Passport in hindi पासपोर्ट इन हिंदी

पासपोर्ट वीजा का नाम सुनते ही सबसे पहले मन में विदेश यात्रा की छवि बनने लग जाती है क्योंकि पासपोर्ट और वीजा विदेश यात्रा के लिए ही काम में आते हैं। बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको पासपोर्ट के बारे में जानकारी नहीं है। पासपोर्ट एक यात्रा का डॉक्यूमेंट माना जाता है जो कि किसी भी देश की सरकार के द्वारा जारी किया जाता है। इस पासपोर्ट की मदद से यह पता चलता है कि आप कहां के नागरिक है और इस पासपोर्ट की मदद से आप पूरी दुनिया में किसी भी जगह पर ट्रैवलिंग कर सकते हैं, क्योंकि आप अगर एक देश से दूसरे देश में जा रहे हैं तो उसके लिए पासपोर्ट का होना बहुत जरूरी है।

Passport in hindi पासपोर्ट इन हिंदी

किसी भी व्यक्ति को इंटरनेशनल लेवल पर ट्रेवलिंग करने के लिए पासपोर्ट ही सक्षम बनाता है। और यह पासपोर्ट अधिनियम 1967 के अनुसार एक तरह से देश की सिटीजनशिप होने के प्रमाण को भी देता है। लेकिन पासपोर्ट के विषय में आज भी हमारे देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जिनको जानकारी नहीं है या फिर उन्होंने इसका नाम पहली बार सुना है तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यह बताने वाले हैं कि आखिरी ये पासपोर्ट क्या होता है।

बहुत से लोगों के पास में आज भी पासपोर्ट मौजूद नहीं होता है और लोगों को पता नहीं होता है कि आखिर यह पासपोर्ट क्या होता है और कैसे इसको बनवाया जाता है  जैसा कि आप सब लोग जानते हैं। अब समय इतना बदल चुका है कि सब काम आज घर बैठे आप कर सकते हो इसके लिए आपको किसी भी सरकारी दफ्तर या किसी भी ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

पासपोर्ट के लिए भी आप डिजिटल रूप से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो। पहले के समय में लंबी लाइन में खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब आप घर से ही सब काम आसानी से कर सकते हो। आइए जानते हैं, पासपोर्ट कैसे बनाया जाता है, इसको किस तरह से प्रयोग में लेते हैं, ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया क्या होती है, इन सभी के बारे में जानकारी…

पासपोर्ट क्या होता है?

पासपोर्ट एक प्रकार का कानूनी डॉक्यूमेंट होता है। जिसको सभी लोग अगर कोई विदेश घूमने का इच्छुक है तो विदेश यात्रा के लिए ही प्रयोग में लिया जाता है। यह कानून सभी देशों के ऊपर लागू होता है। अगर कोई व्यक्ति किसी भी कंट्री का दूसरे देश में विजिट कर रहा है तो उसको पासपोर्ट अपनी पहचान के लिए होना बहुत जरूरी है। क्योंकि विदेश में व्यक्ति की आइडेंटी के रूप में पहचान या पासपोर्ट भी करता है। 

पासपोर्ट के अंदर व्यक्ति का नाम स्थान डेट ऑफ बर्थ व्यक्ति की फोटो और उसके खुद के सिग्नेचर होते हैं एक प्रकार से अगर कहा जाए तो पासपोर्ट के अंदर व्यक्ति की पूरी पहचान और सही इंफॉर्मेशन दी गई होती है। पासपोर्ट एक्ट 1967 के अनुसार एक तरह से पासपोर्ट आप की नागरिकता का प्रमाण देता है। और यह डिपार्टमेंट इंटर पासपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन के हिसाब से कार्य करता है। भारत के अंदर सभी पासपोर्ट डिवीजन एक्सटर्नल अफेयर्स मिनिस्ट्री डिपार्टमेंट

पासपोर्ट के प्रकार

आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत में तीन प्रकार के पासपोर्ट को होते हैं जो कि निम्न है.

