प्रधानमंत्री आवास योजना 2021-22 की नई लिस्ट कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2021-22: रोटी, कपड़ा ओर मकान इन शब्दों को ज्यादातर सभी ने अपनी रोज की दिनचर्या मे सुना होगा। परंतु भारत मे आज भी ऐसे सेकड़ों परिवार है, जिनके पास रहने के लिए पर्याप्त स्थान नहीं है। ग्रामीण इलाकों मे ज्यादातर लोग कच्चे मकानों मे रह रहे है, वही दूसरी तरफ शहरों मे जुग्गी झोपड़ी मे समय व्यतीत कर रहे है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2020-21 की नई लिस्ट कैसे देखें?

ऐसे लोगों के रहन शहन को बेहतर बनाने के लिए सरकार द्वारा कुछ महत्वपूर्ण योजनाओ का निर्माण होता है, जिसके अंतर्गत प्रधान मंत्री आवास योजना आती है, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की किस तरह २०२० की नई लिस्ट मे अपना नाम देखे। 

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2021 क्या है? 

प्रधानमंत्री आवास योजना का मुख्य उद्देश्य प्रत्येक उन गरीब लोगों को घर मुहाया कराना का है। जिनके पास रहने के लिए पर्याप्त घर नहीं है। जुग्गी झोपड़ी मे जीवनयापन करने वाले ऐसे असहाय लोगों को मुख्य रूप से घर प्रदान करना व सुलभ सुविधा का ध्यान रखना। इस योजना की शरुआत वर्ष २०१५ मे केंद्र सरकार के नेत्रत्व मे की गई थी, जिसका संकल्प हर गरीब व बेसहारा को वर्ष २०२२ के अंतिम चरण तक घर मुहाया कराना का था। 

इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत अगर कोई व्यक्ति घर खरीदता है, तो उसे ब्याज दर मे भारी छूट का भी लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा के निर्धारित राशि २.६७ लाख की सब्सिडी प्रदान की जाएगी जिसके चलते कोई भी पिछड़े वर्ग का व्यक्ति अपना निजी आवास स्थापित करने मे सक्षम होगा। सरकार के दिशा निर्देश अनुसार इस योजना का लाभ पाने के लिए सालाना आय ३००००० रुपये से कम होनी चाहिए। 

ऊतत्रप्रदेश मे स्थित अधिकांश गरीब लोगों ने इस योजना के चलते अपने आवास का निर्माण किया है, व प्रधान मंत्री आवास योजना को सक्षम करने मे एक अहम भूमिका निभाई है। प्रधान मंत्री के करकमलों द्वारा स्थापित इस नवीन पहल के चलते अधिक से अधिक गरीब लोगों को घर प्रदान करना व उनकी रख रखाव के इंतजाम को मद्देनजर रखते हुए इस योजना को लगातार सहारा जा रहा है। एलओसी (LOC) क्या है? Full Form और LOC इतिहास की जानकारी

प्रधान मंत्री आवास योजना को पाने के लिए क्या योग्यता किन कागजी दस्तावेज़ों की जरूरत है?

किसी भी सरकारी योजना का लाभ उठाने व उसके लिए पंजीकरण करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है। जिनमे आवेदनकर्ता को कुछ दस्तावेज़ों को देना होता है, ऐसे ही कुछ प्रमुख बिन्दु नीचे दिए गए है। 

  • इस योजना मे पंजीकरण करने के लिए आवेदनकर्ता की आयु २१ से ५५ वर्ष होनी अनिवार्य है। 
  • आवेदनकर्ता के पास पहले से कोई व्यक्तिगत घर न हो। 
  • भूतकाल मे आवेदनकर्ता ने ऐसी किसी योजना का लाभ ने किया हो या पंजीकर्त न हो। 
  • आवेदनकर्ता के पास आधारकार्ड होना अनिवार्य है। 
  • आवेदनकर्ता का वार्षिक वेतन ३ लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। 
  • आवेदनकर्ता के पास किसी निजी बैंक खाते की पैस्बुक की प्रीतिलिपी साथ मे ३ पासपोर्ट साइज़ फोटो होने अनिवार्य है। 
  • आधारकार्ड न होने की दिशा मे राशनकार्ड की प्रीतिलिपी भी मान्य होगी। 

प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करे?

