प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन PM Kisan Registration

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन पीएम किसान सम्मान निधि सक्रीम आवेदन प्रक्रिया। PM Kisan Samman Nidhi Yojana Form 1 फरवरी 2019 को केंद्र सरकार के माध्यम से किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का शुभारम्भ किया गया है इस योजना के द्वारा देश के किसानों को ₹6000 की आर्थिक मदद तीन बराबर किश्तों में मुहैया कराई जाएगी।

वह सभी के साथ जिनके पास दो हेक्टेयर से कम खेती योग्य जमीन उपलब्ध होता है व प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र होते हैं इस पोस्ट के द्वारा आप को पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा की जाएगी आप इस पोस्ट को पढ़कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया से अवगत हो सकेंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन PM Kisan Registration

किसान सम्मान निधि योजना

इस योजना के दौरान केंद्र सरकार के माध्यम से दी जाने वाली कुल धनराशि ₹6 डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मॉड के द्वारा ₹2000 की तीन किस्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जा रही है पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 के अंतर्गत 12,00,00,000 छोटे तथा सीमांत किसानों को शामिल किया जाएगा।

इस योजना के दौरान लगने वाली कुल लागत 75, 000 करोड़ रुपए है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से 2.25 करोड़ लाभार्थी किसानों को 31 मार्च 2019 को सीधे बैंक ट्रांसफर डीबीटी के माध्यम से पहली किश्त मिल चुकी है।

Also Read: How to check passport status पासपोर्ट स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन 2022

जो उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें पहले किसान क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करना होगा तभी उम्मीदवार पीएम के साथ सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन फॉर्म उम्मीदवार ऑनलाइन द्वारा डाउनलोड कर सकते हैं।

या फिर अपने नज़दीकी बैंक में जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं किसान क्रेडिट कार्ड के द्वारा राज्य के किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही साथ अन्य योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं।

सभी उम्मीदवार बैंक में आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर दे फॉर्म भरने के 15 दिनों बाद क्रेडिट कार्ड बनकर आ जाता है जिससे किसान बैंक में जमा करा सकते हैं चीन किसानों के आवेदन में कोई गड़बड़ी हो रखी है वह जल्द ही अपने आवेदन में सुधार करवाए।

जिससे किसान सम्मान निधि योजना 2022 का लाभ आपको भी मिल सके आवेदन में सुधार PM Kisan. Gov. in पर किए जा सकते हैं जबकि ऑफलाइन सुधार तहसील में पटवारी या लेखपाल के द्वारा कराए जाते हैं पीएम किसान योजना का लाभ सभी किसान भाइयों को दिया जाएगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप एक किसान हैं और आपने अभी तक पीएम किसान सामान्य भी योजना 2022 के लिए आवेदन नहीं किया है तो हमने photos के द्वारा आवेदन करने की प्रक्रिया बताई है आप इस स्टेप को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं-

  1. सबसे पहले PM Kisan. Gov. In आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. इसके बाद वेबसाइट के होमपेज पर ही शामिल फ़ार्म कॉर्नर पर जाये।
  3. अब न्यू फार्म रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
  4. अब यहाँ पर अपना नंबर दर्ज करे और फिर कैप्चा कोड भरें।
  5. उसके बाद आपके सामने ऐसा वितरण दिखाई देगा।
  6. यस पर क्लिक करने के बाद आवेदन फॉर्म में मांगी गई सभी प्रकार की जानकारीयों को भरें और फार्म सेव कर दे।

इस प्रकार से आपका प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन पूरा हो जाएगा यहाँ आवेदन फॉर्म आप अपने मोबाइल फ़ोन से भी कर सकते हैं या किसी सीएसई सेंटर मे जाकर भी भरवा सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि आवेदन प्रक्रिया बहुत सरल रखी गई है जैसे हमने ऊपर बताया है आवेदन करने के विषय में चल आप भी उसी प्रकार आवेदन करे और पीएम किसान योजना का लाभ उठाएँ।

निष्कर्ष =  आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? तथा पीएम किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन 2022 पीएम किसान रजिस्ट्रेशन से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको दिए है उम्मीद है कि आप पोस्ट आपको पसंद आयी होगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...