PNB Bank ka balance kaise check karen – How to check account balanace of PNB Bank

PNB Bank ka balance kaise check karen इसकी ऑनलाइन और ऑफलाइन दो प्रिकरिया है दोनों प्रक्रिया के बारे मे नीचे इस लेख मे बताया गया है। चाहे आपका अकाउंट किसी भी बैंक मे क्यों ना हो आपको अपने बैंक का बैलेंस चेक करने की आवश्यकता जरूर पड़ती होगी आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि PNB Bank ka balance kaise check karen। 

भारत के बहुत सारे लोगों का अकाउंट पीएनबी बैंक में है अगर आपका भी अकाउंट पीएनबी बैंक में है तो एटीएम से पैसा निकालते ही आपको अपने बैंक का बैलेंस पता चल जाएगा मगर कभी आपके घर से एटीएम दूर हो और आपको बैंक बैलेंस पता करना हो तो उस की क्या प्रक्रिया है होती हैं यह बात इस लेख में विस्तार पूर्वक बताया गया है। 

PNB Bank ka balance kaise check karen

PNB Bank ka balance kaise check karen

पीएनबी बैंक का बैलेंस चेक करने से पहले आपको एक महत्वपूर्ण बात का ख्याल रखना है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए तभी नीचे बताए गए तरीकों का पालन कर पाएंगे अब इसकी विस्तार प्रक्रिया विस्तारपूर्वक नीचे बताया गया है। 

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल का डायल पैड या कांटेक्ट ऐप खोलना है।

उसके बाद नीचे बताए गए मोबाइल नंबर पर आपको फोन करना है याद रखें आप केवल उस मोबाइल नंबर से फोन कर सकते हैं जिस नंबर को आप ने अपने खाते के साथ रजिस्टर किया होगा।

रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करने के बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिसे s.m.s. में आपका अकाउंट नंबर और उस अकाउंट में कितना बैलेंस है इस बात की जानकारी दी गई होगी। 

सुमित करते हैं अब आप समझ गए होंगे कि आप अपने मोबाइल से किस प्रकार पीएनबी बैंक का बैलेंस जान सकते हैं।

पीएनबी बैंक अकाउंट का बैलेंस जानने का ऑफलाइन तरीका

ऐसा नहीं है कि आप केवल अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से कॉल करके ही अपने अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं अगर आपका मोबाइल नंबर अप अकाउंट के साथ लिंक नहीं है तो आप यह जल्दी करवा लें मगर इसके अलावा भी कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपने अकाउंट का बैलेंस पता कर सकते हैं जिनके बारे में नीचे विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई है। 

  • आपको अपने बैंक में विजिट करके

किसी भी बैंक अकाउंट का बैलेंस पता करने का सबसे आसान तरीका है उस बैंक में विजिट करके आपने जिस बैंक से अपना खाता खुलवाया है उस बैंक में या फिर उस बैंक का कोई भी ब्रांच अगर आपके घर के आसपास है तो आप अपने बैंक के ब्रांच पर जाएं और वहां पासबुक अपडेट करवाने के बारे में पूछें। 

जहां आप अपना पासबुक अपडेट करवाएंगे वहां आपको अकाउंट के बैलेंस की जानकारी दे दी जाएगी साथ ही आपका पासबुक अपडेट भी हो जाएगा और अगर आपको किसी और प्रकार की जानकारी चाहिए होगी तो आप को बड़ी आसानी से एक स्थान से ही पता चल सकता है। 

  • एटीएम की मदद

पीएनबी बैंक का अकाउंट बैलेंस पता करने का सबसे आसान तरीका है एटीएम बैंक से जब आप अपना खाता पीएनबी बैंक में खुलवाए होंगे तो आपको बैंक की तरफ से एक एटीएम कार्ड दिया गया होगा जिसका एक पिन नंबर होगा आप उसे एटीएम कार्ड को अपने नजदीकी किसी भी एटीएम में लेकर जाएं और बैंक स्टेटस या मिनी स्टेटस की कागज को निकाले इसका तरीका बिल्कुल एटीएम में पैसा निकालने के जैसा ही होता है आपको बस पैसे के स्थान पर मिनी स्टेटस का विकल्प चुना है और आपको पता चल जाएगा कि आपकी एटीएम में या आपके पीएनबी अकाउंट में कितना बैलेंस बचा है। 

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए हुए सभी तरीके आप को विस्तार पूर्वक समझ में आए होंगे और आप कॉल करके अपना पीएनबी अकाउंट का बैलेंस बड़ी आसानी से चेक कर कर लिए होंगे इसके अलावा अगर आपको ऑफलाइन बैलेंस चेक करना है तो ऊपर बताए किसी भी विकल्प का पालन करें। 

निष्कर्ष 

इस लेख में हमने आपको बताया कि पीएनबी बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करते हैं उसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों किसी भी तरीके से चेक कर सकते हैं अगर आपका मोबाइल बैंक अकाउंट से कनेक्ट है तो आप एक मिस कॉल करके अपना बैलेंस 1 सेकंड में पता कर सकते हैं वरना आपको बैंक विजिट करना होगा। 

अगर इस लेख में बताई गई जानकारी से पीएनबी बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करें यह सवाल हल होता है और आपको विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त होती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Frequently Asked Questions (FAQ)

  • PNB Bank ka balance kaise check karen?

पीएनबी बैंक का बैलेंस आप केवल एक मोबाइल नंबर पर मिस कॉल करके पता कर सकते हैं वह नंबर है – 

  • क्या बैंक अकाउंट का बैलेंस पता करने के लिए आपका मोबाइल अटैच होना आवश्यक है?

अगर आप घर से पता करना चाहते हैं कि आपका बैंक बैलेंस कितना है तो उसके लिए आपके मोबाइल का बैंक से कनेक्ट होना आवश्यक है।

  • अगर मोबाइल बैंक अकाउंट के साथ कनेक्ट नहीं है तो अकाउंट का बैलेंस कैसे पता करें?

अगर आपका मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट के साथ कनेक्ट नहीं है तो आप अपने बैंक में विजिट करके पासबुक अपडेट करवा करके अपना बैंक बैलेंस पता कर सकते हैं या फिर आप एटीएम जाकर अपना मिनी स्टेटस निकालकर अपने अकाउंट का बैंक बैलेंस पता कर सकते हैं। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!