Pan card agency kaise le – जानिए कैसे आप PAN Card के लिए आवेदन कर सकते है

क्या हाल है आप सभी से उम्मीद करता हूं आप सभी अच्छे होंगे। दोस्तों आज का हमारा यह आर्टिकल बहुत ही महत्वपूर्ण विषय पर है जिसमें कि हम चर्चा करेंगे पैन कार्ड क्या होता है, PAN Card Agency Kaise Len इत्यादि। यह बहुत ही खास विषय है इसलिए आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है। ताकि दोस्तों आप इसका लाभ उठा सकें। 

तो दोस्तों अगर आप भी पैन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से जानना चाहते हैं तो बने रहे हमारे आर्टिकल में अंत तक। हम इसमें आपको पेन कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी विस्तार से देने का कोशिश करेंगे। और आपको बताएंगे कि पैन कार्ड क्या होता है, PAN Card Agency Kaise Len और ऐसे ही बहुत सारी जानकारी देने का कोशिश करेंगे।

Pan card agency kaise le

Pan card क्या होता है?

पैन कार्ड का पूरा नाम permanent account number होता है। यह एक identification कार्ड होता है। जिसे हर तरह के Financial लेन देन के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह एक यूनिक कार्ड है जिसमें 10 alphanumerical character  होते हैं जिसे income टैक्स या आयकर विभाग देती है। पेन कार्ड indian income tax Act, 1961 के तहत लैमिनेटेड कार्ड के रूप में इशु किया जाता है। 

आज के टाइम में पैन कार्ड क्यों जरूरी है यह तो हर कोई जानता ही है हर ज्यादा इसका इस्तेमाल होता है चाहे वह बैंक अकाउंट खुलवाना हो, इनकम टैक्स भरना है, क्रेडिट कार्ड बनवाना हो या फिर ऑनलाइन वाले वॉलेट अकाउंट बनवाना हो। पैन कार्ड के बिना ऑनलाइन फाइनेंस से जुड़े कोई काम नहीं हो सकते।

Demonetization (नोटबंदी) के बाद से इंडियन गवर्नमेंट के सलाह पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सभी खाताधारकों के लिए इस को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है। 

पैन कार्ड एक पहचान पत्र के रूप में कार्य करता है लेकिन इसमें एड्रेस नहीं होता है इसलिए इसका इस्तेमाल एड्रेस प्रूफ की तरह नहीं किया जाता है । यह देखने में बिल्कुल डेबिट /क्रेडिट कार्ड के जैसा होता है। 

इसमें आपका नाम ,पिता का नाम ,जन्मतिथि, पैन कार्ड नंबर दर्ज किया हुआ रहता इसके साथ ही इसमें फोटो और सिग्नेचर भी होते हैं। पैन कार्ड को हिंदी में स्थाई खाता कहा जाता है। 

पैन कार्ड की बनावट (pan card structure)

दोस्तों जैसा कि हम आपको पहले ही बता चुके हैं पैन कार्ड 10 character लंबा अल्फा न्यूमैरिक यूनिक करैक्टर होते हैं। 

हर पैन कार्ड एक दूसरे से अलग और यूनिक होते हैं इसमें बहुत सारी जानकारी होती चली इस उदाहरण के माध्यम से हम समझेंगे। 

नंबर कुछ इस तरह के होते हैं AAWA1234J

  • इससे पहले के 5 letters इंग्लिश alphabet के होते हैं। उसके बाद चार Numerical नंबर होते हैं और लास्ट मेथी एक इंग्लिश अल्फाबेट होता है। 
  • शुरू के 5 अल्फाबेट से पहले 3 अल्फाबेट्स A-Z के बीच में कोई भी लेटर हो सकता है 
  • 4th alphabets नीचे दिए गए लिस्ट के अनुसार चुना जाता है। 
  1. कंपनी के लिए – C
  2. किसी पर्सन के लिए – P
  3. Hindi undivided family (HUF) के लिए – H
  4. Firm के लिए – F
  5. Association of person के लिए – A 
  6. ट्रस्ट के बारे में डिनोट के लिए – T
  7. इंडिविजुअल के लिए – B
  8. Local authority के लिए – L
  9. Artificial jurisdiction person – j 
  10. Government – G

PAN Card Agency Kaise Len

पैन कार्ड एजेंसी खोलने या एजेंट बनने पर विचार? इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले, व्यक्ति को पैन कार्ड से परिचित होना बहुत ही आवश्यक है जो कि एक टुकड़े में प्लास्टिक कार्ड जैसा होता है जिसमें आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए 10 अंकों के अल्फान्यूमैरिक नंबर होते हैं और पैन कार्ड धारक का आवंटित किए जाते है। 

यह एक ऐसा क्षेत्र है जो आपको अपनी जेब में पैसा बढ़ाने और लोगों से जुडने के लिए एक बेहतरीन मंच दे सकता है। 80℅ से अधिक लोग पिन कार्ड अपने साथ ले जाते हैं क्योंकि कर का भुगतान करना महत्वपूर्ण है। 

पैन कार्ड एजेंसी में आवेदन करने से पहले पहले पात्रता मानदंड की जांच करना है-

  • दो पासपोर्ट साइज फोटो होनी चाहिए। 
  • न्यूनतम 12वीं पास
  • 18 वर्ष से अधिक आयु
  • भारतीय नागरिक
  • इंटरनेट और कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना चाहिए। 
  • पते का प्रमाण और जन्म प्रमाण का तारीख प्रदान करनी चाहिए।  

पैन कार्ड एजेंसी खोलने के लिए मुख्य पात्रता की आवश्यकता है: _

  • नाम   
  • ईमेल पता 
  • मोबाइल नंबर
  • शहर
  • पिन कोड

Also Read – Ayushman Bharat Hospital List Kaise Dekhe Easy Process

Conclusion

दोस्तों आज का हमारा ही आर्टिकल PAN Card Agency Kaise Len विषय के ऊपर केंद्रित था। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको बताया पैन कार्ड क्या होता है। इस आर्टिकल में हमने आपको आगे यह भी बताया कि अगर आप पैन कार्ड बनाना चाहते हैं तो आप इसकी एजेंसी कैसे ले सकते हैं और इसके लिए आपको कौन-कौन सी जरूरी डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

दोस्तों में पूरी उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा और आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कमेंट करके बताएं कि आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...