PayPal क्या है? PayPal कैसे काम करता है?

अगर आप डिजिटल दुनिया से थोड़ा भी देखा रिश्ता रखते हैं तो आपको PayPal के बारे में जरूर पता होगा यह एक Digital Payment Solution है जो देश विदेश में ऑनलाइन भुगतान के लिए जाना जाता है आपको पता है इसकी मदद से दुनिया के किसी भी कोने में बैठे हो आपके पास ऑनलाइन पेमेंट रिसीव करा सकते हैं। या दूसरे के पास भेज सकते हैं और मंगवा सकते हैं इसके लिए आपके पास PayPal Account होना जरूरी है आप प्रश्न पूछेंगे की यह PayPal Account क्या है? इसे कैसे बनाएं तो हम आज आपको स्टेप बाइ स्टेप बता रहे हैं PayPal एक अमेरिकी कंपनी है जो सन  1998 मे continuity के नाम से शुरू हुई थी।

PayPal क्या है? PayPal कैसे काम करता है?

शुरुआत में यह एक सॉफ्टवेयर Developer company थी जो Handheld Device के लिए Security Software’s बनाती थी और उसके बाद ऑनलाइन मनी ट्रांसफर के बिज़नेस में आ गई हालांकि उस समय ऑनलाइन पेमेंट बिल्कुल भी नहीं होता था लेकिन शायद  PayPal भविष्य देख लिया था इसलिए 1999 में PayPal Electronic – payment system का पहला वर्जन लॉन्च कर दिया और आज दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी है।

PayPal कैसे काम करता है ?

आपको पता है PayPal के पीछे जो आइडिया लगा है वह बहुत ही साधारण है इसमें encryption software होता है जो दो कंप्यूटर के बीच होनेवाले वित्तीय लेनदेन को मंजूरी देता है यही मौलिक विचार आज दुनिया भर में ऑनलाइन पेमेंट करने तथा पैसे के ट्रांजेक्शन करने का सर्वप्रथम तरीका बन चुका है ।

जैसा कि आपको पहले ही बता दिया कि या ऑनलाइन सेवा है जो किसी व्यक्ति या फिर किसी भी कंपनी को  electronically funds ट्रांसफर करने की अनुमति प्रदान करती है तो जान लीजिए कि इसके क्या काम है?

  1. EBay और अमेज़न जैसी वेबसाइट पर हो रहे ऑनलाइन ऑक्शन में पेमेंट भेज और रिसीव कर सकते हैं ।
  2. वस्तु और सेवाओं को खरीद या बेच सकते हैं।
  3. दान लेने और देने के लिए ।
  4. अन्य लोगों के साथ कैस एक्स्चेंज करने के लिए अगर किसी व्यक्ति के पास PayPal का अकाउंट नहीं है और एक ईमेल अड्रेस भी है तो आप उसे पैसे भेज सकते हैं लेकिन उस व्यक्ति को जिसे पैसे रिसीव करना है उसके पास ईमेल अड्रेस से जुड़ें PayPal का एक बेसिक अकाउंट होना ज़रूरी है PayPal का बेसिक अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है

PayPal अकाउंट कैसे बनाएं?

PayPal मे Account बनाने से पहले देखना होगा कि आपका अकाउंट बनाने का purpose क्या है आपको अपने personal  कामों के लिए आपको प्रश् न लें काउंट बनाना सही रहेगा अगर आप अपने बिज़नेस को PayPal की मदद से  Grow कराना चाहते हैं तो then आपके लिए बिज़नेस अकाउंट सही रहेगा हम आज आपको बिज़नेस एंड पर्सनल अकाउंट के बारे में जानकारी देंगे –

Personal Account =   जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि इसका इस्तेमाल आप अपने personal works के लिए कर सकते हैं आपको इसमें क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड करने की ही परमिशन होती है इसमें Monthly transportations की limit set कर दी जाती है जिससे आपको उन लिमिटेड ट्रांजेक्शन से ऊपर ट्रांजैक्शन नहीं कर सकते हैं।

Business Account = Business Account मे आप High volume Transactions कर सकते हैं आपको इसमें E Commerce को अपने अकाउंट से कनेक्ट कर के भी पैसे collect कर सकते हैं बिज़नेस अकाउंट में  Premier account के फायदे ले सकते है आपको इसमें इन अकाउंट्स में PayPal के core features का access दिया जाता है इसमे आप unlimited credit card and debit card को add कर सकते हैं ।

निष्कर्ष = आज की इस पोस्ट में हमने यह बताया है की PayPal कैसे काम करता है? और PayPal अकाउंट कैसे बनाएं उम्मीद है कि आज की हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...