Pan card क्या है? क्यों जरूरी है? और कैसे बनाएं?

दोस्तों हम आपको आज के इस आर्टिकल में पैन कार्ड क्या है? और इससे संबंधित सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं। विश्व भर में जीतने भी देश हैं उन सभी देशों में रह रहे लोगों के पास अपना पहचान पत्र होना बहुत आवश्यक है ताकि उस पहचान पत्र के माध्यम से ही एक व्यक्ति कौन से देश का निवासी है ये पता लगाया जा सकता है। हर देश के नागरिकों के पास अपना अलग – अलग पहचान पत्र मौजूद होता है और ये हमारे रेगुलर जीवन में बहुत ही काम आता है। हमारे देश में बहुत सारे ऐसे कार्ड है जिससे यहाँ के लोगों की पहचान होती है।

जैसे – Aadhaar card, pan card, Driving licence इत्यादि। वही पैन कार्ड के विषय में सभी लोगों को पता नहीं होता है अगर आपको भी पैन कार्ड के बारे में नहीं पता तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें इसे पढ़कर आज आपको पैन कार्ड क्या है ? और पैन कार्ड क्यों जरूरी है ? ये सभी सवालों का जवाब आपको पता चल जाएगा इसके साथ ही साथ एक और भी चीजें हैं जो हमें पहचान दिलाने के साथ ही साथ बैंक से जुड़े कामों के लिए बहुत आवश्यक होता है इसका नाम  पैन कार्ड है ।

Pan card क्या है? क्यों जरूरी है? और कैसे बनाएं?

PAN card क्या है?

PAN card का पूरा नाम permanent Account Number होता है ये एक unique पहचान पत्र है और इसे किसी भी तरह का Finacial transaction मैं बहुत जरूरी कहा जाता है। पैन कार्ड 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक (अक्षर+ अंक) से मिलकर एक कोड बना होता है इससे इनकम टैक्स और आय विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है पैन कार्ड नंबर कुछ इस तरह का होता है “SIBDG5546k” ।

PAN कार्ड बनवाने में कितने पैसे लगते हैं?

पैन कार्ड को बनाने में कोल खर्चा ₹110 रुपये का लगता है और अगर पैन कार्ड भारत से बाहर भेजा जाना है तो 1,020 रुपए और यदि आप किसी एजेंट के द्वारा बनाते हैं तो ₹200 रुपये तक भी लग जाते हैं pan card apply दो प्रकार से कर सकते हैं. Also Read: Email ID कैसे बनाते हैं?

  1. Online
  2. Offline

Pan card मे update कैसे करे?

Pan card की update आप बहुत ही सरल तरीके से कर सकते हैं।

  1. आपको NSDL website पर जाना है और update pan card selection को select करना है.
  2.  फिर “ Correction” को select करके update करना है इसमें आपको एक डॉक्यूमेंट की कॉपी की जरूरत होगी.

Pan card खो जाए तो क्या करे?

यदि आपका पैन कार्ड खो गया है तो घबराने की बात नहीं है। आप ऑनलाइन या ऑफलाइन डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं  NSDL या UTIITSL वेबसाइट पर लॉगइन करें विदेशी नागरिक के मामले में भारतीय नागरिक के लिए फॉर्म 49-A भरें या अपने पैन कार्ड की कॉपी के लिए भुगतान ऑनलाइन करें पैन कार्ड आपको 45 दिनों के अंदर भेज दिया जाता है।

पैन कार्ड कैसे बनाएँ?

अगर आपको लगता है कि पैन कार्ड सिर्फ 18 साल की उम्र में बनता है तो ये बात बिल्कुल गलत है। Income tax department बच्चो के लिए भी पैन कार्ड नंबर जारी करता है अगर छोटे बच्चे के नाम कोई संपत्ति या धन है जिसकी कीमत पर tax लगाने योग्य  है। यह बच्चे के नाम पर कोई धन निवेश किया जा रहा है तो पैन कार्ड का उपयोग किया जाता है परंतु अगर जरूरत हो तो सभी बच्चों के लिए minor pan card apply   करना चाहिए इसे बनाने की कोई उम्र की सीमा नहीं है चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा करदाता हो या नहीं  जॉब करता हो या बिज़नेस करता हो पैन कार्ड बनवा सकता है।

पैन कार्ड के लिए कैसे अप्लाई करें?

1.Offline = ऑफलाइन मैं आपको पेन Card सेंटर में जाना पड़ता है आप अपने आस पास के नजदीकी किसी पेन सेंटर का पता करें वहाँ जाकर एक फॉर्म आपको भरना पड़ता है फॉर्म भरने की बात फॉर्म का परीक्षण करा ले फिर जरूरी दस्तावेज के साथ जमा करा दें।

2. Online = हम आपको बता दें कि पैन कार्ड के लिए फॉर्म 49A भरना पड़ता है जिससे पैन कार्ड कि दो वेबसाइट के माध्यम से भरा जा सकता है।

1. https://www.in-nsdl.com

2.https://www.utlitsl.com/utiitsl.site/pan/#one

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है पैन कार्ड बनवाने में कितना खर्चा आता है , पैन कार्ड क्या है ? ये क्यों जरूरी है ? और कैसे बनवाते हैं और इसे किस उम्र की  में बनाया जाता है। हमारी पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करे।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!