Pashu Kisan Credit Card Scheme पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

भारत सरकार व राज्य सरकार के सहयोग से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना को सभी राज्यों के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के अंतर्गत क्रेडिट कार्ड सरकार के द्वारा बना कर दिए जा रहे हैं। इस प्रकार के पशु किसान क्रेडिट कार्ड देश के सभी राज्यों में राज्य सरकारों के द्वारा और केंद्र सरकारों के द्वारा दिए जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस योजना के बारे में….

पशु किसान क्रेडिट कार्ड उन सभी देश के किसानों के लिए बनाया जा रहा है। जो खेती-बाड़ी के साथ-साथ पशुपालन का काम भी करते हैं या कुछ समय पहले ही केवल खेती के कार्यों में संलग्न किसानों को सरकार के द्वारा क्रेडिट कार्ड दिया गया है। इसके अलावा पशुपालन का काम करने वाले व्यक्तियों को किसान की श्रेणी में नहीं माना जाता है, इसीलिए पशुपालन के काम में लगे हुए व्यक्तियों को कोई क्रेडिट कार्ड नहीं मिल रहा है।

पहले पशुपालन के काम में लगे हुए लोगों को क्रेडिट कार्ड नहीं दिया जाता था लेकिन अब सरकार ने पशुपालन का काम कर रहे लोगों के लिए भी विधिवत रूप से किसान होने का दर्जा दे दिया है या दर्जा देना शुरू कर दिया है। जिससे वह पशु किसान क्रेडिट कार्ड मिलने का पूरा फायदा उठा सकते हैं और उनको एक अलग ही राहत मिल गई है।

तो आइए आज हम आप सभी को पशुपालन क्रेडिट कार्ड से जुड़ी हुई सभी जानकारियां इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं यहां पर आप पशुपालन किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और इस योजना के लिए किस तरह से आवेदन किया जाता है, क्या-क्या योग्यताओं का होना जरूरी है, पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना के क्या लाभ है, इन सभी के विषय में विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं..

पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

पशुपालन क्रेडिट योजना सभी किसानों के लिए शुरू की गई एक क्रेडिट कार्ड योजना है। जिसके अंतर्गत कोई भी किसान अगर पशुपालन करना चाहते हैं लेकिन वह आर्थिक रूप से कमजोर है और जानवर को नहीं पाल सकती या फिर पशु खरीदने की स्थिति में असमर्थ हैं तो उन सभी के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

 आप सभी जानते हैं कि जब से कोरोना महामारी आई है। तब से लेकर आज तक अधिकतर लोग शहरों को छोड़कर गांव में ही चले गए हैं और वापस से उन्होंने खेती और पशुपालन का काम करना शुरू कर दिया है इसीलिए सभी लोग इस पशुपालन क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह सरकार के द्वारा चलाई गई एक नई योजना की घोषणा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के सहयोग से की गई थी। जिसमें सभी किसान वर्ग के लोगों को एक क्रेडिट कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड की सहायता से हर व्यक्ति को पशु खरीदने के लिए लोन दिया जाएगा। किसानों को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार के द्वारा पशु किसान क्रेडिट योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं। जिनके पास खुद की भूमि है। ताकि अपने पशुओं के लिए आवाज बना सके और उनके चारागाह की सुविधा भी वह दे सकें।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ऑनलाइन 2022

योजना का नामपशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा
योजना की शुरुआतभारत सरकार के द्वारा
विभागपशुपालन विभाग
योजना का उद्देश्यकिसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाना
आवेदनऑनलाइन बैंक के द्वारा
लाभार्थीराज्यो के सभी किसान
योजना के अंतर्गत आने वाले पशुगाय, भैंस,भेड़, बकरी, सूअर, मुर्गी पालन
ऑफिशियल वेबसाइटhttps://haryana.gov.in/

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का उद्देश्य

किसानों की आर्थिक स्थिति को देखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई थी। जिसमें बहुत से पशुओं के बीमार होने या कोई चोट लगने की वजह से उनकी मौत हो जाती है। उनके इलाज के लिए भी किसानों के पास पैसे नहीं हो पाते हैं। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए और किसानों की मदद करने और उनके व्यवसाय में सुधार करने के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य रहा है। 

पशु क्रेडिट कार्ड योजना के द्वारा हर किसान को ₹1 लाख 60 हजार तक का लोन दिया जाएगा। इस लोन को कोई भी किसान बिना गारंटी के प्राप्त कर सकते हैं। पशुपालन क्षेत्र में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को प्रदान किया जाने वाला एक नई पहल है।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट योजना 2022

अगर आपको भारत के हरियाणा राज्य से है और हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस योजना का लाभ कर सकते हैं इस योजना को हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री के द्वारा शुरू किया गया था। हरियाणा के किसानों की समस्याओं और आर्थिक मंदी के चलते हुए हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था।

 जिसमें गाय बकरी भैंस भेड़ मत्स्य पालन मुर्गी पालन इन को शामिल किया गया है। जैसा कि भारत सरकार के द्वारा और राज्य सरकार के द्वारा कुल ₹160000 की पशु किसान क्रेडिट कार्ड में पैसा राशि दी जाएगी जिसमें से गाय लेने के लिए ₹40783 और घर खरीदने के लिए ₹60249 भेड़ बकरी के लिए ₹4063 और सूअर खरीदने के लिए 16327 रुपए सरकार के द्वारा दिए जाएंगे।

 गाय पालन के लिए जो धनराशि दी जाएगी, उसको 6 महीनों में दिया जाएगा प्रतिमाह बआपको 6797 की 6 बराबर किस्तों में पैसे दिए जाएंगे आपको कुल राशि 6 महीनों में मिलेगी इस कुल राशि को आपको हार्दिक ब्याज 4% से साथ वापस सरकार को रिटर्न करना होगा।

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट योजना के लिए योग्यता

  • आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड राशन कार्ड का होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के राज्य का पता किस राज्य से है यहां का प्रूफ जरूरी है।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट योजना के लिए इस तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया नीचे दी गई है..

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लिए आपको किसी भी नजदीकी बैंक नियर पशुपालन विभाग में जाना होगा और वहां पर आपको जो भी डाक्यूमेंट्स आपको बताएंगे उन सभी को साथ ले जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म लेने के बाद सावधानीपूर्वक भरना होगा।
  • उस पर पूछे गए सभी जानकारी आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर आईडी कार्ड इन सभी की फोटो कॉपी उनके साथ में खुद की फोटो के साथ लगाने होगी।
  • सभी कागजातों को बैंक के अधिकारी के पास जमा करवाने होंगे।
  • फॉर्म जमा करवाने के 1 महीने के बाद में आपका पशु क्रेडिट कार्ड बन जाएगा।
  • इस कार्ड को आप बैंक से ही जाकर ले सकते हैं।

Conclusion

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना हरियाणा के बारे में पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बतलाई है हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी इस लेख के माध्यम से बताई है वह आपको जरूर पसंद आएगी अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू बने रहिए और आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...