Pnb atm pin generate पीएनबी एटीएम पिन जेनेरेट

पीएनबी अर्थात पंजाब नेशनल बैंक में जब भी कोई कस्टमर अपना नया अकाउंट खुलवा आता है तो खाता खोलने के बाद में बैंक के द्वारा उसको एटीएम और वहां से एक पिन साथ में दिया जाता है। बैंक के द्वारा ही आपके एटीएम कार्ड को एक्टिव किया जाता है जो एटीएम आपको मिलता है। उसका पिन पीएनबी एटीएम से जनरेट और एक्टिवेट कस्टमर को खुद को करना पड़ता है।

खुद के एटीएम कार्ड के पिन को संभाल कर रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जब भी कोई पैसे की लेनदेन अगर आप डेबिट कार्ड के द्वारा करते हो तो उस पिन के बिना आप अपने पैसे को नहीं निकाल सकते इसीलिए इसको संभाल कर रखना और समय-समय पर इस पिन को बदल देना भी जरूरी होता है इसका कारण कि आपका कोई पिन हैक ना कर ले।

Pnb atm pin generate पीएनबी एटीएम पिन जेनेरेट

पहले के समय में पिन बैंक के द्वारा दिए नही जाते थे। वह डाक के द्वारा भेजे जाते थे या फिर बैंक में ही इनको लेने के लिए कस्टमर को जाना पड़ता था। इस तरह से सभी लोगों के बैंक में अनेक चक्कर लग जाते थे लेकिन सरकार ने अब इस पूरी प्रक्रिया को डिजिटल अर्थात ऑनलाइन कर दिया है और बहुत ही आसान भी कर दिया है

अगर आपने अभी पंजाब नेशनल बैंक में अपना अकाउंट खुलवाया है तो आप जानते ही होंगे कि पीएनबी एटीएम का पिन किस तरह से जनरेट किया जाता है। उसको एक्टिवेट कैसे करते हैं, इन सभी के बारे में आप जानते होंगे। पीएनबी बैंक के द्वारा जारी इन सभी नई सुविधाओं का प्रयोग आप घर बैठे कभी भी कहीं पर भी कर सकते हैं कि सब कुछ कार्य अब बैंकों पर ऑनलाइन ही जाने लग गए।

अगर आप चाहते हो कि पीएनबी एटीएम का पिन जनरेट एक्टिवेट और चेंज किस तरह से किया जाता है तो आप इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि पीएनबी बैंक की सुविधाएं तो बहुत अच्छी होती हैं, इसके अलावा आप पीएनबी का पिन किस तरह से बदल सकते हो इसके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं। इसके अलावा बिना एटीएम मशीन और बिना बैंक में चक्कर काटे हुए आप डेबिट कार्ड के पिन कोड जनरेट कर सकते हो। आइए जानते हैं

Green pin क्या है और इसको उपयोग में कैसे ले?

जब कुछ पहले के समय में लोग अपना अकाउंट खुलवाने के लिए बैंक जाते थे। तब बैंक के द्वारा ही उनको अपने एटीएम का पिन नंबर भी मिल जाया करता था लेकिन आज इस बदलते हुए टेक्नोलॉजी वाले युग में सभी काम डिजिटल रूप से होने लग गए हैं। इन सभी व्यवस्थाओं को देखते हुए सरकार के द्वारा बैंक के कामकाज की प्रणाली में भी बदलाव कर दिए गए हैं। आज बहुत से बैंकों में यह कागजी कार्रवाई कम करने के लिए ग्रीन पिन जनरेशन का उपयोग किया जाने लग गया है। इसके द्वारा आप अपने एटीएम पिन कोड जनरेट कर सकते हो और एटीएम को भी एक्टिवेट कर सकते हो।

ग्रीन पिन को जनरेशन करने के बहुत से फायदे होते हैं। जैसे अब आपको बैंकों में इस पिन के लिए चक्कर नहीं लगाने पड़ते और एटीएम पिन बन जाने के बाद आप आसानी से अपना नया पिन दोबारा बना सकते हो। इसके लिए सिर्फ और सिर्फ आपके पास में अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जरूर होना चाहिए। ताकि पिन बनाने में आपको कोई परेशानी ना आए, क्योंकि बिना ओटीपी के और रजिस्टर्ड मोबाइल के आप एटीएम पिन नहीं बना सकते है।

PNB pin जनरेट कैसे करे?

