पत्रकार (Journalist) कैसे बने पूरी जानकारी?

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की पत्रकार कैसे बनते हैं क्या आप भी जानना चाहते हैं कि पत्रकार कैसे बनें अगर जानना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत हेल्पफुल है इसलिए इसे पूरा जरूर पढ़ें जिससे आपको पत्रकार बनने की सही और पूरी जानकारी मिले प्रत्येक व्यक्ति का अपने जीवन में सफल होने का एक सपना होता है कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं, तो कुछ लोग इंजीनियर, तो वहीं कुछ लोगों को लिखना पसंद होता है.

ये लोग विभिन्न प्रकार के लोगों तक अपनी लिखावट को प्रदर्शन करवाना चाहते हैं आप सभी लोगों में से बहुत लोगों का सपना होता है पत्रकार बनने का और आप सभी लोग जानना चाहते हैं. कि पत्रकार बनने के लिए क्या क्या करना चाहिए और पत्रकार बनने के लिए बहुत सारी ऐसी बाते हैं जिन्हें समझने और करने की जरूरत है यदि आप भी पत्रकार बनने का सपना देखते हैं तो आप हमारे इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें!

पत्रकार (Journalist) कैसे बने पूरी जानकारी?

पत्रकार किसे कहते हैं?

एक पत्रकार वह आदमी होता है जिसका काम माहिती एकत्र करना और समाचार पत्रों में समाचार लिखना होता है विश्व भर में प्रति दिन तरह तरह की राजनीति , धार्मिक संस्कृतिक, सामाजिक और प्राकृतिक क्षेत्रों आती जैसे क्षेत्रों में कुछ न कुछ घटनाएं होती रहती है. और हमें यह सब चीजों की जानकारी मीलती रहती है तो इन सब के लिए माहिती इकट्ठा करने और उस घटना को सही ढंग से पब्लिक के सामने प्रस्तुत करने के काम को ही पत्रकार कहते हैं. एक पत्रकार को सच्चाई और अच्छी नियत के साथ रिपोर्ट बनाना चाहिए!

पत्रकार बनने के लिए आपका लेखन कौशल काफी अच्छा होना चाहिए इस बात का ध्यान रहे कि आपका एक शब्द दुनिया भर के लोगों द्वारा पढ़ा जाता है जनता की सेवा के उद्देश्य के बिना पत्रकार का लेखन हथियार बन सकता है जो समाज में अर्थव्यवस्था की वजह भी बन सकती है आप ऐसी गलत खबरों को ना छापकर बल्कि अच्छी और सही खबरों को ही छापे! Also Read: Bina Imli Ke Sambhar Kaise Banega?- बिना इमली सांभर कैसे बनाए?

पत्रकार बनने के लिए योग्यता

जहाँ तक Journalist बनने के लिए योग्यता का प्रश्न है इसे हम दो भागों में बांटें है  शैक्षणिक गुण एवं व्यक्तिगत गुण इसका वर्णन निम्नलिखित किया गया है.

  1. शैक्षणिक योग्यता = पत्रकार बनने के लिए एक बैचलर डिग्री प्राप्त करने के लिए सामान्यता उम्मीदवार का 12 वीं पास होना अनिवार्य है इसके अलावा पत्रकार बनने में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करने के लिए पत्रकारिता में बेचलर डिग्री पास करने की आवश्यकता होती है कुछ संस्थान एवं प्राइवेट  शैक्षणिक खिलाड़ी जर्नलिज्म मैं  एक साल सर्टिफिकेट कोर्स भी ऑफर देते हैं इससे  12 पास उम्मीदवार ज्वॉइन कर सकते हैं हमारे कहने का मतलब यह है कि एक  Journalist बनने की उत्सुक उम्मीदवार को कम से कम पास होना बहुत आवश्यक है!
  2. व्यक्तिगत गुण
  3. एक  Journalist के उस व्यक्ति के पास जिज्ञासु माइंड का होना बहुत जरूरी है इसके साथ ही व्यक्ति की मजबूत इच्छाशक्ति का होना भी जरूरी है
  4. व्यक्तियों के पास संक्षिप्त एवं प्रभावी ढंग से जनता के बीच जानकारी प्रस्तुत करने का गुण होना आवश्यक है
  5. व्यक्ति के पास विचारों की व्यवस्थित करने की कला होनी चाहिए और विचारों को संचार के दोनों रूपों जैसे मौखीत एवं लिखित दोनों तरीकों में साफ एवं स्पष्ट तरीके से वर्णन करना आना चाहिए
  6. एक Journalist बनने के इच्छुक व्यक्ति को डिप्लोमेटिक एवं आत्मविश्वास का होना बहुत जरूरी है
  7. पत्रकाओ की आलोचना का भी सामना करना पड़ता है इसलिए Journalist बनने के इच्छुक व्यक्ति के पास आलोचना  स्वीकार कार करके और अधिक उत्सुकता के साथ लिखने या बोलने की शक्ति होनी चाहिए !

निष्कर्ष  = आज की पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पत्रकार बनने के लिए क्या क्या चाहिए और,पत्रकार किसे कहते हैं इससे संबंधित हमने आपको सभी जानकारी दी है अगर ये पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें!

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!