PM Vani Yojana क्या है और इससे होने वाले लाभ

PM Vani Yojana – आज का हमारा यह आर्टिकल केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना जिसे पीएम वाणी योजना नाम दिया गया है उस विषय के ऊपर केंद्रित है। देश में डिजिटलाइजेशन की क्रांति को और तेजी देने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया था। इस योजना के तहत पूरे देश में वाईफाई और फ्री इंटरनेट एक्सेस देने का प्रदान किया गया था। इस योजना को डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में एक क्रांति के रूप में भी कहा जा रहा है। आज के इस आर्टिकल में हम इससे संबंधित सभी प्रकार की जानकारी आपको देंगे और आपको बताएंगे कि आप भी इस योजना के तहत लाभ उठाने के लिए इसमें आवेदन कैसे कर सकते हैं।

स्वागत करता हूं दोस्तों आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में जिसमें कि हम PM Vani Yojana के बारे में जानेंगे। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार के द्वारा की गई थी। अगर आप भी इस योजना के बारे में पूरी विस्तार से जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं हम आपको इस आर्टिकल में इससे संबंधित सभी जानकारी देंगे कि PM Vani Yojana इसके तहत किन-किन लोगों को फ्री इंटरनेट का एक्सेस मिलेगा। दोस्तों बने रहिए अंत तक हमारे इस आर्टिकल के साथ।

PM Vani Yojana
PM Vani Yojana

PM वाणी योजना क्या है

PM-WANI योजना का पूरा नाम है Prime minister wifi access network interface. इस योजना के तहत पूरे देश में वाईफाई का नेटवर्क बहुत बड़ी मात्रा में लाने की प्रावधान रखा गया है। इस योजना के बारे में सबसे पहले 2017 में इसकी बात TRAI के द्वारा रखी गई थी। सरकार का कहना है कि इस योजना के कारण लाखों रोजगार मिलेगा और छोटे छोटे जितने भी दुकान और स्टोर होते हैं उन्हें एक्स्ट्रा कमाई करने का भी जरिया मिलेगा

Covid-19 पांडेमिक के बाद हमारे देश में इंटरनेट की जरूरत काफी बढ़ गई थी इसी जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार के द्वारा पीएम वाणी योजना का शुरूआत किया गया था। सरकार के द्वारा यह ऐलान किया गया था कि पूरे देश में 2020 तक लगभग 5 मिलियन वाईफाई हॉटस्पॉट बनाए जाएंगे जहां पर लोगों को इंटरनेट एक्सेस करने में मदद मिलेगी। लेकिन यह टारगेट पूरा नहीं हो पाया था इस टारगेट को पूरा करने के लिए हैं सरकार ने इस योजना का शुरूआत किया था और फिर अब सरकार का टारगेट है कि 2022 तक 10 मिलियन वाईफाई हॉटस्पॉट पूरे देश में बनाए जाएंगे। इस योजना से दूरदराज के क्षेत्रों में भी इंटरनेट पहुंचाई जा सके और वहां के लोगों को भी इसका फायदा मिलेगा। इस योजना से सरकार के डिजिटलाइजेशन प्रोजेक्ट को भी काफी सपोर्ट मिलेगा और इसलिए इस योजना को डिजिटलाइजेशन के क्षेत्र में एक क्रांति के रूप में देखा जा रहा है।

PM वाणी योजना को कैसे implant किया जाएगा

इस योजना के तहत दी जाने वाली वाईफाई सर्विसेज को पीडीओ यानी कि पब्लिक डाटा ऑफिस के द्वारा प्रदान की जाएगी। इन पीडीओ ऑफिस को कोई भी खोल सकता है। अगर कोई छोटे दुकानदार वाला हो ही चाहिए स्टोर वाला हो या कोई शोरूम वाला हो कोई भी अपनी दुकान की साइड में इस ऑफिस को खोल सकता है और इस सर्विसेस को लोगों को दे सकता है। इसलिए कहा जा रहा है कि इस योजना से लाखों लोगों को रोजगार भी मिलेगा और वे इन पीडीओ ऑफिस को खोल कर पैसे भी कमा सकते हैं। इन वीडियो ऑफिस को खोलने के लिए किसी भी प्रकार की लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी इन ऑफिस इसको कोई भी व्यक्ति खोल सकता है।

इसके लिए हमें थोड़ी सी प्राइस भी चुकानी होगी और यह प्राइस काफी सारे मार्केट फैक्टर्स के ऊपर डिपेंड करेगा। मार्केट में अगर बहुत ज्यादा कंपटीशन होगा तो यह रोजगार भी क्रिएट करेगा। पर यह प्राइस कोई बहुत ज्यादा नहीं होगी यह बहुत सस्ता होगी क्योंकि मार्केट में जितने ज्यादा कंपटीशन होंगे प्राइस उतने सस्ती होंगी। आपको बता दें कि इस को लेकर कुछ इसके विरोध में भी बोला जा रहा है जैसे कि वाईफाई में लोगों की डाटा को रिस्क होता है और यह इतने सिक्योर नहीं होते हैं। यह भी कहा जा रहा है कि शायद यह योजना उतनी ज्यादा सफल ना हो क्योंकि अब हमारे देश में पब्लिक वाईफाई का इतना ज्यादा महत्व नहीं रह गया है क्योंकि सभी के पास फोन है और मोबाइल डाटा ही अब इतनी सस्ती है कि वाईफाई का प्रयोग बहुत कम ही लोग करते हैं।

Must Read – Garib kalyan rojgar abhiyan गरीब कल्याण रोजगार अभियान

Conclusion

आज का हमारा ही यह आर्टिकल PM Vani Yojana विषय के ऊपर केंद्रित था। इस आर्टिकल में हमने आपको इस योजना से जुड़े सभी महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि PM Vani Yojana और इसके तहत कैसे लोगों को पब्लिक वाईफाई का एक्सेस दिया जाएगा हमने आपको यह भी बताया कि इस योजना को पूरे देश में कैसे लागू किया जाएगा।

दोस्तों अगर आपको हमारा ही आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और कमेंट करके बताएं कि आपको हमारा ही आर्टिकल कैसा लगा।

धन्यवाद

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...