Paynearby app in hindi paynearby app इन हिंदी

आज हम आपको इस पोस्ट के द्वारा paynear by के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं, आखिर paynearby क्या होती है, आपने कभी किसी डिस्ट्रीब्यूटर शॉपकीपर और रिटेलर ग्रुप सभी लोग pay nearby app के द्वारा ऑनलाइन वर्क करते हैं। आपने अक्सर कहीं ना कहीं तो देखा होगा। इसलिए आज हम आपको paynearby के बारे में बताने जा रहे हैं…

Paynearby app in hindi paynearby app इन हिंदी

Pay nearby app एक एंड्राइड फोन एप्लीकेशन होती है। जो कि भारत के डिजिटल इंडिया के सपने को साकार करने के लिए बनाई गई है। paynearby के द्वारा कोई भी भारत का नागरिक या बिजनेसमैन व्यक्ति कैशलेस ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकता है। इसके अलावा इसमें मनी ट्रांसफर आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम s.m.s. पेमेंट मोबाइल डीटीएच रिचार्ज बिल पेमेंट अभी पेमेंट से जुड़े हुए कार्य pay nearby app में आसानी से किए जा सकते हैं।

वैसे आजकल आपने देखा होगा कि छोटे-छोटे गांव में कदमों में मिली सीएससी केंद्र खोले जा रहे हैं। जिसमें लोग बैंकों मैं न जाने की बजाय आसपास के इन सीएसपी केंद्र में जाकर अपने पैसे का ट्रांजैक्शन कर लेते हैं। paynearby appआपके द्वारा भी आप अपने किसी भी मोहल्ले या गांव में सीएसपी केंद्र खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। एक तरह से कहा जाए तो कमाई का यह एक बहुत अच्छा साधन है।

paynearbyरिटेलर एप के द्वारा आधार कार्ड के माध्यम से पैसे की ट्रांजैक्शन तो होती है। इसके अलावा मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज टिकट की बुकिंग इन सभी को भी इससे आसानी से किया जा सकता है और लोग इसके द्वारा कमाई भी कर रहे हैं।

तो आइए जानते हैं कि आखिर ये paynearby app क्या है और इसकी शुरुआत कब की गई थी और paynearby एप के द्वारा पैसे कैसे कमाए जाते हैं, paynearby app फ्री डाउनलोड करने की प्रक्रिया और इससे जुड़ी हुई सभी जानकारी आपको इस लेख के द्वारा हम देने जा रहे हैं…

Also Read: What is Burger King? बर्गर किंग क्या है?

Pay nearby app क्या है?

paynearby app एक डिजिटल पेमेंट की एप्लीकेशन है। जिसके द्वारा आसानी से कोई भी कैशलेस ट्रांजैक्शन कर सकता है और आज लोग इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं। इसके अलावा इसमें मनी ट्रांसफर कैशलेस ट्रांजैक्शन एसएमएस पेमेंट मोबाइल रिचार्ज टीवी बिल पेमेंट आदि के कार्य आसानी से किए जा सकते हैं। इसके अलावा मिनी सीएसपी बैंक में आधार कार्ड की सहायता से पैसे निकालते हैं, और लोग जमा भी करवाते हैं।

paynearby एप के द्वारा भी आप स्मार्टफोन के जरिए यह सभी कार्य घर बैठे कर सकते हो जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि वर्तमान समय में लोगों के पास में जो समय का महत्व पर बहुत कीमती है।  ऐसे में लोग इस ऐप की मदद से बिना अपना समय बर्बाद किए सभी कार्यों को आसानी से कम समय में कर लेते हैं।

 17 अप्रैल को इस एप्लीकेशन की शुरुआत लोगों के लिए डिजिटल सुविधाएं प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी। इस कंपनी की शुरुआत आनंद कुमार के द्वारा की गई थी। इस ऐप के द्वारा कोई भी भारतीय आसानी से घर बैठे इंटरनेट की मदद से कैशलेस ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और इसके अलावा भी मनी ट्रांसफर बिल पेमेंट टीवी रिचार्ज के सभी कार्यों को भी आसानी से किए जा सकते हैं

पे नियर बाय ऐप के फीचर्स

पे नियर बाई ऐप की फीचर्स की जानकारी निम्न है…

  • Money transfer

मनी ट्रांसफर का उपयोग कोई भी कस्टमर बहुत कम समय में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के लिए कर सकता है क्योंकि बैंक में जाने में बहुत समय लगता है तो यह एक बहुत ही सुविधाजनक तरीका होता है इससे आसानी से किसी को भी किसी भी समय पैसे ट्रांसफर किए जा सकते हैं।

