Phishing Attack Kya Hai? हिंदी में

Phishing Attack Kya Hai? : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी आज हम आपको फिशिंग अटैक के बारे में बतानेवाले है। फिशिंग अटैक क्या है? What is Phishing Attack? अगर आप टेक में इंटरेस्टेड है या फिर आप एथिकल हैकिंग सिख रहे है तो आपने फिशिंग अटैक के बारे में जरूर सुना होगा।

अगर आपको फिशिंग अटैक क्या होता है और यह कैसे होता है। इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो हम आपको यह आर्टिकल पढ़ने की सलाह देंगे। 

Phishing Attack Kya Hai?

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको फिशिंग अटैक के बारे में A to Z सभी जानकारी हासिल हो जायेगी। अगर फिर भी हम से कोई जानकारी छूट जाती है तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। हम उस जानकारी को इस आर्टिकल में जरूर Update करेंगे। 

Phishing Attack Kya Hai? : 

दोस्तो आपको बतादे की, फिशिंग अटैक एक तरह का scam होता है। इसमें हैकर एक fake वेबसाइट बनाता है और आपको उसको लिंक भेजता है। उसने आप जैसे ही यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लोगों करते है तो आपकी ओरिजिनल आईडी हैक करता है। 

जैसे की, मान के चलिए की आपको एक मैसेज आता है, जिसमे आपको लिंक भेजी होती है और उसमे लिखा होता है की अगर आप इस लिंक पर क्लिक करते है तो आपके 1K Insta Followers बढ़ जायेंगे। 

Aslo Read : CVV Kya Hai? CVV Ka Full Form हिंदी में

ऐसा मैसेज देख कर आप उस लिंक पर क्लिक करते है और अपनी Insta ID का यूजरनेम और पासवर्ड डालते है तो आपका Insagram का अकाउंट हैक हो जायेगा। 

यह एकदम सिंपल सा हैक है। आज कल के छोटे बच्चे भी यह है इस्तेमाल करके अकाउंट्स हैक करते है। अगर आपको फिशिंग अटैक से कैसे बचे? यह जानना है तो आप इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़िए।

Phishing Attack Se Kaise Bache? : 

दोस्तो हमारे खयाल से आप सभी को पता चल गया होगा की, हैकर्स कैसे फेज वेबसाइट बनाकर आपकी आईडी हैक करते है। अब हम यह जानने की कोशिश करते है की, अगर ऐसी लिंक हमे आती है तो हम इस फिशिंग अटैक से कैसे बच सकते है। 

फिशिंग अटैक से बचने के लिए हमें आपको नीचे कुछ Tips बताई है। जिन्हे अगर आप Follow करते है तो आप Phishing Attack से बच सकते है। 

Also Read : QR Code Scan Kaise Kare? हिंदी में

  • दोस्तो अगर आपको ऐसी कोई Unknown Link आती है तो आपको उसपर क्लिक नही करना है। अगर आप उस लिंक पर क्लिक करते भी है तो आपको उसमे अपना Email,Password और Username नही डालना है। 
  • सबसे जरूरी बात यह है की, अगर आप किसी भी वेबसाइट पर Login कर रहे है तो आपको उस वेबसाइट के लिंक पर ध्यान देना है। क्योंकि अगर आप Instagram की वेबसाइट पर लोगों करेंगे तो उसकी लिंक www.instagram.com ऐसी होगी। 
  • दोस्तो आपने आकार सुना होगा की, Https वाली साइट्स Secure होती है। तो आपको हमेशा चेक करना है की, जिस वेबसाइट पर एचएम Login कर रहे है उसपर Https Enable है की नही। क्योंकि बिना Https यानी सिर्फ Http वाली साइट्स Secure नही होती है। इसमें हमारी Details hack होने के बहुत ज्यादा Chances होते है।

Note : अभी Hackers इतने स्मार्ट हो गए है की, वह जो Fake Websites बनाते है, उसपर Https Ebable करते है। इसलिए आपको किसी भी वेबसाइट पर Login करने से पहले उसकी अच्छे से जांच करनी चाहिए। 

  • आप कभी भी Spam Email पर क्लिक मत करिए। साथ ही उसमे आपको जो लिंक भेजी होती है उसपर क्लिक मत करिए। हैकर्स Email Spoofing का इस्तेमाल करके आपको कभी कभी Fake Email भी भेजते है। इसके अलावा आपको कभी भी Spam Email के साथ आया हुआ अटैचमेंट डाउनलोड नही करना है। 
  • अगर आप Computer इस्तेमाल करते है तो आपको कोई भी एक Paid Antivirus Install करके रखना है। क्योंकि Paid Antivirus आपको Web Security देता है। जिससे आप कभी भी Unsecure Website पर Login नही कर सकते है। 
  • अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो आपको Unknow Links से सावधान रहना है और किसी भी Unknow Link पर क्लिक नही करना है। 

दोस्तो ऊपर बताए गए सभी Points का अगर आप सही से इस्तेमाल करते है तो आप कभी हद तक फिशिंग अटैक से बच सकते है। अगर इसमें बताया गए कोई Point आपको समझ में नही आया हो तो आप हमे कॉमेंट में बताइए। हम आपको वही प्वाइंट फिर से अच्छे से समझाने की कोशिश करेंगे। 

Conclusion

दोस्तो आपको Phishing Attack Kya Hai? यह आर्टिकल कैसा लगा हमे कॉमेंट में जरूर बताइए। साथ ही यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तो और Family के साथ जरूर शेयर करिए।

इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप हमे Comment करके बता सकते है। हम आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने के लिए हमेशा तैयार है।

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद भी आपके मन में Phishing attack से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो हमे कॉमेंट में बताइए। 

सबसे जरूरी बात दोस्तो अगर आप कभी फिशिंग अटैक के शिकार बने हो तो हमे कॉमेंट में बताइए और फिशिंग अटैक का शिकार होने के बाद आपके साथ क्या हुआ था यह भी हमे जरूर बताइए। 

ताकि आपकी एक कॉमेंट से हमारे यूजर्स को फिशिंग अटैक से क्या क्या हो सकता है, इसके बारे में थोड़ी सी जानकारी मिल जाएगी।

1 COMMENT

Comments are closed.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...