आप सभी को हम पहले भी बता चुके हैं कि पीएनबी पिन कोड जनरेट करने के कई तरीके हो सकते हैं। उनमें से दो तरीके बेहतर हैं जिनकी मदद से आप एटीएम पिन को आसानी से जनरेट कर सकते हो।

1.pNB एटीएम पिन जनरेट by sms

आप अपने पीएनबी पिन को अगर s.m.s. के द्वारा जानना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ इस तरह से फॉलो करना होगा। इससे आपको अपना पिन आसानी से मिल जाएगा।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में मैसेज को ओपन करना होगा और वहां पर आपको कुछ इस तरह से टाइप करना होगा DCPIN < Space >ATM card 16 digit number 

सबसे पहले आपको कैपिटल लेटर में DCPIN टाइप करना होगा। फिर थोड़ा स्पेस देना होगा, उसके बाद एटीएम कार्ड के 16 डिजिट के नंबरों को उसमे लिखना होगा। उसके बाद इस मैसेज को टाइप करने के बाद 5607040 इस नंबर पर सेंड करना होगा। यह सब प्रक्रिया के अंतर्गत आपको यह मैसेज उस नंबर से भेजना होगा। जो आपने बैंक में रजिस्टर्ड कर रखा है। फिर आपको आपके रजिस्टर्ड नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा उसको ग्रीनपिन कहा जाता है। जो कि 72 घंटे के लिए ही वैलिड होता है।

जब आपको यह ओटीपी अर्थात ग्रीन पिन मिल जाए। उसके बाद अपना पीएनबी एटीएम नंबर को जनरेट कर सकते हैं। ओटीपी मिलने के बाद में आपको आपके पास के पंजाब नेशनल बैंक के एटीएम में जाकर अपने कार्ड को साफ करना होगा। उसके लिए भी भाषा सेलेक्ट करनी होगी। उसके बाद पिन चेंज और एंटर ग्रीन पिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। फिर आपको इसमें आपके मोबाइल नंबर पर दिया गया ओटीपी नम्बर एंटर करना होगा।

 उसके बाद आप जो एटीएम का पिन बनाना चाहते हैं, उस नंबर को उसमें फिल करना होगा। उसके बाद आपसे दोबारा वही 4 अंकों का एटीएम पिन कंफर्मेशन के लिए मांगा जाएगा उसको भरने के बाद में आप का पीएनबी का एटीएम पिन जनरेट हो जाएगा। इस तरह से यह पूरी प्रक्रिया होती है।

2. PNB एटीएम पिन जनरेट by ATM मशीन

पीएनबी इनको एटीएम के द्वारा जनरेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी किसी भी पीएनबी बैंक के एटीएम में जाकर अपने पिन को जनरेट करना होगा या फिर वहां जाकर कर सकते हैं।

सबसे पहले आप पीएनबी एटीएम के अंदर अपने कार्ड को स्वैप करें। उसके बाद आपको इसमें एक बैंकिंग का ऑप्शन आएगा, उस पर क्लिक करें। वहां आपको ग्रीन पिन का ऑप्शन दिखेगा फिर से आपको उस पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने के बाद में आपके बैंक में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी दिया जाएगा। उस नम्बर को ग्रीन पिन में भरे। उसके बाद ही आप चार अंको का एटीएम इन बनाएं

जब आप 4 डिजिट का पिन नंबर ऐड करते हैं तो उसको कंफर्म करने के लिए वापस से वही नंबर भरना पड़ता है। इस तरह से आपको अपना पीएनबी एटीएम का नंबर सेट कर पाते हैं और यह पूरी प्रक्रिया इस तरह से होती है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से पीएनबी एटीएम का पिन नंबर कैसे जनरेट किया जाता है उसके बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि आप को जो हमने जानकारी दी है वह जरूर पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारियों के अगर आप जुड़े रहना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और यह पोस्ट पसंद आए तो कमेंट करके जरूर बताए।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...