  • Sms payment

किसी भी व्यक्ति को s.m.s. के द्वारा पेमेंट करना इस एप्लीकेशन की सबसे बड़ी खासियत मानी जाती है क्योंकि यह एक न्यू डिजिटल पेमेंट सिस्टम उसका फीचर है और कोई भी व्यक्ति एक लिंक के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकता है इस ऐप का इस्तेमाल कस्टमर के मोबाइल नंबर पर अंबेडकर के कर सकते हैं कस्टमर के पास में एक एसएमएस जाता है और एक एसएमएस पर क्लिक करने के बाद में डेबिट कार्ड या अन्य किसी भी माध्यम से पैसे लेकर दिए जाते हैं।

  • Mobile / DTH recharge

paynearbyके द्वारा किसी भी कंपनी के मोबाइल रिचार्ज डीटीएच टीवी के रिचार्ज करने की सुविधा का बहुत अच्छा टीचर भी मौजूद है कोई भी प्रीपेड पोस्टपेड नंबर पर रिचार्ज किए जा सकते हैं और यूजर्स को ऑल कंपनी के डीटीएच रिचार्ज करने की सुविधा इसमें मिलती है।

  • Bill payment

बिल पेमेंट का एक खास फीचर जिसको लोग भारत में बिल पेमेंट के नाम से जानते हैं, इस विचार के द्वारा कोई भी ऑनलाइन बिल पेमेंट कर सकते हैं। बिजली का बिल, डाटा कार्ड, फ्लाइट टिकट बिल आदि को जमा किया जा सकता है।

  • Life insurance

आज के टाइम में हमारे देश में लगभग हर व्यक्ति ने अपना इंश्योरेंस जरूर करवा ही रखा है तो इस ऐप में इस फीचर की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि आसानी से कोई भी लाइफ इंश्योरेंस की ईएमआई आप इसके द्वारा जमा करवा सकते हो।

  • अकाउंट मैनेजमेंट

अकाउंट मैनेजमेंट एक बहुत खाती फीचर इसमें दिया गया है। इस ऑप्शन से आप किसी भी कस्टमर के ट्रांजैक्शन को मैनेज कर सकते हो। एक प्रकार से यह केलकुलेटर की तरह काम करता है और आप के लेनदेन के पूरे हिसाब किताब की सुविधा को यह प्रदान करता है।

Paynearby app पर अकाउंट बनाने की प्रक्रिया

Paynearby ऐप्प पर आपके द्वारा अकाउंट बनाने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में paynearby को डाउनलोड करके इंस्टॉल करना होगा।
  • जैसे ही यह एप्प ओपन होता है उसमें आप अपनी लैंग्वेज को सेलेक्ट करिए। उसके बाद नीचे स्क्रॉल के ऑप्शन पर क्लिक करिए। आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा। वह आपको नेक्स्ट के ऑप्शन पर 5 बार क्लिक करना होगा। उसके बाद फाइनली फिनिश वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आप रजिस्ट्रेशन के पेज ओपन होने पर उसमें अपना मोबाइल नंबर डालें उससे आपका आईडी और पासवर्ड क्रिएट हो जाएगा। फिर रजिस्टर्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब फिर एक न्यू पेज ओपन होगा उसने आपको पर्सनल इंफॉर्मेशन आपका नाम पता मोबाइल नंबर पैन कार्ड स्टोर का नाम इन सभी की जानकारियों को भरना होगा और उसमें एंटर रेफरल कोड को एंटर करना होगा।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद सही ढंग से जांच कर ले और सबमिट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।
  • आपके स्क्रीन पर लॉगिन का पेज ओपन हो जाएगा इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और वह पासवर्ड डालें जो आपके मोबाइल पर मैसेज गया होगा। इस तरह से भरकर साइन इन ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • फिर आपके मोबाइल नंबर पर एक और ओटीपी आएगा उसको डालकर वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर देना। चेंज पासवर्ड वाला पेज ओपन होगा। अब आपको उसने वही पासवर्ड डालना होगा। जो आपने पहले यूज़ में किया था। उसके बाद न्यू पासवर्ड के ऑप्शन पर डालकर कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक करके सबमिट कर देवें।
  • इस तरह से आप paynearby app पर अपना अकाउंट बना सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से paynearby app क्या है इसके बारे में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि आप को जॉब इनफार्मेशन इस एप्लीकेशन के बारे में बताइ है वह आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हैं  तो हमारी वेबसाइट  पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं। आपको हमारा लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...