PFMS Scholarship 2022 पीएफएमएस स्कॉलरशिप 2022

आज हम आपको भारत सरकार के द्वारा जारी एक ऐसी योजना के विषय में जानकारी देने जा रहे हैं जो कि देश के भविष्य कहे जाने वाले विद्यार्थियों के हित के लिए लागू की गई स्कॉलरशिप योजना है। इस स्कॉलरशिप का नाम पीएफएमएस स्कॉलरशिप 2022 अगर आपको इसके विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है तो आपको इसलिए आपको इस लेख को जरूर पढ़ना होगा ताकि आपको सभी जानकारियां स्पष्ट रूप से मिल जाएं…

हमारे देश में आज भी ऐसे बहुत से छात्र मौजूद है। जिन की पारिवारिक स्थिति बिल्कुल सही नहीं है। वह अपनी आर्थिक स्थिति की वजह से अपनी पढ़ाई से संबंधित किसी भी इस जरूरत को पूरा नहीं कर पाते हैं, जो पढ़ने में बहुत होशियार है तो देश का उज्जवल भविष्य बन सकते हैं।  

लेकिन आर्थिक मजबूरी की वजह से वह अपनी सपनों की उड़ान नहीं भर पाते हैं। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो ऐसे बच्चे अपने सपनों को पूरा करने में सक्षम नहीं होते हैं इसीलिए सरकार के द्वारा इस योजना को उन्हीं छात्रों की मदद के लिए पी एफ एम एस स्कॉलरशिप योजना को शुरू किया है।

सभी छात्रों को उनकी पढ़ाई में शिक्षा के मूलभूत अधिकार मिल सके इसीलिए सरकार के द्वारा इस तरह की योजना शुरू पूरे देश में की जाती हैं तो आज आपको इस लेख के माध्यम से हम पी एफ एम एस अर्थात पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देने वाले हैं।

तो आइए जानते हैं क्या है पी एफ एम एस स्कॉलरशिप योजना इस योजना का उद्देश्य क्या है इस योजना के लाभ विशेषता क्या है किस तरह से इस योजना के लिए आवेदन किया जाता है पी एफ एम एस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया स्कॉलरशिप लेने के लिए क्या होती है इन सभी के विषय में जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से देने जा रहे हैं….

क्या है पी एफ एम एस स्कॉलरशिप

सबसे पहले आपको बताना चाहते हैं कि पी एस एम एस स्कॉलरशिप पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम स्कॉलरशिप होती है अर्थात यह उन सभी छात्रों के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करती है। जो मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं और अपनी पढ़ाई को आगे जारी रखना चाहते हैं। पीएफएमएस स्कॉलरशिप एक तरफ से वेब आधारित ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन होती है। 

जिसको कंट्रोलर जनरल ऑफ एकाउंट्स विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा विकसित किया जाता है और संचालन भी नीचे किया जाता है। योजना को भारत की सभी योजनाओं और योजनाओं के तहत जारी ट्रैक के उद्देश्य से लांच किया है। सार्वजनिक निधि प्रबंध प्रणाली के अंतर्गत सभी स्टूडेंट को स्कॉलरशिप देने की योजना बनाई जाती है।

 ताकि सभी विद्यार्थी अपनी पढ़ाई को आगे के लिए जो आर्थिक रूप से कमजोर है वह जारी रख सके। अपना पी एफ एम एस स्कॉलरशिप का फायदा उठाने पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप का उद्देश्य

2021 में सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली पी एफ एम एस स्कॉलरशिप का प्रमुख लाभ उन सभी छात्रों को स्कॉलरशिप देना है जो कि प्रसिद्ध कॉलेजों में विश्वविद्यालयों में अपनी हायर एजुकेशन के लिए अपना उत्कृष्ट प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं।

 यह अवसर केवल उन सभी स्टूडेंट्स के लिए फायदेमंद साबित होगा जो कि बहुत गरीब है आर्थिक रूप से पिछड़े हुए समाजसेवी संबंध रखते हैं छात्रवृत्ति और गरीबी की चिंता किए बिना शिक्षा को आगे बढ़ाने में ऐसे विद्यार्थी सक्षम होंगे और देश को उज्जवल भविष्य बनेंगे।

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप योजना के लिए योग्यता

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप के लिए मैंने योग्यताओं का होना जरूरी है..

  • सबसे पहले तो आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए
  • वार्षिक परिवार की आय ₹600000 तक होनी चाहिए।
  • आवेदन कर्ता की आयु 18 साल से 25 साल तक होनी चाहिए
  • आवेदक को कम से कम 10 वीं कक्षा पास हो।

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • पहचान के लिए आधार कार्ड
  • एजुकेशन सर्टिफिकेट
  • 12वीं पास का सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • फीस की रसीद

पीएफएमएस स्कॉलरशिप से मिलने वाले लाभ

पी एफ एम एस स्टेशन संगठनों और प्राप्त कर्ताओं के लिए एक विशिष्ट प्रकार का फोकल प्रवेश द्वार होता है।

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप का 90 बैंकों के साथ में इंटरफ़ेस है इसमें से 26 तो पीएचडी है और 59 आर आरबी और 5 प्राइवेट क्षेत्र से जुड़े हुए बैंक शामिल हैं।

बैंक व डाकघर के द्वारा आकर आंकड़ों की नाम पते इत्यादि की सूक्ष्मता से जांच की जाती है।

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

पी एफ एम एस स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया निम्न प्रकार से होती है..

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • यहां पर आपको होम पेज में पीएफएमएस स्कॉलरशिप स्टूडेंट रजिस्ट्रेशन का विकल्प नजर आएगा, उस पर क्लिक करना होगा।
  • यूनिवर्सिटी कॉलेज के स्टूडेंट के लिए स्कॉलरशिप विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद इसमें आपको निम्न जानकारियों को जैसे बैंक खाता नंबर, बैंक की शाखा का आईएफएससी कोड ड्रॉप डाउन मेनू पर क्लिक करके अपनी श्रेणी का चुनाव करना होगा।
  • उसके बाद आपके नाम के सिस्टम में जांच की जाएगी और स्क्रीन में आपके फॉर्म को स्वचालित रूप से भर दिया जाएगा उसके बाद आपको उसमें निम्न जानकारियों को और भरना होगा आपका मोबाइल नंबर ईमेल आईडी एक यूजर आईडी और पासवर्ड भी आपको बनाना होगा जो आपको भविष्य में स्कॉलरशिप देने में काम आएगा।
  • कैप्चा कोड को भी भरना होगा और अपने सभी डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होंगे। एक बार सभी जानकारी चेक करें उसके बाद सम्मिट कर दे।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल भी माध्यम से पीएफएमएस स्कॉलरशिप 2022 के विषय में पूरी जानकारी बताइ है। हमें उम्मीद है कि आप जो भी इंफॉर्मेशन इस लेख में बतायी है वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप इसी तरह की जानकारियों से जुड़े रहना चाहते हो तो हमारी वेबसाइट पर कंटीन्यू विजिट कर सकते हैं आपको हमारा लेख पसंद आया तो एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...