च इंजन optimization यह उन techniques को कहते हैं जिन्हें अगर कोई ब्लॉगर अपने वेब पेज में implement करे तब वह google मैं सरलता से अपने आर्टिकल्स रैंक करा सकता है और जितनी बेहतर आप रैंक करेंगे उतना ही अधिक आपके ब्लॉग में ट्रैफिक आने की संभावना होती है अब एसईओ को हमने दो separate categories मे बांट सकते हैं;।

on- page SEO और off- page SEO on- page SEO उन सभी चीजों को रैफर करता है जिसे आप अपनी वेबसाइट से कर सकते हैं पी जिससे कि उसे सरलता से सर्च इंजन में रैंक किया जा सके इसमें page titles, internal linking, metatags और descriptions आदि मुख्य होते हैं।

off- page एसईओ उन सभी चीज़ो को रेफर किया जाता है जिससे कि आप अपनी वेबसाइट से बाहर कर सकते हैं और इससे यह आपको सर्च इंजन में हाई रैंक करने में सहायता करता है इसमें सोशल नेटवर्किंग आर्टिकल ,ब्लॉक मार्केटिंग और submission इत्यादि होते हैं।

One page SEO क्या है?

On page SEO उन तकनीकों कहा जाता है जिनको हम अपने ब्लॉग पोस्ट में भीतर अप्लाई करते हैं on पेज एसईओ हमारे कंट्रोल में होता है जैसे कि- coding, meta tags, content ,blog की coding speed आदि इसलिए आपको इसे सही ढंग से करना आना चाहिए।

on- page SEO करना क्यों जरूरी है?

कोई भी ब्लॉगर अपने ब्लॉक को डाइरेक्टली रैंक नहीं करता है बल्कि अपनी पोस्ट लिखकर पब्लिश करते हैं क्योंकि जब हमारी कोई पोस्ट सर्च इंजन में फर्स्ट पेज पर रैंक करती है तो इसका लाभ पूरे ब्लॉग को होता है इसमें सिर्फ ट्रैफिक ही नहीं बढ़ाता बल्कि पेज अथॉरिटी और डायमंड Authority भी बढ़ती है।

तो यदि आप optimization मैं अपने आप को मास्टर बनाना चाहते हैं तो पेज लेवल optimization को लेकर स्ट्रांग बनाना होगा यदि आप इसमें माहिर बन जाते हैं तो आपकी ब्लॉग भी सर्च इंजन के पहले पेज पर आने लगेंगी ओन पेज एसईओ की गई पोस्ट मतलब कि हाई क्वालिटी content मे visitor अधिक वक्त रुकते हैं।

जब हम अपने किसी आर्टिकल को फर्स्ट पेज में रैंक करने सफल हो जाते हैं तो उस पोस्ट से दूसरे पोस्ट को जोड़कर भी हम दूसरे पोस्ट पर ट्रैफिक ले सकते हैं।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ऑन पेज एसईओ क्या है और इससे blog की ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाता है तथा ऑन page एसईओ करना क्यों जरूरी है हमारे इस पोस्ट से उम्मीद है कि आपने जरूर कुछ ना कुछ नया सिखा होगा यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...