Ph.D. पीएचडी कितने साल का कोर्स होता है?

दोस्तों आपने अपने लिए एक अच्छा भविष्य बनाने का हमेशा से ही सोचा होगा आपका सपना भी होगा की आप अपना बेहतर करियर बना लें विद्यार्थी थोड़ा कम कर कर जल्दी नौकरी ले लेते हैं या फिर पढ़ाई में थोड़ा ज्यादा वक्त देकर और अच्छे पदों पर नौकरी लेने की सोचते रहते है।

जो विद्यार्थी पढ़ने में थोड़ी अधिक रुचि रखते हैं वे अपने पसंद के किसी भी विश्व में स्पेशलिस्ट बनने के लिए रिसर्च आदि करके की इच्छा रखते हैं वह Ph.D. पीएचडी यानी डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी कोर्स करते हैं।

वर्तमान में बहुत से विद्यार्थी Ph.D. पीएचडी करने के लिए जानना चाहते हैं पर उनके मन में कुछ इस कोर्स के विषय में पूरी जानकारी नहीं होती बहुत लोगों के मन में हमेशा से यह प्रश्न होता है की आखिर पीएचसी कितने साल का होता है? पीएचडी को आज के समय में देश में एक हाई लेवल का कोर्स माना जाता है जिससे विशेष में रिसर्च आदि की पढ़ाई होती है।

Ph.D. पीएचडी कितने साल का कोर्स होता है?

पीएचडी क्या है?

पीएचडी की फुल फॉर्म “ डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी” (Doctor of Philosophy) आपने देखा होगा कि बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो कि मेडिकल डॉक्टर नहीं होते है फिर भी उनके नाम के आगे डॉक्टर लगा होता है वास्तव में उन्हें पीएचडी का कोर्स किया होता है।

इसी वजह से उनके नाम से पहले डॉक्टर लगा होता है पीएचसी एक डॉक्टर की डिग्री होती है यह एक उच्च स्तर की डिग्री है पीएचडी करना सरल काम नहीं होता है अगर आपको पीएचडी कोर्स करना है तो आप पीएचडी एडमिशन सीधे तरीके से नहीं ले सकते है।

आपको सबसे पहले स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई करनी होगी इतना करने के बाद ही आप भी पी एच डी के लिए अप्लाई कर सकते हैं आप किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में प्रोफेसर बनना चाहते हैं या फिर अपने रिसर्च करना चाहते हैं तो आपको पीएचडी का कोर्स करना आवश्यक होता है।

पीएचडी की डिग्री मे आपको एक विशेष पर अध्ययन करना होता है फिर जब आपको उस विषय का पूरा ज्ञान हो जाता है और आप उस विषय में एक्स्पर्ट हो जाते हैं तो आपको पीएचडी डिग्री दी जाती है फिर आप भी अपने नाम के आगे डॉक्टर लगा सकते है।

पीएचडी की डिग्री करने के लिए आपके पास जो सब्जेक्ट में आपको रुचि है उस सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री होना जरूरी है अगर आपके इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर होंगे तो आपको अधिक फायदा होगा।

आपकी सफलता के लिए बता दें कि आपका जीस सब्जेक्ट में इंटरेस्ट हो उस सब्जेक्ट में ही आप बाहरवीं और ग्रेजुएशन पूरी करें इससे आपको आगे पीएचडी करने में जादा आसानी होंगी।

अगर आप सफलतापूर्वक अपनी पीएचडी की डिग्री कर लेते हैं तो आपको सार्वजनिक क्षेत्र में कई सारे फायदे मिलने शुरू हो जाएंगे अब आपके मन में ये प्रश्न होगा कि अधिकतर पीएचडी कोर्स कितने साल का होता है तो आपको हम आज इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं कि पीएचडी कितने साल का होता है?

Also Read: बीएड की फीस कितनी है? B.ED ki Fees kitni hoti hai?

Ph.D.पीएचडी कितने साल का कोर्स होता है?

किसी भी कोर्स को पूरा करने के लिए यूनिवर्सिटी के माध्यम से कुछ साल महीने निर्धारित किए जाते हैं वैसे ही पीएचडी को पूरा करने के लिए 3 साल का वक्त लगता है इस कोर्स में सेमेस्टर के हिसाब से एग्जाम होते है।

पीएचडी डिग्री में ऐडमिशन लेने के लिए UGS NET TEST क्लियर करने के पश्चात अब आपको फाइनली तेजी करने के लिए आप जीस यूनिवर्सिटी से पीएचडी डिग्री करना चाह रहे हैं वहाँ उस यूनिवर्सिटी में प्रवेश परीक्षा एंट्रेंस टेस्ट क्लियर करना होगा।

फिर आपको इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आपको इसमें एडमिशन दिया जाता है मुख्य रूप से पीएचडी की फीस 25,000 से लेकर 30,000 तक निर्धारित की गई है बाकी आप किस यूनिवर्सिटी से पीएचडी कोर्स कर रहे हैं इस यूनिवर्सिटी पर निर्भर करता है।

कि वह यूनिवर्सिटी ही आपसे कितना फीस ले रही है क्योंकि हर यूनिवर्सिटी का फीस अलग अलग होता है इसलिए यदि आप एक डी के लिए अप्लाई कर रहे हैं और जीस कॉलेज के लिए कर रहे हैं।

वह से पीएचडी कोर्स से संबंधित फीस के विषय में पूरी तरह से जानकारी अवश्य ही प्राप्त कर लें जिससे आपको आगे भी पीएचडी करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो सके।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि पीएचडी कितने साल का होता है तथा पीएच डी क्या है? और पीएचसी से संबंधित सभी प्रकार के प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको दिया है उम्मीद है हमारे आज के इस पोस्ट से आपके जरूरी कोई नयी चीजें सीखी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
Y2Mate YouTube Video Downloader: आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं,...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...