Poscast kya hai – जाने पूरी जानकारी हिन्दी मे

एक ऐसा तरीका जिसमें लोग जानकारी को सुनना ज्यादा पसंद करते है और यह तरीका यूरोपीय देशों से शुरू हुआ और आज पूरे दुनिया में बड़ी तेजी से प्रचलित होता जा रहा है। Poscast kya hai यह समझना आवश्यक है क्योंकि आने वाले समय में इंटरनेट पर मौजूद सभी जानकारी या तो वीडियो या ऑडियो फॉर्मेट में हो जाएगी। 

अपनी बात लोगों तक पहुंचाने का यह एक खूबसूरत तरीका है। इसमें ज्यादा इंटरनेट खपत नहीं होता और बड़ी आसानी से आप अपनी बात लोगों तक पहुंचा सकते हैं और वह भी उन जब मन करे तब सुन सकते है। अगर अभी तक आप Poscast kya hai नहीं समझ पाए हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बनी रहे। 

Poscast kya hai

Poscast kya hai

शुरुआती बीसवीं सदी में पश्चिमी देशों में एक ख्याल आया कि अगर इंटरनेट महंगा हो गया तो लोग किस प्रकार वीडियो या टेक्स्ट फॉरमैट को देख पाएंगे इस वजह से एक ऐसा सुझाव सोचा गया जिसमें लोग कम इंटरनेट का खर्चा करके उस जानकारी को डाउनलोड कर सके और वह जानकारी उतने ही मजेदार तरीके से बताई गई हो जैसे वीडियो में बताई गई है। यहीं से जन्म हुआ पॉडकास्ट का। 

Podcast – pod और broadcast नाम के दो शब्दों से मिलकर बना है। बोर्ड का अर्थ होता है प्लेबल एंड डिमांड, इसका तात्पर्य यह है कि ऐसा कोई कंटेंट जो सुनने योग्य हो और उसकी मार्केट में डिमांड भी हो। साथ ही बोर्ड कास्ट का अर्थ होता है ऑडियो संचिका। तो आप podcast का मतलब समझ गए होंगे। 

पॉडकास्ट एक तरीका है जिसमें आप जानकारी को अपने आवाज में रिकॉर्ड कर लेते है और उसके बाद उस रिकॉर्डिंग को लोगों तक पहुंचाते है। लोग उस रिकॉर्डिंग को रिकॉर्ड करके रखते है और अपने जरूरत के हिसाब से जब मर्जी तब सुनते है, इस प्रकार से किसी भी कंटेंट को लोगों के बीच पहुंचाने की कला को हम पॉडकास्ट कहते हैं। 

अगर आसान भाषा में समझाएं तो आप ऐसे समझ सकते है कि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है और यह एक टेक्स्ट फॉरमैट में है लेकिन अगर आपके पास टाइम ना हो और अगर हमने इस आर्टिकल को पढ़कर रिकॉर्ड करके नीचे रखा हो और आप उस रिकॉर्डिंग को सुनें तो वह एक पॉडकास्ट कंटेंट होता है। 

किसी भी कंटेंट को रिकॉर्ड करके ऑडियो फॉर्मेट में रखना एक पॉडकास्ट कंटेंट ओं होता है यह पश्चिमी देशों में काफी समय पहले से शुरू हो गया है मगर भारत में इस प्रकार कंटेंट का प्रचलन ना अभी शुरुआती दौर पर है। 

किस प्रकार का पॉडकास्ट हम बना सकते है

अगर पॉडकास्ट को समझने के बाद आपके मन में यह विचार आता है कि आप भी एक पॉडकास्ट बना सकते हैं तो आप यह कैसे कर सकते है इसकी एक प्रक्रिया नीचे बताई गई है। 

पॉडकास्ट का सबसे आसान मतलब होता है किसी भी जानकारी को ऑडियो फॉर्मेट में मजेदार तरीके से बताना। आजकल लोग मोटिवेशनल स्टोरी लव स्टोरी या लाइफ हैक जैसी चीजों को सुनना पसंद करते हैं अगर आप ऐसी कोई चीज मजेदार तरीके से कहकर रिकॉर्ड कर सकते है तो आप अपना एक पॉडकास्ट बना सकते हैं। 

पॉडकास्ट बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के ऐप आते हैं उन्हें ऐप को आप मुफ्त में प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं उसके बाद उसने विभिन्न प्रकार के फीचर होते हैं जिनकी सहायता से आप अपनी ऑडियो रिकॉर्डिंग को मजेदार बना सकते है किसी भी प्रकार की कंटेंट जिसे आप अच्छे से रिकॉर्ड कर सकते है उससे उन प्लेटफार्म पर पढ़िए और उसका एक ऑडियो रिकॉर्डिंग तैयार करके शेयर करके आप अपना एक पॉडकास्ट कंटेंट बना सकते हैं। 

पॉडकास्ट हम कैसे बना सकते हैं?

अगर आप यह सोच रहे हैं कि आप लव स्टोरी या मोटिवेशनल स्टोरी जैसी कहानियों को काफी आकर्षक तौर पर रिकॉर्ड कर सकते हैं और सभी लोगों को या पसंद भी आएगा तो आप पॉडकास्ट शुरू कर सकते है मगर इसकी क्या प्रक्रिया होती है यह बताई गई है। 

अगर आप नॉर्मल रिकॉर्ड करने वाली एप के मदद से अपने ऑडियो को रिकॉर्ड करते हैं तो इसमें स्लो मोशन, फास्ट मोशन और बैकग्राउंड ऑडियो जैसे फीचर्स नहीं मिलते है मगर यह सारे फीचर आपको पॉडकास्ट के प्लेटफार्म पर मिल जाते हैं। 

एंकर जैसे विभिन्न प्रकार के ऐप आजकल प्ले स्टोर पर मौजूद है जिनका आप मुफ्त में इस्तेमाल कर सकते है और अपना कुछ बेहतरीन पॉडकास्ट बना सकते है आप उन्हें अपना वेबसाइट बनाकर शेयर कर सकते है या फिर किसी सोशल मीडिया पेज पर शेयर कर सकते हैं। 

केवल एंकर ही नहीं ऐसे बहुत सारे पॉडकास्ट प्लेटफार्म आपको मिल जाएंगे गूगल पर वोट कास्ट प्लेटफार्म सर्च करें और किसी भी ऐप का इस्तेमाल करके अपना एक पॉडकास्ट तैयार करें याद रखें पॉडकास्ट के लिए मोटिवेशनल स्टोरी, लव स्टोरी और लाइफ हैक जैसी चीज है काफी प्रचलन में है और उसके बाद इस प्रकार के कंटेंट को अपने सोशल मीडिया पर रिया वेबसाइट के जरिए लोगों तक पहुंचाएं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं ऊपर बताए गए सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ने के बाद आपको पॉडकास्ट के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी आप समझ पाए होंगे कि Poscast kya hai और आप इसे किस प्रकार शुरू कर सकते है आने वाले समय में पॉडकास्ट की काफी डिमांड बढ़ने वाली है इस वजह से हम आपको पॉडकास्ट का इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं अगर इस लेख से आपको Poscast kya hai के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचार हमें कमेंट करके बताना ना भूलें। 

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...

Jio Phone Me Whatsapp Kaise Chalaye?

1
आज के इस आधुनिक युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऐप्लकैशन का प्रचलन बहुत ही तेजी से चल रहा हैं। उसे देखते हुए हर...