Operating system क्या है? इसकी पूरी जानकारी

Operating system (OS) ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कि एक इंटफेर्स के तौर पर काम करता है कंप्यूटर हार्डवेयर कम्पोनेंटस और यूजर्स के बीच में आप उसे एक जरिया कह सकते हैं जिससे यूजर और कंप्यूटर के अलग अलग हिस्से एक दूसरे के साथ संपर्क में रहते है ऑपरेटिंग सिस्टम को सिस्टम सॉफ्टवेयर भी कहते हैं । इसको Short में (os) के नाम से लोग अधिकतर बोलते हैं।

यह कंप्यूटर का दिल होता है ऑपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जो कि यूज़र यानी आपके और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच में Interface  जैसे-  कार्य करते हैं ।हम आपको सीधे तरीके से बता रहे हैं कि जब भी आप कंप्यूटर को चलाते हैं तब ये os ही आपको कंप्यूटर उपयोग करने का माध्यम प्राप्त करता है। जैसे – आप गाना  सुनते है । किसी mp3 file  को क्लिक करें । word  document के ऊपर double click  करते हैं, तीन – चार window खोल के बैठ जाते हैं कीवर्ड में कुछ टाइप करते हैं और कुछ फाइल कंप्यूटर में सेव करते हैं  इत्यादि तो ये सब आप बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के कभी नहीं कर सकते हैं।

Operating system क्या है? इसकी पूरी जानकारी

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?

Operating system  इसे short मे (os) और हिंदी में प्रचालन तंत्र भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर में एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर के हार्डवेयर और अन्य दूसरे सॉफ्टवेयर को संचालित  करते हैं । कंप्यूटर को स्टार्ट करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बहुत आवश्यक होता है। ऑपरेटिंग सिस्टम की सहायता से ही कंप्यूटर के हार्डवेयर काम करने योग्य बनते हैं । Also Read: ISRO full form in hindi Isro फुल फॉर्म इन हिंदी

यदि ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में नहीं होगा तो कंप्यूटर अपना काम नहीं कर सकता है ।यह एक निर्जीव वस्तु के समान रहता है ।ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर और यूजर के बीच में Interface के सम्मान काम करता है ।जब भी कंप्यूटर को ऑन किया जाता है तो सबसे पहले लोड होने वाला प्रोग्राम ऑपरेटिंग सिस्टम ही है । Operating system का short form (os) है  ऑपरेटिंग सिस्टम  को  ही प्रचालन तन्त्र हिंदी में कहा जाता है ।

Operating system का इतिहास

ऑपरेटिंग सिस्टम को डेवलप करने और उन्हें आज की तरह आधुनिक और सक्सेस बनाने में सालों लग गए ऑपरेटिंग सिस्टम के उन्नति और इतिहास के विषय में हमने नीचे स्टेप्स में बताया है।

  1. पहले के कंप्यूटरों में एक ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं था और हर एक प्रोग्राम को चलाने के लिए एक अलग कोर्ट का इस्तेमाल किया जाता था इसमें डेटा के प्रसंस्करण को और अधिक जटिल और वक्त लेने वाला बना दिये थे।
  2. सन 1956 में जनरल मोटर्स के माध्यम से एक  IBM  कंप्यूटर चलाने के लिए सबसे पहला  OS  तैयार किया गया था।
  3. UNIX ऑपरेटिंग सिस्टम शुरुआती संस्करण 1960 में लॉन्च किया गया था और इसे प्रोग्रामिंग भाषा C में लिखा गया था।
  4. वर्तमान में सभी मुख्य कंप्यूटर उपकरणों में एक ऑपरेटिंग सिस्टम होता है सबका एक ही काम है परन्तु थोड़ा अलग – अलग  विशेषताओ के साथ उपलब्ध है ।

निष्कर्ष  = आज की इस पोस्ट में हमने आपको ऑपरेटिंग सिस्टम क्या  है ?  और इसका इतिहास और यह कैसे कार्य करता है  ? ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित सभी चीजों को विस्तार पूर्वक समझाया है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...