Pradhan mantri maan-dhan yojana online apply प्रधानमंत्री मानधन योजना ऑनलाइन अप्लाई

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री मान धन योजना ऑनलाइन अप्लाई के बारे में बताने जा रहे हैं क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री मन धन योजना के लिए ऑनलाइन किस तरह से अप्लाई किया जाता है अगर नहीं जानते तो आपको तो आज हम इसके बारे में बताएंगे इसीलिए आपको हमारे लिए को अंत तक जरूर पढ़ें..

प्रधानमंत्री मानधन योजना

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना 2022 के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म के लिए आप आवेदन करके हर महीने ₹3000 महीना प्राप्त कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी यह प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना क्या है, प्रधानमंत्री श्रम योगी योजना के क्या लाभ है, इसके लिए आवेदन कैसे किया जाता है, इन सभी के बारे में जानकारी जानने के लिए आप हमारी पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

भारत सरकार के द्वारा जारी की गई प्रधानमंत्री मानधन योजना को किसानों के हित के लिए शुरू किया गया है इसमे सभी श्रम योगी अर्थात किसानों को 60 साल के बाद प्रति माह ₹3000 की राशि सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के रूप में दी जाएगी। अगर आप चाहते हैं कि आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत शामिल होना तो इसके लिए आपकी 18 साल से अधिक की उम्र होना बहुत जरूरी है और इस योजना में शामिल होने के लिए कम से कम 40 साल तक की उम्र का होना जरूरी है।

 जो भी किसान इस आयु वर्ग में शामिल है उसको इस योजना का लाभ मिल सकता है इस योजना के द्वारा 60 साल की उम्र पूरी हो जाने के बाद में ₹3000 प्रति माह की पेंशन दी जाएगी।

इस योजना से संबंधित जो भी जरूरी इंफॉर्मेशन है आपको हमने इस लेख में उपलब्ध करवाई है ताकि आप जांच करके ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के लिए कर सकें, आइए जानते हैं..

प्रधानमंत्री मानधन योजना क्या है

जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं भारत सरकार के द्वारा हर समय नागरिकों के हित के लिए अनेकों योजनाएं चलाई जाती हैं। उनमें से प्रधानमंत्री मानधन योजना भी एक है। इस योजना के तहत 18 साल की उम्र में आवेदन करने वाले हर आवेदन कर्ता को हर महीने ₹55 जमा करवाने होंगे। 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद में आपको ₹3000 प्रति माह की पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी।

 प्रधानमंत्री मानधन योजना को सन 2019 में शुरू किया गया था इतनी भारत सरकार के द्वारा लांच डेट 15 फरवरी 2019 की।  इस योजना को केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया गया था। जो भी आवेदन करता इस योजना में शामिल होना चाहते हैं, तो प्रधानमंत्री मानधन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: What is Digital Seva Portal? डिजिटल सेवा पोर्टल क्या है?

प्रधानमंत्री मानधन योजना 2022 – 2023

योजना का नामप्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना
योजना की घोषणा1 फरवरी 2019
योजना की शुरुआत15 फरवरी 2019
लाभार्थीअसंगठित क्षेत्र के श्रमिक( यूपी स्टेट)
पेंशन राशि₹3000 प्रति माह
जमा की जाने वाली राशि₹55 से लेकर ₹200 तक प्रति माह
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन रहना ऑफलाइन
योजना स्टेटसअवेलेबल
ऑफिशल वेबसाइटhttps://maandhan.in/shramyogi

प्रधानमंत्री मानधन योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री मानधन योजना का मुख्य उद्देश्य जो भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्ति हैं। उन सभी को बुढ़ापे में सहारा देना इसका प्रमुख उद्देश्य  है। इससे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी मजदूर वर्ग 60 साल की उम्र को पार होने के बाद में अपने जीवन यापन अर्थात अपना जीवन अच्छे से निर्वाह कर सकें बुढ़ापे में वह स्वाभिमान की जिंदगी जी सके।

 इसके अलावा उनको किसी दूसरे व्यक्ति पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा। पेंशन से प्राप्त राशि का प्रयोग खाने पीने कपड़े दवाई और जो भी जरूरी सामान है, उनके लिए कर पाएंगे ताकि उनको अपने इन सभी कार्यों के लिए किसी की मदद ना लेनी पड़े।

प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री मानधन योजना का लाभ उठाने के लिए ले बने योग्यताओं का होना जरूरी है

  • सबसे पहले योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक का होना जरूरी है।
  • श्रमिक की मासिक आय 15,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • और आवेदन करने के लिए उसकी उम्र 18 साल से 40 साल तक के बीच होनी चाहिए।
  • इनकम टैक्स इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।
  • आवेदक का EPFo, NPS ओर ESIC के अंतर्गत कवर नहीं।
  • आवेदन कर्ता के पास में आधार कार्ड और सेविंग बैंक अकाउंट चंदन का बैंक अकाउंट वह भी आईएफएससी कोड के साथ होना जरूरी है।

प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए कागजात

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए निम्न कागजात का होना जरूरी है..

