Pehchan Patra Kho jane par kya karen – पहचान पत्र खोने पर क्या करना चाहिए

Pehchan Patra Kho jane par kya karen जिस पत्र के जरिये आपको जिंदगी भर मत देना होता है। लेकिन कई बार हमें किसी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है जिसमें हम किसी कारण बस अपने पहचान पत्र को खो दिए हैं और हमें अपने पहचान पत्र की आवश्यकता है। तो अगर आप की भी पहचान पत्र खो गई है और आप यह जानना चाहते हैं कि Pehchan Patra Kho jane par kya karen  क्या करें तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर है। आज की इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको अच्छे से बताएंगे कि अगर आप का पहचान पत्र कभी खो गया तो आप कैसे उसे वापस निकलवा सकते हैं।

तो अगर आप इस बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहिए।

Pehchan Patra Kho jane par kya karen

Pehchan Patra Kho jane par kya karen  दोबारा ऑनलाइन कैसे निकाले

अगर आपका पहचान पत्र गुम हो गया है तो आप दोबारा अपने पहचान पत्र को नहीं बनवा सकते हैं। लेकिन आप अपने उसी पहचान पत्र को ऑनलाइन के कुछ प्रक्रिया के माध्यम से दुबारा निकलवा सकते हैं। हम आपको बता दें कि पहचान पत्र को पहली बात बनवाना थोड़ा सा मुश्किल काम है लेकिन अगर आप अपने गुम हुए पहचान पत्र का डुप्लीकेट निकलवाना चाहते हैं तो वह बनवाने से थोड़ा आसान है। आइए नीचे हम आपको कुछ आसान से टिप्स बताते हैं जिसके माध्यम से आप घर बैठे अपने पहचान पत्र का डुप्लीकेट कॉपी निकलवा सकते हैं और अपने किसी भी काम को आसानी से कर सकते हैं।

  • अगर आप अपने खोए हुए पहचान पत्र को डाउनलोड करना चाहते हैं या फिर डुप्लीकेट मंगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पहचान पत्र बनाने वाले वेबसाइट पर जाना है।
  • आप जैसे ही उस वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको वहां पर एक फॉर्म मिलेगा जिस फर्म का नाम है EPIC 002 आपको इस फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है।
  • फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद आपको इस फॉर्म का एक प्रिंट निकलवा लेना है और आपको इस फॉर्म में मांगी गई सारी जानकारी को अच्छी तरह भर देना है। अगर इस फॉर्म में आप से कुछ दस्तावेज मांगे गए हो तो आपको उन दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपना फॉर्म लेकर अपने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में जाना होगा और वहां पर जमा कर देना होगा। आप जैसे ही उस फोन को अपने स्थानीय निर्वाचन कार्यालय में जमा करेंगे तो आपको वहां से एक रिफरेंस कोड मिलेगा।
  • आपको निर्वाचन कार्यालय के द्वारा जो रिफरेंस को दिया जाएगा आप उस रिफरेंस कोड के माध्यम से अपने पहचान पत्र की आवेदन स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही पता लगा सकते हैं कि आपके द्वारा खोए हुए पहचान पत्र के बाद जो डुप्लीकेट पहचान पत्र निकलवाने के लिए एप्लीकेशन दिया गया है वह अभी किस स्थिति में है।
  • जब आपके द्वारा दिया गया फॉर्म जो आपने अपने डुप्लीकेट पहचान पत्र के लिए जमा करवाया है। उस फोन की प्रोसेस पूरी होते ही आपको सूचित कर दिया जाएगा। जैसे ही आप की फॉर्म की सारी प्रोसेस पूरी हो जाएगी और आपका फॉर्म वेरीफाई हो जाएगा और आपके पास निर्वाचन कार्यालय के द्वारा नोटिस आएगा तो आप जाकर अपना डुप्लीकेट पहचान पत्र ले सकते हैं और उस पहचान पत्र का उपयोग आप हर उस कार्य में कर सकते हैं जिस कार्य में आप अपने ओरिजिनल पहचान पत्र का उपयोग कर रहे थे।

Pehchan Patra Kho jane par kya karen  सबसे पहला काम क्या करें

दोस्तों हम आपको बता दें कि ज्यादातर किस में तो ऐसा नहीं होता है लेकिन अगर आप का पहचान पत्र गुम हो गया है तो आप इसकी शिकायत अपने नजदीकी पुलिस थाना में जरूर करें। ताकि अगर आपकी पहचान पत्र के माध्यम से कोई गैरकानूनी काम किया जाए तो उसका इल्जाम आपके सर ना आए। क्योंकि अगर आप का पहचान पत्र खो गया है और आपके पहचान पत्र से कोई गैरकानूनी काम कर रहा है और आपने अपना पहचान पत्र खो जाने के बावजूद भी पुलिस थाना में एफ आई आर दर्ज नहीं कर रहा है तो सारा जुर्म आपके सर ही मढा जाएगा। तो आपको इस बात का ध्यान रखना है और अगर आप का पहचान पत्र कभी कारणवश गुम हो जाता है तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस थाना में जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी।

निष्कर्ष

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा और इसमें हमारे द्वारा दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई होगी। हम आपको एक बार फिर बता दे कि आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने यह जाना की Pehchan Patra Kho jane par kya karen  क्या करना चाहिए और पहचान पत्र का डुप्लीकेट कॉपी कैसे बनाना चाहिए।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया और इसमें दी गई सारी जानकारी अच्छे से समझ में आ गई तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अपने सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!