PMKVY list 2021 beneficiary – status

दोस्तों आप सभी को पता तो होगा ही कि आज के समय में केंद्र सरकार के माध्यम से युवाओं को अच्छा रोजगार दिलाने और देश मे बेरोज़गारों की संख्या को खत्म करने के लिए तरह तरह की योजनाओं का कार्यान्वयन किया जा रहा है।

आज के वक्त मे भारतीय युवाओं के बीच इस योजना की सबसे अधिक बात की जा रही है आज हम अपने साथी कल मैं उस योजना के बारे में आपको सभी जानकारी प्रदान करेगा।

PMKVY list 2021 beneficiary – status

क्या है कौशल विकास योजन?

आज के वक्त में सरकार के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (Skill India) एक ऐसी योजना होती है जिसके माध्यम से आप को रोजगार प्राप्त करने में सफलता हो सके इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में ज्यादा से ज्यादा कौशल विकास को बढ़ावा देना है।

जिससे युवाओं को उनकी प्रतिभा के आधार पर रोजगार प्राप्त हो सके इस योजना का उद्देश्य युवाओं को रोजगार के लिए कुशल बनाने का होता है यह एक परीक्षण योजना होता है जिसमें परीक्षा के माध्यम से भारतीय युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में उनके कौशल का विकास कर एक आयाम देगा।

इस योजना का लक्ष्य होता है इस योजना को अच्छी तरीके से कार्यान्वित करने के लिए भारत सरकार ने एक मंत्रालय “कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय” की शुरुआत की है।

Also Read: यूपी रोजगार मेला 2022 उत्तर प्रदेश रोजगार मेला रजिस्ट्रेशन सेवायोजन पंजीकरण

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना युवाओं के लिए शुरू की गई है इसके अंतर्गत सरकारी युवाओं को प्रशिक्षित कर नौकरी मुहैया कराएगी इसके लिए नीचे विभिन्न उद्देश्य है का वर्णन किया जा रहा है-

  1. इस योजना के अंतर्गत सरकार कम से कम देश में 24,00,000 युवाओं को विभिन्न तरह की तकनीकी क्षेत्र में प्रति शिक्षित करना चाहती है। जिसका कुल शुल्क 1.500 करोड़ रुपये का है।
  2. देश के युवाओं में बहुत ऐसे टैलेंट भी है जो कारगर किंतु किसी वजह से लोगों तक नहीं पहुँच पा रहे है और लोगों के बीच लॉन और औपचारिक तौर पर सर्टिफिकेशन करने के लिए इस योजना का उपयोग किया जाएगा।
  3. इस योजना के अंतर्गत पाया गया सर्टिफिकेट समस्त भारत मैं मान्य होगा अतः एक न्यूनतम शुल्क के साथ सरकारी युवाओं को प्रशिक्षित कर यह सर्टिफिकेट देगी जिसके आधार पर उन्हें निजी अथवा सरकारी क्षेत्र में नौकरियां प्राप्त हो सकेगी।
  4. यह योजना के दौरान युवाओं की उत्कृष्ट स्तर का अनुभवी लोगों के माध्यम से प्रशिक्षित किया जाएगा जिससे उन्हें उनके चयन क्षेत्र संबंधित हर तरह का ज्ञान हो सके।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की प्रमुख विशेषताएं नीचे निम्नलिखित दी गई है-

  1. इस योजना के दौरान कराई जाने वाली सभी तरह की ट्रेनिंग बहुत ही संजीदगी से कराई जाएगी विभिन्न क्षेत्रों मे ट्रेनिंग प्राप्त करने के लिए विभिन्न योग्यताओं की जरूरत होती है अतः किसी भी तकनीकी क्षेत्र मैं प्रतिक्षण लेने से पहले योग्यता की जांच की जाएगी।
  2. सभी ट्रेनिंग प्रोग्राम का निर्वाहन सेक्टर स्किल कोशील के अंतर्गत प्रशिक्षणत करने वाले सभी लोग एनओएस और qps के नियमों का निर्माण करेंगे।
  3. इस योजना के अन्तर्गत भारत सरकार के विभिन्न योजनाओं में जरूरी कार्यकर्ताओं को देखते हुए प्रशिक्षण दिया जाएगा प्रशिक्षण के बाद युवाओं को विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे- मैक इंडिया  योजना , डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट, स्वच्छ भारत अभियान आदि के अंतर्गत नौकरी दी जाएग।
  4. एक बार प्रशिक्षण खत्म हो जाने पर प्रशिक्षित युवाओं को ₹800 और कोर्स कंप्लीट सर्टिफिकेट दिया जाएगा यह सर्टिफिकेट सभी जगहों पर मान्य होगा किंन्तु इसे प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण के अंत में लिए जाने वाले परीक्षा में उत्तीर्ण होना पड़ेगा।
  5. इस योजना को एक विशेष बात यह है कि इस योजना का ब्रांड एम्बेसडर सचिन तेन्दुलकर है सचिन तेन्दुलकर भारतीय युवाओं के लिए आदर्श के रूप में है तथा युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए महान क्रिकेट खिलाड़ी सचिन तेन्दुलकर को चुना गया है।

निष्कर्ष = आज के इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है? तथा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से संबंधित सभी प्रश्नों के उत्तर हमने इस पोस्ट में आपको दिए है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...