Playback Singer – कौन होता है और कैसे बने पूरी जानकारी

अपने अक्सर किसी गाना में कुछ साइड म्यूजिक सुना होगा जो गाना को और मजेदार बनाते है, क्या आपको पता है कि उन्हें गाने के लिए सिंगर के अलावा दूसरे लोग होते हैं। सिंगर के अलावा गाना में एक प्लेबैक सिंगर भी होता है आज हम आपको playback singer कि विस्तार पूर्वक जानकारी देने जा रहे हैं। 

वह गायक जो पर्दे के पीछे रहकर के गाना गाता है और पर्दे के आगे कोई और उसके गाने पर लिप्सिंग गया मुंह चलाकर प्रचलित होता है तो वैसे इस स्थिति में गाना गाने वाले को हम प्लेबैक सिंगर कहते है। अगर इस बारे में आप को विस्तार पूर्वक जानकारी चाहिए तो इसलिए के साथ आंतक बने रहे। 

Playback Singer

Playback Singer क्या होता है

हमारे देश में विभिन्न प्रकार के गीत यह गाना गाया जाता है जैसे गजल गीत एल्बम गाना और बॉलीवुड फिल्म के लिए गाना। इन सभी जगहों पर विभिन्न विभिन्न प्रकार के लोग गाना गाते हैं कई जगहों पर ऐसे लोग होते हैं जो सबके समक्ष स्वयं गाना गाते हैं जैसे गजल गजल एक प्रकार का गाना होता है जिसे कवि स्वयं गाता है। वहीं दूसरे प्रकार का गाना जैसा आप फिल्म में सुनते हैं यह सभी प्रकार के गाने किसी गायक के द्वारा पर्दे के पीछे गाए जाते हैं और एक एक्टर उस गाना को गाने का नाटक करता है। 

जब भी गाना कोई और गाता है और उसके बदले कोई और व्यक्ति सबके समक्ष खड़ा होकर नाटक करता है तो ऐसे गाय को हम playback singer कहते हैं। 

प्लेबैक सिंगर के नाम से ही आप यह समझ सकते हैं कि इसका अर्थ क्या है क्योंकि अंग्रेजी में प्ले का अर्थ होता है नाटक और सिंगर का अर्थ होता है गाना गाने वाला अर्थात वह व्यक्ति जिसके गाना पर नाटक किया जा सके उसे हम प्लेबैक सिंगर कहते हैं। 

सिंगर और प्लेबैक सिंगर में क्या फर्क होता है

आपको बता दें कि गाना के कॉन्सर्ट होते हैं और जब भी कोई गायक गाना गाता है और बहुत सारे लोग उसे देखने जाते हैं कि यह सिंगर कहलाते हैं लेकिन जब भी गायक गाना गाता है और उस गाने को रिकॉर्ड करके बजाया जाता है ताकि एक एक्टर उस गाने पर नाटक कर सके तो हम ऐसे गायब को प्ले बैक सिंगर कहते हैं।

कई फिल्मों में अगर एक्टर अच्छा गा सकता है तो एक्टर से ही गाना गवा लिया जाता है और उसे रिकॉर्ड करके वह एक्टर उस पर नाटक करता है ऐसी स्थिति में वह एक्टर ही प्लेबैक सिंगर बन जाता है। वही सिंगर वह व्यक्ति होता है जो सबके समक्ष गाना गाता है। जैसे अरिजीत सिंह के कॉन्सर्ट में अरिजीत सिंह एक सिंगर होता है मगर किसी फिल्म में जब अर्जित सिंह अपना गाना देता है तो वह एक प्लेबैक सिंगर की भूमिका निभाता है। 

उम्मीद करते है आप प्लेबैक सिंगर और सिंगर में फर्क समझ गए होंगे साथ ही कौन होता है यह भी समझ गए होंगे अब हम आपको बताने जा रहे हैं क्या प्लेबैक सिंगर कैसे बन सकते हैं। 

प्लेबैक सिंगर कैसे बने

बहुत सारे गायक जो गाना गाने का काम करते है वो बचपन से ही अच्छा गाते हैं अगर आपको भी लगता है कि आप में गाना गाने का टैलेंट है और आप बहुत अच्छा गाना गाते हैं तो आप इसके लिए विभिन्न ऑडिशन दे सकते हैं। 

  • Playback singer बनाने के लिए आपको अपने आवाज पर विश्वास होना चाहिए अर्थात आप अच्छा गाते हैं यह पता करें इसके लिए किसी रियालिटी शो का ऑडिशन देकर के शो का हिस्सा बन सकते हैं। 
  • इसके अलावा आप किसी प्रसिद्ध म्यूजिक इंस्टिट्यूट या म्यूजिक स्कूल को ज्वाइन कर सकते हैं जहां से सिंगर को डायरेक्ट फिल्म या किसी प्रोजेक्ट के लिए नियुक्त कर लिया जाता है। 
  • आज डिजिटल दुनिया कितनी प्रगति कर चुकी है कि आपको किसी और के ऊपर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं और गाना गाकर दुनियाभर में प्रचलित हो सकते हैं।

निष्कर्ष

उम्मीद करते है की आप इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़े होंगे और आपको playback singer के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिली होगी। अगर इस लेख के माध्यम से आप प्लेबैक सिंगर कैसे बने और उनका काम क्या होता है इस बात को विस्तार पूर्वक समझ पाए है तो इस लेख को अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना बोले। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

  • प्लेबैक सिंगर कौन होता है?

प्लेबैक सिंगर वह होता है जिसके गाने के ऊपर कोई एक्टर नाटक करता है। 

  • सिंगर और प्लेबैक सिंगर में क्या फर्क होता है?

सिंगर स्टेज पर सभी लोगों के समक्ष गाना गाता है और प्लेबैक सिंगर पर्दे के पीछे गाना गाता है ताकि स्टेज पर एक एक्टर उसके गाने पर नाटक कर सकें। 

  • अर्जित सिंह सिंगर है या प्लेबैक सिंगर?

आपको बता दें कि अरिजीत सिंह जब किसी फिल्म के लिए गाना गाता है तब वह एक प्लेबैक सिंगर की भूमिका निभाता है इसके अलावा अगर वह किसी कॉन्सर्ट या स्टेज पर गाना गाता है तब वह सिंगर की भूमिका में रहता है।  

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!