Online Mobile Recharge कैसे करे?

दोस्तों Hindikalam पर आप सभी का स्वागत है आज के इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करें ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज करने के लाभ इंटरनेट का नाम वर्तमान में कौन नहीं जानता क्योंकि इंटरनेट ने इंसानों की ज़िंदगी काफ़ी आसान और मजेदार बना दिया है ।

और इसमें सबसे अधिक योगदान ऑनलाइन रिचार्ज का या फिर इसे कह सकते हैं Internet से Recharge क्योंकि ऑनलाइन रिचार्ज आप घर बैठे अपने कमरे से या कॉलेज रास्ते में , दुकान में ऑफिस में दुनिया के किसी भी स्थान से आप ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं इसलिए ऑनलाइन रिचार्ज से आपकी जिंदगी आसान और बेहतर बन गई है ।

online mobile recharge

ऑनलाइन रिचार्ज में अधिकतर मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच रिचार्ज आता है इसलिए आज हम आपको बताएंगे ऑनलाइन मोबाइल पर चार्ज कैसे करें की पूरी जानकारी हिंदी में ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कैसे करते हैं जानने के लिए हमारे इस पोस्ट को पूरा लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Online Mobile Recharge करने steps

आप दो तरीके से ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं  –

  1. Website से
  2. Mobile app से

Website से online recharge कैसे करे?

  1. सबसे पहले आपको ऑनलाइन रिचार्ज वेब साइट जैसे – WWW.Paytm.com को खोलना होगा ।
  2. पेटीएम ओपन करने के पश्चात आपको लॉग इन आईडी और पासपोर्ट लेकर आप login कर सकते हैं यदि आप ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के नए खिलाड़ी हैं तो आपको साइनअप पर क्लिक करके नया अकाउंट खोलना पड़ता है ।
  3. हो सके तो Facebook . Com और जीमेल से साइन अप  ( sing – up) नया अकाउंट बनाना होता है जिसमे आपको अधिक डिटेल्स भरने की आवश्यकता नहीं है।
  4. Login करने के बाद एक नया पेज खुलेगा और उस पेज का स्क्रीनशॉट नीचे दिया गया है जिसमें आपको रिचार्ज करने वाले का मोबाइल नंबर देना होता है और इसके बाद Amount नंबर देना होगा आप चाहे तो ऑफर्स से भी आप amount choose कर सकते हैं ।
  5. जब आप मोबाइल नंबर डालोगे तब नीचे अपने आप Top-up , 2G , G3  Full take time, special mobile recharge जैसे – offer आपको नीचे स्क्रीन पर देखने को मिलता है आप उनको भी सलेक्ट करके ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं।
  6. अब अमाउंट डालने के पश्चात आपको proceed to recharge पर क्लिक करना होगा ।
  7. अब आपको promo code Apply करना होगा जिसकी हम coupon code बोलते हैं यह Coupon आपको कहा से मिलेंगे इसकी जानकारी हमने नीचे दी है इन प्रोमो कोर्ट के उपयोग से आपको ऑनलाइन मोबाइल रिचार्ज के पश्चात आपको कुछ कैशबैक मिलेगा।
  8. अब proceed to pay पे click करे।
  9. इसके पश्चात एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको payment method सलेक्ट करना होगा payment method जैसे – डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड और फिर इंटरनेट बैंकिंग जो आपके पास है उस method  को चयन करें और पेमेंट करें expiry date जो की card के ऊपर लिखा होगा CVV नंबर आपको कार्ड के पीछे देखने को मिलेगा जो कि 3 नंबर डिजिट का होता है।
  10. यह सब डीटेल्स डालने के बाद आपको pay now पर click  करना होगा।
  11. अब आपको OTP (one time password)  डालना होगा अपना मोबाइल नंबर देखिए उसमें ओटीपी नंबर यह एक तरह का नंबर होता है जो आपको बैंक account के साथ registered number पर भेजा जाता है।
  12. अब Submit पर click करे।
  13. अब आपको थोड़ी देर के लिए रुकना होगा।
  14. कुछ समय पश्चात पेमेंट का पेज खुलेगा जिसमें लिखा होगा Your order is successful, कुछ इस प्रकार पेश होगा जो नीचे दिया गया है कुछ इस प्रकार आप घर बैठे या फिर कहीं से भी आप अपने मोबाइल में ऑनलाइन किसी का भी रिचार्ज और DTH ऑनलाइन रिचार्ज कर सकते हैं।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ऑनलाइन रिचार्ज कैसे करते हैं? आज की इस पोस्ट से आपने ज़रूरी कुछ नया सीखा होगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें जिससे उन्हें भी ऑनलाइन रिचार्ज करने की जानकारी मिल सके।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...