इस योजना का लाभ उठान के लिए आप किसी भी नजदीकी साइबर कैफै या अपने व्यक्तिगत कंप्युटर से भी आवेदन कर सकते है। इसके लिए सर्वप्रथम आपको प्रधान मंत्री आवास योजना की अफिशल वेबसाईट से लॉगिन करना होगा जिसका लिंक- https://pmaymis.gov.in/ है। 

वेबसाईट पर जाने के बाद आपको अनेकों विकल्प मिलेंगे जिनमे से आपको किन्ही विशेष का चुनाव करना होगा। 

उदाहरण के तौर पर अगर आप गंदी बस्ती मे रहते है, तो आपको  for slum dwellers का चुनाव करेंगे। 

इसी प्रकार से आपको अन्य विकल्प भी दिखाई देंगे जिनके चलते आप उन्मे से किसी एक का भी चुनाव कर सकते है। 

जैसे ही आप किसी एक विशेष विकल्प को चुनेंगे उसके बाद आपको अपने आधारकार्ड के १२ अंक दर्ज करने होंगे व अन्य मांगे गए कुछ दस्तावेज़ों की जानकारी। ईसके अतिरिक्त ध्यान रहे आप जो भी जानकारी दर्ज करे वो आपके निजी दस्तावेज़ों के समान हो। जैसे ही आप ये सब स्टेप्स को सही तरीके से करेंगे, वेबसाईट की तरफ से आपके निजी संपर्क सूत्र पर एक संदेश प्राप्त होगा जो एस बात का प्रमाण होगा की अपने प्रधान मंत्री आवास योजना के लिए सफलतापूर्वक आवेदन किया है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की इस पहल सो सफल बनाने के लिए वर्ष २०१५ से निरंतर प्रयाश जारी है, व अब तक ३.६१ लाख घरों के लिए मंजूरी प्रदान की जा चुकी है,बाकी आवेदनों के लिए परिकिरीय जारी है। अब तक की गठनों की बेठक मे ११२.४ लाख घरों को पूर्णरूप से सफल तरीके से बनाया जा चुका है। 

अब तक की योजनाओ मे सबसे प्रचलित व गरीबों के लिए मददगार साबित हुई योजनाओ मे से एक प्रधान मंत्री आवास योजनाओ को स्थान दिया जाता है। 

प्रत्येक व्यक्ति के पास रहने के लिए निजी घर देने के लिए उठाए गई पहल का पूर्ण से निवारण इस कदम के द्वारा पूर्ण होता है।

Eassy on Republic Day

Eassy on Republic Day – गणतंत्र दिवस पर निबंध

0
आप हर साल 26 जनवरी को देश के हर ज क झंडे को लहराते देख सकते हैं इस दिन झंडा फहरा कर हम त्यौहार...
nepal ki jansankhya

nepal ki jansankhya – Population of Nepal

1
जैसा कि आप जानते हैं कि नेपाल एक ऐसा देश है जो कि 2 बड़े देश यानी कि भारत और चीन के बीच में...
Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha

Duniya me sabse jyada bole jane wali bhasha – आखिर कौन सी भाषा दुनिया...

0
दोस्तों आप इस बात को तो जानते ही होंगे कि दुनिया के हर क्षेत्र में अलग-अलग भाषाएं बोली जाती है। कहने का मतलब यह...
Bharat ka sabse swaksh seher

Bharat ka sabse swaksh seher – भारत का सबसे साफ और सुंदर शहर कौन सा...

0
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की जिसके बाद भारत में लगभग हर शहर, कस्बा और गांव अपने आप...

सिम पोर्ट कैसे करें? How to port sim?

0
अक्सर देखा जाता है कि लोगों के सामने किसी भी टेलीकॉम कंपनी के द्वारा मिल रही इंटरनेट की सुविधा, कॉलिंग की सुविधा को लेकर...
error: Content is protected !!