Page layout क्या है?

Page layout refer करता है text, images और दूसरे objects की arrangement को वह भी एक पेज के ऊपर या टीम का उपयोग पहले होता था Desktop Publishing डेस्क टॉप पब्लिशिंग (DTP) मे,परन्तु अब इसे Commonly उपयोग किया जाता है Webpages के Layouts की describe करने के लिए भी  page layout techniques का उपयोग होता है।

customize करने के लिए Magazines के appearance की newspapers, books , website और दूसरे प्रकार के publications मैं भी एक प्रिंटेड या इलेक्ट्रॉनिक डॉक्यूमेंट की page layout में शामिल होते हैं सभी elements page कि इसमें मौजूद होता है page margins, text blocks, image, object, padding  और किसी भी grids का उपयोग जिससे कि objects की positions की define किया जा सके पेज पर page layout application जैसे कि – Adobe InDesign और Ozark press , allow करते हैं।

Page layout क्या है?

page designers को modify करने के लिए सभी एलिमेंट्स को एक printed publication के लिए web development programs जैसे कि- Adobe Dreamweaver और Microsoft Expression studio allow करते हैं web developers को create करने के लिए ऐसे ही similar pay layouts चीन ने की specifically डिजाइन किया गया होता है।

वेब के लिए क्योंकि ऐसे तो काफी सारे एप्लीकेशन शामिल होते हैं Customized page layout बनाने के लिए इसलिए ऐसे में एक स्पेसिफिक फाइल फॉर्मेट कैटेगरी की आवश्यकता भी होती है।

पेज साइज क्या है?

पेज साइज उस पेज के साइज को कहा जाता है जिस पेज पर आप अपने डॉक्यूमेंट को प्रिंट करना चाहते हैं जैसे जो सबसे अधिक प्रयोग किए जाने वाले पेज हैं वह है A4 पेज, A4 पेज ही ज्यादातर डॉक्यूमेंट प्रिंट किए जाते हैं एमएस वर्ड में हमें पहले से ही 8.5*11 inches पेज सेलेक्ट मिलता है जिसे आप बाद में बदल भी सकते हैं ।

पेज फ़ॉर्मेटिंग क्या है?

पेज फोर्मेटिंग का मतलब पेज लेआउट से ही होता है पिच के एलिमेंट जिसमें हम परिवर्तन कर सकते हैं जैसे कि पेज मार्जिन पेज Orientation, पे स्थिम इत्यादि पेज के एलिमेंट्स पेज फॉर्मेटिंग के अंदर ही आते हैं एम एस वर्ड में हमे पेज फोर्मेटिंग से जुड़ी काफी सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं।

पेज मार्जिन कितनी होती है?

पेज की एक साइट से पेज के टैक्सट के बीच की दूरी को पेज मार्जिन कहा जाता है MS वर्ड में हमें पहले से जो पेज मार्जिन मीलती है वह होती है 1 inch परन्तु आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसमें परिवर्तन कर सकते हैं इससे संबंधित ऑप्शन भी एमएस वर्ड आपको दे देता है।

निष्कर्ष =  आज की इस पोस्ट में हमने आपको एमएस वर्ड के Page layout के विषय में जानकारी दी हमने पूरी कोशीश की आपको अच्छे से अच्छी जानकारी आसान भाषा में प्रदान कर सकें हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें अगर आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं या फिर आपका कोई सवाल है इससे जुड़ी तो आप हमें कमेंट में लिख कर बता सकते हैं हम उसका रिप्लाय जरूर करेंगे।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...