OTG cable क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

क्या आपको पता है की OTG cable क्या है? और इसका उपयोग कैसे करें क्योंकि इसका जिक्र हर स्थान पर होता है जब से Android phones इतने popular हुए है तब से ऐसे ही कुछ शब्द बहुत ही अधिक पॉपुलर हो गए हैं. और उन्हीं में से एक ओटीजी केवल भी मौजूद हैं आप चाहें technical person न हो परंतु आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग जरूर किए होंगे तो आपने कभी न कभी अवश्य ही इस शब्द OTG केवल के विषय में सुना होगा या शायद उपयोग भी किया होगा और आपने इसके विषय में अभी तक नहीं सुना है या  यूज़ नहीं किया है

तो आपको परेशान होने की थोड़ी सी भी जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम आपको सभी OTG केवल से संबंधित चीजों को बताने वाले हैं और इसका उपयोग कैसे करें ये भी बताने वाले हैं हमारे इस पोस्ट को आप सभी लोग पूरा जरूर पढ़ें इसे पढ़कर आपको OTG केवल की सारी इन्फॉर्मेशन का पता चल जाएगा जिससे आप अपने आने वाले वक्त में किसी दूसरों को इस बारे में पूरी जानकारी और सही जानकारी दे सकते हैं तो चलिए अब हम शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर में ओटीजी केवल क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है!

OTG cable क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

OTG क्या है?

OTG का full form है ON THE Go, ज्यादातर लोग इसे short मे OTG केवल कहते हैं असल में ये एक standard है. एक standard जिसे की mobile devices के सामने interact करने के लिए उपयोग किया जाता है आप USB OTG की सहायता से एक मोबाइल डिवाइस को दूसरे मोबाइल के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. इससे आप जुड़ें डिवाइस को master (host) और slave भूमिका भी प्रदान कर सकते हैं.

जैसे कि आप सेट कर सकते हैं कि आपका स्मार्टफोन मास्टर बना और उससे जुड़ा हुआ additional hardware जैसे की keyboard या data storage की slave बना सकते है ! ऊपर जो हमने आपको बताया है वो बात पूरी तरह से टेक्निकल है यदि हम एंड्रॉयड यूजर्स के पॉइंट ऑफ view से कहें तो हम कह सकते हैं कि USB OTG एक तरीका है !

जिससे कि हम additional hardware को smart phone के साथ जोड़ सकते हैं supported hardware की सूची में बहुत सी चीजें आ सकती है. जैसे की डाटा स्टोरेज, storage, external, keyboard, microphone  इत्यादि ये थी ओटीजी केबल की पूरी जानकारी! Also Read: What is bhamashah card 2022? भामाशाह कार्ड क्या है?

USB OTG की compatibity

यदि हम सभी को Android smart phone की बात करे तो सारे smart phone OTG compatible है और यदि हम सॉफ्टवेयर के terms की बात करें तो जो भी फ़ोन जिसमे की operating system Android v3. 1  या उससे बात की version शामिल है तो सारे ओटीजी compatible  है यानी की इससे पहले की version की operating system OTG सकते है.

उसके package मैं देखकर जहाँ ये स्पष्ट रूप से लिखा है कि आपका स्मार्टफोन USB OTG support करता है या नही यदि वो करता होगा तो उसमें अवश्य ही USB on the go की official logo में मौजूद रहना चाहिए और हम एक बहुत ही अच्छा तरीका है कि आप गूगल में हमेशा ये चेक कर सकते हैं कि आपका device OTG compatible है या नहीं!

निष्कर्ष  =आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि ओटीजी केवल क्या है? और इसका उपयोग कैसे करते हैं यह यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!