Paytm KYC Kya Hai? Aur Paytm KYC Kaise Kare

Paytm KYC Kya Hai? Aur Paytm KYC Kaise Kare : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी उम्मीद करते है आप सभी ठीक होंगे। आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे की, पेटीएम KYC क्या है? और पेटीएम KYC कैसे करते है? अगर आप भी एक पेटीएम यूजर है और आपको अपने वॉलेट को अपग्रेड करके पेटीएम का Vip Member बनके बेनिफिट्स उठाने है तो आपको यह आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए। 

Paytm KYC Kya Hai? Aur Paytm KYC Kaise Kare

अगर आपको पेटीएम kyc कैसे करते है, इसके बारे पता नही है तो कोई बात नही इस आर्टिकल के जरिए आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। 

Paytm KYC Kya Hai : 

KYC का फुल फॉर्म Know Your Customer ऐसा होता है। अगर हम इसे हिंदी में समझे तो इसका मतलब “अपने कस्टमर को जाने” ऐसा होता है। Kyc Financial Category में बहुत पॉपुलर है। इसका इस्तेमाल अपने ग्राहक की Identity Verified करने के लिए किया जाता है। 

कोई भी बैंक, कंपनी अपने अपनी सर्विसेज लोगो को देने से पहले उनकी जांच पड़ताल करती है। अगर आपने कभी ऑनलाइन लोन निकाला होगा तो आपको पता होगा की, लोन निकलने से पहले हमे KYC Complete करने के लिए कहते है। KYC से ग्राहक की Identity और उसके एड्रेस का वेरिफिकेशन होता है। 

Also Read : Phishing Attack Kya Hai? हिंदी में

KYC के लिए हमारी इंडियन Grovernment ने आधार कार्ड को आवश्यक डॉक्यूमेंट बनाया है। लेकिन आप ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड और वोटर आईडी से भी Kyc कंप्लीट कर सकते है। हमारे खयाल से आपको KYC क्या होती है और यह क्यों जरूरी ही इसके बारे में पता चल गया होगा। 

Paytm KYC Kaise Kare? : 

दोस्तो अगर आपको पेटीएम में तो Type की KYC है। एक Minimum KYC और दूसरी पेटीएम Full KYC अगर आपको पेटीएम के ज्यादा बेनिफिट्स उठाने है तो आपको Paytm की Full KYC करनी होगी। 

देखा जाए तो KYC करने का तरीका बहुत पहले से चालू है। लेकिन अभी सभी कंपनी और बैंक अपने कस्टमर को जानने के लिए KYC करती है और यह बहुत जरूरी भी है।

Paytm Minimum KYC

Paytm में Kyc करने के लिए आपको दो ऑप्शंस मिलते है। उन्ही में से minimum kyc यह एक ऑप्शन है। अगर आप minimum kyc करते है तो आपको 10,000 रुपए की Per Month की लिमिट मिल जाती है। 

मतलब की, आप Minimum KYC करके आप महीने के 10,000 रुपए Spend और Transfer कर सकते है। 

इसके ऊपर आप पैसे ट्रांसफर और Spend नही कर सकते है। Minimum KYC करने के बाद आप Paytm Wallet का इस्तेमाल कर सकते है और उसमे 10,000 रुपए रख भी सकते है। 

Also Read : CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में

साथ ही आप Paytm के कैशबैक का लाभ भी उठा सकते है। यह KYC करने के लिए आपके पास सिर्फ नीचे दिए गए Documents होने चाहिए।

  • Driving Licence
  • Passport
  • Voter ID
  • Narega Job Card

दोस्तो ऊपर बताए गए डॉक्यूमेंट्स की मदत से आप पेटीएम में Minimum KYC कर सकते है।

Paytm Full KYC 

Paytm Full KYC के दो तरीके है। वीडियो KYC और दूसरा KYC Center इन दो तरीको से आप पेटीएम में फुल KYC कर सकते है। वीडियो KYC करने के लिए आपको पेटीएम में ही एक ऑप्शन मिल जाता है, जिसकी हेल्प से आप घर बैठे अपने Paytm ऐप द्वारा KYC कर सकते है। 

दूसरे तरीके में आपको पेटीएम के KYC Center में जाकर KYC करनी होती है। अगर आपको पता नही है की आपके आसपास पेटीएम KYC करने का center किधर है तो आप पेटीएम ऐप में देख सकते है। 

पेटीएम KYC करने के लिए आपके पास Pan Card और Aadhar Card होना बहुत जरूरी है। इन दोनों के बिना आप पेटीएम की फुल KYC नही कर सकते है। 

अगर आप पेटीएम की फुल KYC करते है तो आपको पेटीएम की सभी Services का इस्तेमाल करने का मौका मिलता है। साथ ही आपको एक Saving Account ओपन करने का मौका मिलता है और उसमे आपको एक डेबिट कार्ड भी मिल जाता है। इसके अलावा आपके Paytm Wallet की लिमिट 10,000 रुपए से बढ़ाकर 1 लाख रुपए तक की हो जाती है। 

फुल KYC हो जाने के बाद आप किसी को भी पैसे भेज सकते है। आप महीने में 1 लाख रुपए भेज सकते है।

Note : अगर आप घर बैठे पेटीएम से Video KYC करेंगे तो आपको किसी भी तरह के कोई Charges नही लगेंगे। अगर आप बाहर जाकर KYC Center में KYC करते है तो आपको उसके 30 रुपए से लेकर 150 रुपए देने होंगे।

Conclusion

दोस्तो आपको Paytm KYC Kya Hai? Aur Paytm KYC Kaise Kare यह आर्टिकल कैसा लगा हमे Comment में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करिए। 

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment में बता सकते है। इसके अलावा अगर आपको Paytm KYC करने में कोई दिक्कत आ रही हो तो आप हमे Comment में बता सकते है। हम आपकी परेशानी को दूर करने की जरूर कोशिश करेंगे।

इस आर्टिकल में अगर हम से कोई प्वाइंट बताना रह गया हो तो हमे माफ कर दीजिए और उस प्वाइंट के बारे में हमे कॉमेंट में बताइए। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...