PHP क्या है? और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आप लोगो को बताने वाले हैं की PHP क्या है? (What is PHP in Hindi) और PHP कैसे सीखे? वर्तमान में इस टेक्नोलॉजी और ऑनलाइन मार्केट में आप भी सोच रहे होंगे की यह तो वेबसाइट्स है वह कैसे बनाई जाती है आप भी सोचते रहते होंगे अक्सर की आप की भी एक अपनी खुद की वेबसाइट हो आज के वक्त में प्रतिदिन हजारों वेबसाइट बन रही है।

PHP क्या है ? और कैसे सीखें पूरी जानकारी हिंदी में

वेबसाइट का उपयोग लोग अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए या फिर खुद का personal blog या फिर website से अच्छा खासा इनकम करने के लिए बनाते हैं इसमें इनकम भी इतनी होती है जो कि कभी भी आपने अपने सपनो में भी नहीं सोचा होगा परंतु क्या आपको पता है।

वेबसाइट बनाना कितना मुश्किल का काम होता है और यह कैसे बनाई जाती है आप अवश्य ही देखे होंगे कुछ वेबसाइट है जैसे कुछ पॉपुलर साइट  Facebook. Com, Flipkart Instagram, Amazon. In  इन सभी को बनाने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज़ का उपयोग किया जाता है ।

जिनको web based programming language भी बोला जाता है वैसे तो काफी सारे लैंग्वेज है जिन्हें वेब साइट बनाने में यूज़ की जाती है उनमें से एक लैंग्वेज है PHP जिससे फेसबुक जैसी साइट्स बनाई जाती है।

PHP क्या है?

PHP का full form “ PHP: Hypertext pre-processor ” होता है यह एक Server side scripting language जिसका इस्तेमाल web development में किया जाता है सर्वर साइड scripting यानी PHP मे लिखा गया program सदैव server मे run होता है और जो भी output होता है ।

वह HTML page के रूप में convert होकर यूजर्स के वेब ब्राउज़र पर डिस्प्ले होता है किसी वेबसाइट के HTML और CSS Code को देखा जा सकता हैं लेकिन PHP के Code को users देख नहीं सकते क्योंकि इसका कोड हमेशा सर्वर में रहते हैं और कभी भी client के system तक नही पहुँचता PHP एक बहुत ही पॉवरफुल लैंग्वेज है ।

और आज इंटरनेट पर शामिल लाखों वेबसाइट पीएचपी का इस्तेमाल कर रहे हैं करीब सभी popular  CMS जैसे – word press,  Joomla, Drupal आदि पीएचपी से ही बने हैं  E – commerce ही social networking की साइट सभी स्थानी PHP का इस्तेमाल ही हो रहा है फेसबुक की वेबसाइट भी पीएचपी के कोड से बनी है ।

यदि हम PHP की हिस्टरी के 20 से मैं बात बताय तो यह सन 1994 मे Ramus leadoff ने अपने ऑनलाइन रिज्यूम वाली वेबसाइट से आने वाले visitors को count करने के लिए PHP को बनाया था जिसे “ personal home page tools ” नाम दिया गया था वक्त के साथ ही साथ इसमें बहुत सारे परिवर्तन भी किए गए हैं इसका नाम बदलकर पीएचपी Hypertext pre-processor ” रखा गया और कुछ नये Functionalities ऐड किए।

PHP कैसे काम करता है?

PHP सॉफ्टवेयर वेब सर्वर के साथ काम करता है यह सॉफ्टवेयर वेब page को किसी उपयोगकर्ता को नज़र में रखता है इस प्रकार से आप अपने ब्राउज़र के सर्च बार में वेबसाइट का यूआरएल टाइप करते हैं तो आप web सर्वर के माध्यम से यूआरएल करते हैं ।

पर एक मैसेज टाइप करते हैं वेब सर्वर वेब सर्वर आपके ब्राउज़र में है वेब सर्वर वेब साइट की एचटीएमएल फाइल आपके ब्राउज़र पर हानिकारक ब्राउज़र एचटीएमएल फाइल और वेबसाइट के पेज को आप के सामने प्रदर्शित नहीं होता है अब आपके मन में एक प्रश्न होगा की पी एस पी का यहाँ काम पीएचसी का इंटरफेस का काम करता है।

इंटरफ़ेस से मतलब है कि वह सर्वर में क्षमता काअनुरोध करता है की मशीन स्टर की भाषा में बदल जाता है सर्वर के पास किसी फाइल का अनुरोध करें सर्वर के बाद उस फाइल को उपयोगकर्ता तक पूरा करने के लिए।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि PHP क्या है ? कैसे सीखें इसकी पूरी जानकारी हिंदी में तथा PHP कैसे काम करता है उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...