परमाणु किसे कहते हैं? Parmanu ki खोज किसने की?

क्या आपको पता है कि परमाणु बम की खोज किसने और कब की, अगर नही पता है तो इसे जानने के लिए इस पोस्ट का पूरा जरूर पढ़ें. परमाणु किसी भी पदार्थ के सबसे छोटे कण को कहते हैं जिससे मिलकर किसी भी पदार्थ की संरचना होती है परमाणु के बिना कोई भी पदार्थ नहीं बन सकता है परमाणु की खोज किसने की थी परमाणु के नाभिक की खोज किसने की और परमाणु सिध्दांत की खोज किसने की आज हम आपको बताने वाले है.

परमाणु किसे कहते हैं? Parmanu ki खोज किसने की?

परमाणु किसे कहते हैं?

भारत के महान ऋषि कणाद के अनुसार सभी पदार्थ अत्यंत सूक्ष्म कणों से बने हैं जिसे परमाणु कहते हैं परमाणु किसी भी पदार्थ की सबसे छोटी इकाई है जिसमें एक रासायनिक तत्व के गुण होते हैं सभी ठोस, द्रव, गैस परमाणु से मिलकर बनी है ग्रीक भाषा का शब्द परमाणु है इसका मतलब होता है इसकी विभाजित नहीं की जा सकता है.

परमाणु किसी भी तत्व का सबसे छोटा कण होता है. यह किसी भी रासायनिक क्रिया में भाग ले सकता है परन्तु यह स्वत्रंत रुप से नहीं रह सकता है सभी पदार्थ चाहे वह ठोस, द्रव, गैस हो परमाणु से मिलकर बने होते हैं जिसे इलेक्ट्रॉन, प्रोटोन और न्यूट्रॉन कहते हैं दो से अधिक परमाणु आपस में मिलकर अणु को बनाते हैं और अणुओं के द्वारा पदार्थ का निर्माण होता है

परमाणु की खोज किसने की थी?

परमाणु की खोज जोन डाल्टन ने की थी जो की एक गणितज्ञ और रासायनिक वैज्ञानिक थे इन्होंने सबसे पहले यह बताया था कि पदार्थ छोटे छोटे कणों से मिलकर बना होता है जिसे उन्होंने परमाणु कहा और डाल्टन ने सन् 1803 में अपना परमाणु सिध्दांत प्रतिपादित किया जिसे डाल्टन का परमाणु सिध्दांत कहा जाता है इस सिध्दांत से पता चला कि परमाणु के नाभिक में प्रोटोन और न्यूट्रॉन होता है और नाभिक के चारों ओर इलेक्ट्रॉन चक्कर लगाते हैं उन्होंने सिध्द किया कि परमाणु नाभिक और इलेक्ट्रॉन से मिलकर बना होता है इसलिए कहा जाता हैं कि जोन डाल्टन ही परमाणु की खोज किये है. Also Read: Apple Kis Desh Ki Company Hai? iPhone Ki Poori Jankari.

परमाणु का इतिहास

परमाणु की खोज किसने की इसके लिए इतिहास में जाए तो भारत में ईसा पूर्व महर्षि कणाद ने परमाणु को खोज के बारे में बताया था उन्होंने बताया कि परमाणु छोटे छोटे कणों से मिलकर बना होता है एक ग्रीक वैज्ञानिक थे इनका नाम डेमोक्रेट्स था उन्होंने बताया कि पदार्थ को बार बार विभाजित करने पर एक समय ऐसा होगा कि पदार्थ को विभाजित करना संभव नहीं होगा इसे Atom परमाणु कहते हैं.

परमाणु के नाभिक की खोज किसने की

सन् 1911 में परमाणु की खोज परमाणु के नाभिक की खोज अर्नेस्ट रदरफोर्ड ने की थी रदरफोर्ड ने बताया कि हर एक परमाणु के केंद्र में एक नाभिक होता है जो प्रोटोन और न्यूट्रॉन से मिलकर बना होता है और इसके नाभिक के चारों ओर इलेक्ट्रॉन चक्कर लगाते रहते हैं.

परमाणु की संरचना

परमाणु (Atom) में नाभिक, न्यूट्रॉन, प्रोटोन और इलेक्ट्रॉन पाये जाते हैं इनमें से प्रोटोन पर धनात्मक आवेश (+) और इलेक्ट्रॉन पर ऋणात्मक आवेश (-) होता है न्यूट्रॉन आवेश रहित होता है प्रोटोन और न्यूट्रॉन परमाणु के नाभिक में पाये जाते हैं प्रोटोन और इलेक्ट्रॉन की संख्या परमाणु में समान होती है इलेक्ट्रॉन नाभिक के चारों और चक्कर लगाते हैं.

  1. नाभिक के चारों ओर इलेक्ट्रॉन चक्कर लगाते रहते हैं.
  2. इलेक्ट्रॉन पर ऋणात्मक आवेश होता है ये कण नाभिक के चारों तरफ कक्षा में चक्कर लगाते हैं.
  3. प्रोटोन पर धनात्मक आवेश होता है प्रोटोन नाभिक में पाये जाते हैं.
  4. न्यूट्रॉन ये कण आवेश रहित होते हैं न्यूट्रॉन भी नाभिक में पाये जाते हैं.

जे जे थोमसन का परमाणु मोडल

परमाणु की खोज और परमाणु की संरचना की खोज जे जे थोमसन ने की थी इन्होंने परमाणु की प्लम पुडिंग मोडल तैयार किया था इसमें इन्होंने देखा कि परमाणु से इलेक्ट्रॉन निकलता है जोकि परमाणु विभाजन के समान है अब हम आपको जे जे थोमसन के परमाणु मोडल के बारे में बताने वाले है थोमसन ने अपने प्लम पुडिंग मोडल में बताया कि परमाणु धन आवेश तरबूज की तरह दिखाई देता है और इलेक्ट्रॉन इसमें बीज की तरह धशे होतें है यह मोडल रदरफोर्ड को समझ नहीं आया और इन्होंने इसे रद्ध साबित कर दिया.

इस पोस्ट What Is Atom In Hindi में परमाणु क्या है (Parmanu Kya Hai), परमाणु की संरचना व परमाणु की खोज किसने की थी (Parmanu Ki Khoj Kisne Ki) पर जानकारी कैसी लगी। यह पोस्ट “परमाणु किसे कहते है Atom In Hindi” अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करे।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!