PM kisan beneficiary status online पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ऑनलाइन

आज हम आपको एक ऐसी भारत सरकार की योजना के बारे में जानकारी देंगे जिसका बेनिफिशियरी स्टेटस आप घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आइए जानते हैं पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक ऑनलाइन के बारे में जानकारी विस्तार पूर्वक इस लेख के माध्यम से आप सभी के लिए…

प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत भारत के सभी लाभार्थी किसानों की सूचना की लिस्ट को जारी कर दिया गया है। मीडिया की खबरों की अगर मानें तो पीएम किसान योजना की दूसरी किस्त 15 दिसंबर 2021 को आने की संभावना थी, इसीलिए इस योजना में किसको लाभ मिल पाएगा किसको नहीं मिल पाएगा। इन सभी के बारे में पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट को जारी कर दिया गया है।

 अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी चुने गए हैं तो आप अपना नाम इस लिस्ट में चेक कर सकते हैं और अगर आपका नाम पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बेनिफिशियरी लिस्ट में शामिल किया जाता है तो आपको इस योजना के अंतर्गत दसवीं किस की धनराशि मिल जाएगी। 

आपको बता दें कि इस योजना में जो सहायता राशि मिलती है वह ऑनलाइन डीबीटी के माध्यम से सभी किसानों के बैंक खातों में जो इस योजना के लाभार्थी है उनको ऑनलाइन ट्रांसफर कर दी जाती है।

तो आइए जानते हैं आखिर क्या है यह पीएम किसान योजना और पीएम किसान योजना बेनिफिशियरी ऑनलाइन लिस्ट की प्रक्रिया किस तरह से देखी जाती है, इसके लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स क्या क्या चाहिए,किन योग्यताओं का होना जरूरी है, इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी आपको इस लेख के माध्यम से हम देने जा रहे हैं आपको जरूर पढ़ें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना क्या है

पीएम किसान योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई गई किसानों के हित के लिए एक योजना है। इस योजना का उद्देश्य किसानों की आय में बढ़ोतरी करना है और कृषि से संबंधित कार्यों के लिए उन को आर्थिक सहायता के रूप में धनराशि प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी गरीब किसानों के परिवार को हर साल ₹6000 की सहायता राशि प्रदान करेगी।

 इस योजना में इस धनराशि को तीन किस्तों में 1 साल में दिया जाएगा किसी योजना में जो धनराशि की किस्त है। वह हर 4 महीने के अंतर में किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी। अभी हाल ही में इस योजना के 9 किस्से तो सरकार के द्वारा किसान के अकाउंट में ट्रांसफर की जा चुकी है।

 लेकिन अब सभी किसानों को दसवीं किस्त का बेसब्री से इंतजार हो रहा है। अभी तक पीएम किसान योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा 11.33 करोड रुपए किसानों को 1.58 लाख करोड रुपए ऑनलाइन सभी के अकाउंट में भेजे जा चुके हैं।

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक ऑनलाइन

पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक का तात्पर्य यह है कि सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानों को आर्थिक सहायता दी जा रही है तो इसी योजना के लिए सरकार ने 9 किस्ते तो सभी किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर कर दी है।

 लेकिन अभी दसवीं किस को किसानों को नहीं दिया गया है इसीलिए सरकार के द्वारा इस योजना का फायदा देखने के लिए आप पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक ऑनलाइन देख सकते हैं। पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया निम्न है…

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पर खोलना होगा।
  • होम पेज पर आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन पर जाकर जाकर बेनिफिशियरी स्टेटस के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको तीन ऑप्शन दिखाई देंगे उन में आधार कार्ड अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर तो आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी एक ऑप्शन का इसमें से चुनाव कर सकते है।
  • अगर आपने आधार कार्ड का ऑप्शन चुना है तो उसमें आपको अपने आधार कार्ड की संख्या को डालना होगा। उसके बाद में get data के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह से आप इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के भुगतान से संबंधित सभी जानकारियां ऑनलाइन चेक करने को मिल जाएंगे।

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम चेक करना

पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में अगर आप अपना नाम इस योजना के लाभार्थी के रूप में देखना चाहते हैं आप अपना नाम देख सकते हो। अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल है तो आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10 वी किस्त में शामिल किये जाओगे। आइए जानते हैं पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट में अपना नाम इस तरह से आप चेक कर सकते हैं…

  • सबसे पहले आपको केंद्र सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर होम पेज ओपन करना होगा।
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर के सेक्शन में बेनिफिशियरी लिस्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अगले पेज में आप अपना स्टेट, डिस्ट्रिक्ट, तहसील ब्लाक, विलेज इन सभी का विवरण भरना होगा।
  • उसके बाद आपको get report के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑप्शन का चुनाव करते हैं तो आपके सामने नाम से संबंधित सभी जानकारियां आपकी स्क्रीन पर आपको देखने को मिलेंगी।

पीएम किसान कस्टमर केयर नंबर व मेल आई डी

पीएम किसान की दसवीं किस्त देश के सभी लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में पहुंच रही है लेकिन किसी कारणवश अगर आपके अकाउंट में यह किस्त क्रेडिट नहीं की गई है तो आप इसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं। पीएम किसान योजना से जुड़ी हुई किसी भी तरह की जानकारियों के बारे में जानने के लिए या किसी भी शिकायत के लिए आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं या मेल भी कर सकते हैं।

 पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 है। इसके अलावा टोल फ्री नंबर की अगर बात की जाए तो वह नंबर 18001155266 है। पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 है। और अगर आप मेरी करना चाहते हैं तो pm kisan-ict@gov.in पर मेल भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से “पीएम किसान बेनिफिशियरी स्टेटस चेक ऑनलाइन” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आपको जो भी जानकारी इस लेख में पीएम किसान योजना से संबंधित दी है। वह आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप चाहते हैं कि इसी तरह की जानकारियां आपको पढ़ने को मिले तो इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर कंटिन्यू विजिट कर सकते हैं और आपको हमारा लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...