प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें – How to Complain on PMAY Yojana

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें ये सवाल अक्सर उन लोगो के द्वारा पूछा जाता है जिनका घर PMAY के तहत बना है और इसकी पूर्ण जानकारी इस लेख मे नीचे दी गई है।

हमारे देश में घर ना होना एक आम समस्या है सरकार इस समस्या का समाधान करते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना पर अमल कर रही है। अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते है मगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का का सामना करना पड़ रहा है तो इसी सिलसिले में आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है

भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जिनके पास उनका अपना घर नहीं है मगर वे चाहते हैं कि उनके पास एक अच्छा घर हो तो इस समस्या का समाधान करते हुए राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री आवास योजना का ऐलान किया है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी भी लाभार्थी को किसी भी प्रकार के पैसा देने की आवश्यकता नहीं है और बड़ी आसानी से आप अपना खुद का बना बनाया घर प्रधानमंत्री की तरफ से शहर के अंदर पा सकते हैं इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन करना होता है। 

अपने शहर में किसी एक स्थान पर सरकार के द्वारा बनाया हुआ बहुत सारे घर देखा होगा यह सब आवास योजना के अंतर्गत आता है इस पर प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य पूर्ण तरीके से हर किसी को देश में आवास देना है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करते हैं

प्रधानमंत्री आवास योजना सभी लोगों को घर प्रदान करने के लिए बनाया गया है इस प्रक्रिया में अगर आपको भी घर के लिए आवेदन करना है तो आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर रहा होता है सभी जरूरी दस्तावेज जैसे बीपीएल कार्ड और आधार कार्ड सबमिट करने के बाद सरकार आपकी इलाके से कितने लोगों को ने आवेदन किया है यह चेक करती है और उसके बाद उन सभी के लिए एक स्थान पर आवास बनाती है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें

सरकार देश के सभी अस्थान पर बेघरों के लिए घर बना रखी है यह एक बहुत बड़ा कार्य है इसमें काफी पैसे खर्च हो रहे हैं और बहुत बड़े लेवल पर काम चल रहा है यह सरकार से कोई छोटी मोटी गलती हो जाए तो लाजमी है। इस वजह से सरकार इस बात को समझती है और हर इंसान को छोड़ देती है कि वह अपनी मनचाही बात सरकार तक पहुंचा सके आपके पास अगर कोई शिकायत है तो आप उसे सरकार तक पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कांटेक्ट अस का पेज देख सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर आपको कॉन्टेक्ट्स का पेज मिल जाएगा जहां से आपको आवास योजना के लिए आपको जो भी गलत लगता है उसकी शिकायत दर्ज करनी है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना में शिकायत करने के लिए बहुत सारे हेल्पलाइन नंबर भी आते हैं आप में से किसी भी हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अपनी शिकायत उन्हें बता सकते हैं इन सभी मोबाइल नंबर पर फोल्ड करने का कोई शुल्क नहीं लगता और आप 24 घंटे में कभी भी फोन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत करना काफी आसान है आपको कुछ हेल्पलाइन नंबर नीचे दिए गए हैं आप 24 घंटे में कभी भी उनका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • 1800-11-6446 (ग्रामीण)
  • 1800-11-3377 (शहरी, एनएचबी)
  • 1800-11-3388 (शहरी, एनएचबी)
  • 1800-11-6163 (शहरी, हुडको)
  • राज्य स्तरीय टोल फ्री नंबर: 1800-345-6527.
  • मोबाइल नंबर या व्हाट्सएप नंबर: 70004-19320

निष्कर्ष

उम्मीद करते हैं इस लेख को विस्तार पूर्वक पढ़ने के बाद आप इस बात को समझे होंगे कि प्रधानमंत्री आवास योजना कितनी आवश्यक है और आप किस प्रकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें सकते हैं और इसके साथ आपको बता दें कि शिकायत दर्ज करने के लिए जो हेल्पलाइन नंबर दिया गया है वह पूरी तरह से निशुल्क है और आपके लिए 24 घंटे तक पर है। 

तो अगर आपको इस लेख पर प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए शिकायत कैसे करें यह बात स्टार पूर्वक समझ आती है तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें और अपने विचारों में कमेंट करके बताना ना भूलें।

Frequently Asked Questions (FAQ)

  • प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना एक प्रक्रिया है जिसमें प्रधानमंत्री के द्वारा हर व्यक्ति को एक घर प्रदान किया जा रहा है सरकार हर व्यक्ति को मुफ्त में घर बना कर दे रही है जिसके लिए आप आवेदन कर सकते हैं।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए केवल बीपीएल कार्ड वाले लोग अप्लाई कर सकते है साथ ही उनकी सालाना आमदनी तीन लाख तक होनी चाहिए। 

  • प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप पढ़िए सरलता से आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है और आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण करना है। 

Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? – HindiKalam

1
Jio Phone Me Play Store Kaise Chalaye? : हेलो दोस्तो आप सभी आर्टिकल का टाइटल पढ़कर समझ गए होंगे की, आज के आर्टिकल में...

Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 – HindiKalam

3
Paypal Account Kaise Banaye? in 2021 : हेलो दोस्तो कैसे है आप सभी हम उम्मीद करते है की आप सभी ठीक होंगे। आज हम...

लव का फुल फॉर्म क्या होता है? Love ka full form kya hota hai?

1
हेलो दोस्तों क्या आप जानते हैं लव का फुल फॉर्म क्या होता है। लव प्यार,दोस्ती, भावना को कहा जाता है। प्यार एक ऐसा  ऐसा...

Free fire का बाप कौन है? Free Fire ka baap kaun hai 2021?

1
Free Fire ka Baap kaun hai? वैसे तो हर गेम अपने आप में महान होता है लेकिन लोगो को कुछ अच्छा देखने के लिए...

वर्क शीट क्या होती है What is a Worksheet?

2
आज के तकनीकी विज्ञान से भरे युग में सभी कार्य कंप्यूटर पर किए जाते हैं.। ऐसे में बहुत ही ऐसी कंप्यूटर एप्लीकेशंस होती है...
error: Content is protected !!