पैरामेडिकल क्या है? योग्यता,कोर्स फीस, समयावधि, स्कोप, सैलरी

पैरामेडिकल हेल्थकेयर से जुड़ी सेक्टर होती है इसमें आप साहयक डॉक्टर की तरह काम कर सकते हैं साधारण भाषा में यदि समझाए तो जब हम हॉस्पिटल जाते हैं तो रोगी को जो प्राथमिक चिकित्सा प्रदान होता है पैरामेडिकल स्टाफ ही होता  है।

 इसके अलावा पैरामेडिकल स्टाफ भी इमरजेंसी के वक्त में डॉक्टर के साथ मेडिकल care provider के रूप में भी कार्य करता है यदि आप भी मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं तो आप पैरामेडिकल कोर्स कर सकते है।

इस पोस्ट में जाने पैरामेडिकल क्या है? वर्तमान मे हेल्थकेयर सेक्टर काफी बढ़ता जा रहा है और पैरा मेडिकल फील्ड में आगे बढ़ने की अपार संभावना है क्योंकि यह क्षेत्र काफी बड़ा है पैरामेडिकल एक मेडिकल की फील्ड से जुड़ा कोर्स होता है।

जिसे करने के बाद विद्यार्थी किसी भी अस्पताल में एक सहायक चिकित्सा के रूप में अपनी सेवाएँ देता है इससे मूल रूप से प्राथमिक चिकित्सा सेवाएँ एक पैरा मेडिकल छात्र प्रदान करता है साथ ही यह इमरजेंसी स्थिति में मेडिकल केयर प्रोवाइडर के रूप में भी कार्य करता है।

आपकी तारीख में पैरामेडिकल एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमें बहुत तरह के कोर्स होते हैं जिन्हें आप अपनी इच्छा अनुसार चुन सकते हैं और उसमें अपना करियर बना सकते हैं तो यदि आप भी पैरा मेडिकल के क्षेत्र में जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही अच्छा ऑप्शन हो सकता है।

Also Read: Amazon se paise kaise kamaye – ऐमज़ान से पैसा कैसे कमाए?

पैरामेडिकल

पैरामेडिकल क्या है?

क्या आप अपने करियर को मेडिकल में बनाना चाहते हैं या फिर आप पहले से ही मेडिकल के क्षेत्र में जॉब की तलाश में है तो यहाँ आप की तलाश खत्म हो जाएगी क्योंकि मेडिकल साइंस की इस क्षेत्र में हर वर्ष बहुत सारे वैकेंसी आते रहते हैं और प्रत्येक साल इस क्षेत्र में इसका स्कोप बढ़ता ही जा रहा है।

पैरामेडिकल कोर्स जॉब Oriented academic प्रोग्राम हैं यदि आप इस कोर्स को कर लेते हैं तब आप एक टेन्डर हेल्थ केयर वर्कर बन जाते हैं और इस कोर्स को करने के बाद आप Diagnose, physic, Radio Graphic, Laboratory मे टेक्निकल के रूप में काम कर सकते हैं डेंटल असिस्टेंस, ऑपरेशन थिएटर असिस्टेंट आदि बन सकते हैं और जो स्टूडेंट इस कोर्स को करते हैं उन्हें पैरामेडिकल कहा जाता है।

Also Read: बीएड के बाद क्या करें? B.ED ke baad kya kare?

पैरामेडिकल कोर्स और इसकी फीस

अगर आप जीव विज्ञान से दसवीं और बारहवीं या स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण कर चूके हैं तो आप पैरामेडिकल कोर्स कर सकते हैं इसमें आप तीन इस तरह के पाठ्यक्रम की तैयारी कर सकते हैं जिसमें आप अपनी योग्यता और इच्छानुसार कोर्स को चुन सकते हैं।

एक पैरामेडिकल कोर्स करने के लिए आपकी फीस कॉलेज और चुने गए कोर्स पर निर्भर करता है इसका पाठ्यक्रम दो से 3 साल का होता है पैरामेडिकल कोर्स को करने के लिए अभ्यर्थी को प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना होता है इसके अलावा कुछ कॉलेज ऐसे भी होते हैं जो मेरिट के अनुसार विद्यार्थियों को प्रवेश देते हैं पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के तीन मुख्य स्वरूप इस प्रकार है-

  1. स्नातक डिग्री पाठ्यक्रम
  2.  परास्नातक डिग्री पाठ्यक्रम
  3.  डिप्लोमा सर्टिफिकेट कोर्स
  4.  प्रमाण पत्र पाठ्यक्रम कोर्से

पैरामेडिकल कोर्स हेतु आवश्यक योग्यता

  • अगर आप पैरामेडिकल में बैचलर डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो उसके लिए आपकी पहचान जीव विज्ञान से इंटर उत्तीर्ण होना जरूरी होता है।
  • दसवीं या इंटर पास विद्यार्थी पैरामेडिकल कोर्स कर सकते हैं।
  •  अगर आप पैरामेडिकल में प्रमाणपत्र का पाठ्यक्रम करना चाहते हैं तो आपके पास दसवीं या बारहवीं की योग्यता होनी चाहिए।
  •  इसके अलावा प्रत्येक कॉलेज में यह पात्रता संस्थान के हिसाब से बदलती रहती है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पैरामेडिकल क्या है? तथा पैरामेडिकल कोर्स की फीस क्या होती है? उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...