  • आधार कार्ड 
  • पहचान पत्र 
  • बैंक अकाउंट डिटेल 
  • पासपोर्ट फोटो 
  • आवेदक का पूरा नाम 
  • रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री मानधन योजना के लिए अगर आप रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आप जन सेवा केंद्र के द्वारा रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और खुद के मोबाइल के द्वारा भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। सबसे पहले जन सेवा केंद्र के द्वारा रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं इसके बारे में जानकारी निम्न प्रकार है..

  • सबसे पहले आपको अपने पास के किसी जन सेवा केंद्र पर जाकर अपने सभी जरूरी कागजातों को साथ लेकर जाना होगा। जन सेवा केंद्र पर अपने सभी कागजातों को जमा करवा दें और किसी भी एजेंट के द्वारा आप अपना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का फॉर्म भर कर उसका प्रिंट आउट निकलवा रख सकते हैं। उस प्रिंटआउट को निकालकर संभाल कर रखें। ताकि आप प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के लिए सही से जांच करवा सकते हैं।

खुद के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर होम पेज को ओपन करना होगा।
  • होम पेज पर क्लिक हियर टू अप्लाई नऊ के लिए लिंक पर क्लिक करके आपको वहां पर सेल्फ एनरोलमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा।
  • यहां आपको अपने मोबाइल नंबर रजिस्टर करके प्रोसेस के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको आवेदन कर्ता का नाम  ईमेल आईडी, कैप्चा कोड, भरने के बाद में वेरिफिकेशन के लिए ओटीपी आएगा।उसको भरकर आगे बढ़ना होगा।
  • इसके बाद जो भी डिटेल्स है, उन सभी को भरकर अपने सभी कागजातों को स्कैन करके अपलोड करने होंगे और सभी को सही ढंग से जांच करने के बाद सबमिट कर देवें।
  • इस तरह से आप का प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। फॉर्म को जमा करवाने के बाद में इसका प्रिंट आउट निकालना ना भूलें ताकि किसी भी समय वह आपके काम आ जाएगा।

Conclusion

आज हमने इस पोस्ट के द्वारा आप सभी को “प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ऑनलाइन अप्लाई 2022” के बारे में जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है कि जो भी इंफॉर्मेशन हमने इस लेख में दिए आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आप हमारी इस तरह की इंफॉर्मेशन अर्थात ब्लॉक से जुड़ना चाहते हैं तो हमारी वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं और आपको यह लेख पसंद आया तो कमेंट सेक्शन में जाकर एक बार कमेंट करके जरूर बताएं।

Popular Post

PUBG mobile lite hack download

PUBG mobile lite hack download की पूरी Step-by-Step जानकारी

1
अगर आप इस लेख पर आए है तो हम उम्मीद करते हैं कि आप अब जी के बहुत बड़े फैन होंगे अगर आप चाहते...

Y2Mate YouTube Video Downloader- Download Audio, Video In HD Quality.

0
आज के इस डिजिटल युग मे एक जहाँ सोशल मीडिया ऍप्लिकेशन्स का प्रयोग अधिक प्रचलन में देखा जा रहा हैं, ऐसे में विभिन्न विभिन्न...

My Tools Town- Increase Like & Subscribers.

1
आज के समय मे जिस प्रकार से सोशल मीडिया ऐप्लकैशन पर लाइक व फॉलोवर्स का ट्रेंड बहुत ही तेजी से बढ़ रहा हैं, उसे...

जन सूचना अधिकार अधिनियम – RTI क्या हैं?

2
किसी भी प्रदेश मे बेहतर साशन व प्रसाशन को बनाए रखने के लिए समान अधिकार प्रदान किए जाते हैं। जिसके चलते कोई भी व्यक्ति...
kalyan chart

kalyan chart – कल्याण चार्ट की पूरी जानकारी

0
क्या आप बिल्कुल कम समय में अमीर बनना चाहते हैं? अगर हां तो आप इस वक्त बिलकुल सही जगह पर है। हम यह नहीं...