Photo का साइज ऑनलाइन कम कैसे करे? Photo ka size kam kaise kare?

आजकल फोटो की साइज़ को कम करना बहुत जरूरी हो गया है कयोंकि आज के टाइम में सभी काम ऑनलाइन हो गये हैं कहीं नौकरी के आवेदन करना है पैन कार्ड, वोटर कार्ड, बैंक में अकाउंट खुलवाने में आपको इंटरनेट पर आना ही पड़ता है इन सभी कामो के लिए एक चीज है जो हमे बहुत परेशान करती है वो है हमारी फोटो का साइज.

Photo का साइज ऑनलाइन कम कैसे करे? Photo ka size kam kaise kare?

मै अपनी फोटो को वेबसाइट में मांगी गयी साइज के हिसाब से कैसे अपलोड करु जो अक्सर 50 KB से कम ही होती है इसलिए इन सब कार्य के लिए फोटो को Resize करना बहुत ही जरुरी ही गया है हमे फोटो का साइज कम करने की जरूरत उस समय भी पडती है जब आप किसी फोटो को स्कैनर से स्कैन करते हैं और स्टैन्ड फोटो का साइज बड़ा रहता है परन्तु हमे हमेशा हर बार जैसा हम सोचते हैं वैसा परिणाम नहीं मिलता है और सोचते रहते हैं कि इस काम के लिए कौन से सोफटवेयर या वेब रिजाइन का उपयोग करे हम इस परेशानी का बहुत ही आसानी से आपको बडे फोटो कोम्प्रेस करके उसका साइज कम कर सकते हैं.

Photo Resize कैसे करें?

आज के समय में नौकरी और आवेदन हमारे दैनिक जीवन का एक हिस्सा बन गया है इसके अलावा ई- मेल Attachment, फोटो साईट पर अपलोड, ब्लॉग पोस्ट, पोलर पोइंट प्रेजेंटेशन जैसे अनेकों अवसर आतें रहते हैं जिसमें कम Resolution फोटो की आवश्यकता होती है आपकी मूल फोटो किसी प्रकार के कैमरे या मोबाइल कैमरा से खींची हो या फिर स्कैनर से स्कैन की गयी होगी.

फोटो Resize की प्रक्रिया को फोटो Compression भी कहा जाता है ज्यादातर वेबसाइट फोटो अपलोडिंग के लिए लगभग 50 KB से लेकर अधिकतम 250 KB तक की मांग करते हैं और हमारे फोटो का कैमरे या स्कैनर से निकली हुई साइज  4-6 MB होती हैं इसका मतलब हमे हमारी फोटो को लगभग 50-80 गुना Compress करना होगा और वह भी कम से कम गगुणवत्ता खोये.

फोटो कम साइज का कैसे करें?

  1. वेब रिजाइन से ऑनलाइन Photo Resize कैसे करें: वेब रिजाइजर की सहायता से फोटो का साइज बहुत आसानी से कम किया जा सकता है जिसमें आपको कुछ वेबसाइट पर अपनी फोटो अपलोड करनी होती है फिर अपने जरूरत के हिसाब से साइज को चुनना और photo compress करना होता है जब आपकी जरूरत के हिसाब से Photo resize हो जाये तब उसे अपनी हार्ड डिस्क में डाउनलोड कर लिया जाता है.
  2. Pics Resize करने के लिए Microsoft paint का प्रयोग कैसे करें: जब हम ऑनलाइन वेबसाइट का उपयोग चाहते हैं तो सभी विंडोज कम्प्यूटर में दिए गए एक ऐप्लीकेशन MS Paint का उपयोग करके फोटो का साइज कम कर लेते हैं यह उपयोग में काफी आसान है इसका  result की अच्छा होता है.
  3. मोबाइल पर pics Resize और compress कैसे करें: आजकल मोबाइल का उपयोग बहुत ही ज्यादा बढ गया है और इसके द्वारा हम अपने सभी काम कर सकते हैं आप अपने मोबाइल से फोटो के साइज को MB से KB में बदलना चाहते हैं तो इन एंडाइड एप्लिकेशन की सहायता से हम अपनी फोटो को कोम्प्रेस कर सकते हैं
  • सबसे पहले आपको अपने फोन में Picture Resize एंडाइड ऐप को डाउनलोड करें.
  • डाउनलोड करने के बाद इस ऐप को ओपन करे.
  • ओपन करने के बाद आप अपनी गैलरी में जाकर फोटो को Select करे जिसका size आप कम करना चाहते हैं.
  • इसके बाद अब Resize का बटन दबाए.
  • अपनी जरूरत के हिसाब से दिए गए विकल्प में से उस फोटो के डायमेंशन चुने
  • Pics Resize होने के बाद वह फोटो आपके गैलरी में save हो जाती हैं जिसके बाद आप उसका उपयोग किसी भी प्रकार से कर सकते है.

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...