1.साधारण पासपोर्ट

साधारण पासपोर्ट को एक तरह से टूरिस्ट पासपोर्ट कहा जाता है। यह उन व्यक्तियों के लिए बनाया जाते हैं। जो दूसरे देश में घूमने के लिए जाना जाते हैं। अक्सर उन्हीं लोगों के लिए साधारण पासपोर्ट बनाया जाता है।

2. अधिकारिक पासपोर्ट

अधिकारिक पासपोर्ट को सर्विस पासपोर्ट भी कहते हैं। यह पासपोर्ट उन व्यक्तियों के लिए होता है। जो कि देश के कोई सरकारी विभाग से जुड़े हुए व्यक्ति है। यह पासपोर्ट को तब उपयोग में लेते हैं। जब वह किसी भी देश सेवा से जुड़े खोए रहते हैं। और किसी अन्य देश में कार्य करते हैं।उस स्थिति में अधिकारिक पासपोर्ट काम आता है। पासपोर्ट उन व्यक्तियों के परिवार के लिए भी बनवाया जा सकता है।

3. राजनयिक पासपोर्ट

ऐसे व्यक्ति जिनके पास में राज नायक की उपाधि होती है। उन्हीं व्यक्तियों के लिए राजनयिक पासपोर्ट बनवाया जाता है। मुख्य रूप से राज्य के प्रमुख विदेशी राजदूत सरकारी अधिकारी या कोई भी पार्टी का व्यक्ति इस तरह के पासपोर्ट को बनवा सकता है। इसके अलावा इन व्यक्तियों के बच्चे भी इस पासपोर्ट को बनवा सकते हैं।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन

सबसे पहले आप अगर पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हैं तो आपको पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको लॉगइन करके इसका होम पेज ओपन करना होगा। वहां पर अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट या पासपोर्ट रिइश्यू लिंक पर क्लिक करना होगा। उसके बाद में फॉर्म में दी गई सभी जरूरी जानकारियों का विवरण भरे और उसको सबमिट करें।

पासपोर्ट के नए या फिर फिर से जारी करने वाले फॉर्म को जमा करवाने के बाद में आपको पासपोर्ट सेवा केंद्र में अप्वाइंटमेंट शेड्यूलिंग करने के लिए pay एंड शेड्यूल अप्वाइंटमेंट लिंक पर क्लिक करना होगा। वहां पर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थान को सर्च करके अपना स्थान चुनना होगा। जब अपॉइंटमेंट बुक हो जाए तो आपको क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से ऑनलाइन पेमेंट करना होगा। उसके बाद आप आवेदन रसीद का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

फिर उसके बाद जहां आपने पासपोर्ट सेवा केंद्र के लिए अपॉइंटमेंट बुक किया है।वहां पर डॉक्यूमेंट के साथ दूसरी वेबसाइट की एक नई विंडों में खुलती है। उसमें आपके डेट ऑफ बर्थ प्रमाण पत्र और एक तस्वीर के साथ पहचान प्रमाण,दिमाग प्रमाण और राष्ट्रीयता के प्रमाण को भी भरना पड़ेगा। उसके बाद में पुलिस वेरिफिकेशन की जाएगी और 10 से 15 दिन के बाद में आपका पासपोर्ट घर पर पोस्ट के द्वारा आ जाएगा।

Also Read: Computer और Mobile मे Wi-Fi password कैसे पता करे?

पासपोर्ट में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म
  • बिजली का बिल
  • इनकम टैक्स असाइनमेंट आर्डर
  • गैस कनेक्शन प्रूफ
  • रेंट एग्रीमेंट रजिस्ट्रेशन
  • वोटर आईडी कार्ड
  • टेलीफोन का बिल
  • एक्टिव बैंक अकाउंट की पासबुक
  • जन्मतिथि का प्रमाण
  • माता-पिता की पासपोर्ट की कॉपी
  • नगर जन्म प्रमाण पत्र
  • डॉक्यूमेंट्री प्रूफ ऑफ नॉन ECR कैटेगरी

Conclusion

आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को पासपोर्ट क्या है इसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी हमने जानकारी दिया वह जरूर पसंद आई होगी। आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...