Police Bharti ke liye kya chahiye – कैसे बने पुलिस इसकी पूरी विस्तार पूर्वक जानकारी

भारत में सरकारी नौकरी की हालांकि डिमांड है हर कोई चाहता है कि वह किसी प्रकार की सरकारी नौकरी करें अगर हम सरकारी नौकरी की बात करते हैं तो पुलिस की नौकरी काफी अच्छी मानी जाती है इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

पुलिस में भर्ती होने पर आपके पास अच्छी तनख्वाह और कुछ सामाजिक पावर भी आ जाती है जिंदा अधिकारों का इस्तेमाल करके आप समाज में अपनी एक अलग इज्जत बना सकते हैं। क्या हर कोई पुलिस ऑफिसर बन सकता है अगर आप ऐसे सवाल से परेशान हैं तो हम आपको बताते हैं कि आपको क्या-क्या चाहिए अगर नीचे बताए गए जानकारियों के हिसाब से आपको लगता है कि आप पुलिस बनने के लिए समर्थ है तो Police Bharti ke liye kya chahiye इसके बारे में भी जानकारी दी गई है। 

Police bharti ke liye kya chahiye

Police Bharti ke liye kya chahiye और पुलिस भर्ती के बारे में कैसे पता करें

अगर आप Police Bharti ke liye kya chahiye पता करना चाहत है तो आपको बता दें कि हर साल विभिन्न राज्यों में सरकार पुलिस के भर्ती के लिए आवेदन निकालती है। हर साल लाखों की मात्रा में नवयुवक पुलिस में आवेदन करते हैं उनमें से कुछ ही पुलिस बनने की प्रक्रिया में चयनित हो पाते हैं। 

अगर आपको होने वाली पुलिस भर्ती के बारे में पता करना है तो हर राज्य के लिए अलग-अलग पुलिस भर्ती निकलती है इन भर्तियों के बारे में उस राज्य की पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पता कर सकते है। हर साल लगभग हर राज्य में पुलिस विभाग भारती का नोटिस जारी करती है जिसे आप उनकी अधिकारिक वेबसाइट पर पता कर सकते हैं उस नोटिस के जरिए एक राज्य में लाखों लोगों की नौकरी पुलिस ने लगती है। 

आपको केवल अपने राज्य का नाम और उसके बाद पुलिस लिखकर गूगल पर सर्च करना है जिसके बाद आपको अपने राज्य के पुलिस की आधिकारिक वेबसाइट मिल जाएगी। उस वेबसाइट पर भर्ती के लिए पुलिस डिपार्टमेंट नोटिस जारी करता है। 

पुलिस की भर्ती के लिए शिक्षण योग्यता

आपको किस चीज की पढ़ाई करनी चाहिए ताकि आप पुलिस बन सके। जैसा कि हमने आपको बताया पुलिस भी दो प्रकार के होते हैं पहले वह पुलिस जिनके लिए आप किस शिक्षण योग्यता 10वीं पास या 12वीं पास की होनी चाहिए जब आप 12वीं पास करके पुलिस की परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं तो आपको हवलदार या सिपाही जैसे रैंक पर आ सकते हैं इन के लिए शिक्षण योग्यता भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से आपको 12वीं पास करनी होगी। 

पुलिस भरने का दूसरा तरीका होता है ग्रेजुएशन के जरिए अगर आप ने स्नातक की पढ़ाई पूर्ण की है तो इसके बाद आप पुलिस की भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं स्नातक की पढ़ाई पूर्ण करने के बाद आप इंस्पेक्टर के लिए या यूपीएससी परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

तो यूपीएससी की परीक्षा या इंस्पेक्टर के रैंक पर पुलिस बनने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गिरे हुए शंकी या स्नातक की डिग्री लेनी होगी। 

पुलिस भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता

पुलिस की भर्ती के लिए आपने सुना होगा कि हम हैं अपने शरीर को फिट रखने की आवश्यकता है आखिर कितनी शारीरिक दक्षता की जरूरत पड़ती है पुलिस बनने के लिए इस बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई है। 

पुलिस की दो प्रकार की भर्तियां होती है पहले हवलदार और दूसरा इंस्पेक्टर यानी कि एक भर्ती जिसे आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा के बाद आवेदन कर सकते हैं और दूसरी वह भर्ती जिसमें आप ग्रेजुएशन के परीक्षा के बाद आवेदन कर सकते है। 

इन दोनों प्रकार की भर्ती के लिए शारीरिक दक्षता कुछ इस प्रकार होती है कि आप की ऊंचाई 5 फ़ुट 5 इंच से अधिक होनी चाहिए अगर आप मर्द है। और 5 फुट होनी चाहिए अगर आप स्त्री है। 

इसके अलावा मर्दों की छाती नापी जाती है जिसमें एक मर्द की छाती 2 इंच फुल नहीं चाहिए। मतलब इंची टेप अपने छाती पर लगाइए और अगर आप 2 इंच अधिक अपनी छाती को फुलआ सकते हैं तो आप शारीरिक रूप से फिट है पुलिस की भर्ती के लिए। 

इसके अलावा दौड़ने की प्रक्रिया भी होती है अगर आप पुलिस हवलदार की भर्ती या पुलिस की वह भर्ती जिसमें आपको 10वीं और 12वीं पास शिक्षा की आवश्यकता है तो उसमें स्त्री को 3 मिनट में 1 किलोमीटर दौड़ना होता है और मर्द को 6 मिनट में 1600 मीटर दौड़ना होता है। 

निष्कर्ष 

अमित करते हैं इसलिए को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि पुलिस भर्ती के लिए आपको क्या चाहिए पुलिस भर्ती के लिए एक खास प्रकार के शिक्षण आवश्यकता नहीं है आपको क्यों बोल रहा है किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज स्कूल और विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई पूर्ण करनी है और उसके बाद आप अपने राज्य पुलिस के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं अगर इसलिए आपको Police Bharti ke liye kya chahiye इस बारे में पूर्ण जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचारों में कमेंट करके बताना ना भूलें।

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!